सचिव दीपक कुमार ने पहले जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए योजनाओं की, तत्पश्चात कोट ब्लॉक के अधिकारियों  की बैठक में ब्लॉक के कार्यों की, समीक्षा की।www.janswar.com

अरुणाभ रतूडी़

सचिव दीपक कुमार ने पहले जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए योजनाओं की, तत्पश्चात कोट ब्लॉक के अधिकारियों  की बैठक में ब्लॉक के कार्यों की, समीक्षा की।

पौड़ी:23 अक्टूबर, 2023: सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन दीपक कुमार जनपद भ्रमण के दौरान विकासखंड कोट के ग्राम भवन में ब्रिगिडियर विद्याधर जुयाल संस्कृत विद्यालय भुवनेश्वरी सिद्ध पीठ के सभागार में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की।

सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन ने बैठक में जल निगम व जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विकासखण्ड कोट के अंतर्गत निर्माणाधीन जेजेए की सभी योजनाओं को दिसंबर तक पूरा करने के लिए साप्ताहिक रूप में समीक्षा करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने आपदा से क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग, पुलिया और मोटर मार्गो के डामरीकरण प्राथमिकता के आधार पर करवाने के लिए संबंधित निर्माणदायी संस्थाओ को आवश्यक निर्देश दिए है। कहा कि इन कार्यो के लिए आर्थिक समस्या आड़े आ रही है तो शासन स्तर से धनराशि की मांग की जा सकती है।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विकासखण्ड क्षेत्रान्तर्गत ऐसे लोगो की सूची उपलब्ध कराने को कहा है , जिनके आयुष्मान कार्ड किसी कारणवश अबतक नहीं बन पाए हैं।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्यालयों में शौचालयों की साफ-सफाई के लिए उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार के जनहित से विजन सरकार जनता के द्वार, हमारा संकल्प अनुशासित व भयमुक्त उत्तराखण्ड के तहत जनपदों में संचालित विकास योजनाओ की शासन स्तर से मोनिटरिंग निरंतर जारी है।
इसके उपरांत उन्होंने सिद्ध पीठ राजेश्वरी मंदिर भवन में पूजा अर्चना कर क्षेत्रीय जनमानस के लिए मनोकामना की।
इस अवसर पर उन्होंने ब्रिगिडियर विद्याधर जुयाल संस्कृत विद्यालय भुवनेश्वरी सिद्ध पीठ द्वारा आयोजित सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरुस्कार भेंट कर सम्मानित किया।

बैठक में उप-जिलाधिकारी सदर अबरार अहमद, बीडीओ विकासखण्ड कोट दिनेश बडोनी, पीएम स्वजल दीपक रावत,
प्राचार्य बी वी जे एस वी अनुसूया प्रसाद सुंदरियाल के अलावा अन्य विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।                 उससे पूर्व  सचिव ने जिला मुख्यालय स्थित विकास भवन सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार के तीन संकल्पों सरकार जनता के द्वार, अनुशासित प्रदेश और भयमुक्त प्रदेश बनाने के लिए क्षेत्र भ्रमण के माध्यम से जनता की समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम के तहत चित्र भ्रमण के दौरान प्राप्त शिकायतों पर गंभीरता से कार्रवाई करते हुए इसका मासिक रिपोर्ट में भी अनिवार्य रूप से उल्लेख करें।

बैठक में बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा 93 गांवो का भ्रमण किया गया। इस दौरान स्थानीय जनता से कुल 341 शिकायतें प्राप्त हुई है। जिसमें से 104 का निस्तारण किया जा चुका है, जबकि 237 समस्याओं/मांगों का निस्तारण की कार्यवाही विभाग स्तर पर गतिमान है। वही अनुशासित प्रदेश कार्यक्रम व हमारा संकल्प भयमुक्त उत्तराखंड कार्यक्रम के तहत मॉनिटर की जा रही योजनाओं व गतिविधियों में प्रोएक्टिव पहल के लिए सचिव द्वारा जिला प्रशासन की सराहना की गई।

उन्होंने जल निगम और जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए की जल जीवन मिशन के तहत गतिमान निर्माण कार्यों को हर हाल में निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विकासखंड के अंतर्गत घिडुड़िया-सावली बड़ी मोटर मार्ग के डामरीकरण, बनेक-सुरमाणि 2.5 किमी मोटर की अग्रेतर कार्यवाही, धारी-पिपली 1.5 किमी मोटर मार्ग का डामरीकरण का कार्य करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नगर क्षेत्र के अंतर्गत कूड़ा निस्तारण और शौचायलयों की सफाई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि सरकारी योजनाओं में पात्रता और प्रक्रिया को आसान और सुगम तरीके से आम जन तक पहुचाने के लिए
कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओ की द्वारा एक बुकलेट तैयार की जा रही है। जिसे प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर के ग्राम प्रधान को उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं के बारे में आसानी और सुगम भाषा में जानकारी प्राप्त हो सके।
बैठक में जिलाधिकारी डॉ० आशीष चौहान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, मुख्य कोषाधिकारी गिरीश चंद, डीडीओ मनविंदर कौर, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राम सलोने, जिला कार्यक्रम अधिकारी दीपक थपलियाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।