*श्री राम ने शिवलिंग की स्थापना कर नल-नील की मदद से समुद्र पर बनाया सेतु*

Arunabh raturi.janswar.com

*रावण के दरबार में नहीं उठा सका कोई अंगद का पैर*

श्री राम ने शिवलिंग की स्थापना कर नल-नील की मदद से समुद्र पर बनाया सेतुwww.janswar.com

*सुभाष बनखंडी में 10वें दिन हुआ विभीषण शरणागत, सेतुबंध रामेश्वरम पूजा और अंगद रावण संवाद की लीला का मंचन*

*ऋषिकेश 22 अक्टूबर 2023 –वर्ष 1955 से स्थापित सुभाष बनखंडी श्री रामलीला के 10वें दिन लंका से विभीषण शरणागत, सेतुबंध रामेश्वरम पूजा और अंगद रावण संवाद की लीला का मंचन किया गया। इस दौरान रावण की सेना में किसी भी सैनिक द्वारा अंगद का पैर ना उठा पानी पर राम भक्तों ने जय श्री राम के जयकारे लगाए।

बनखंडी रामलीला मैदान में आयोजित रामलीला के 10वें दिन का शुभारंभ लंका से हनुमान वापसी के साथ हुआ। हनुमान जी श्री रामचंद्र जी को बताते हैं कि लंका में उन्हें माता सीता की खोज रावण के ही भाई विभीषण ने मदद की। वही लंका में रावण अपने भाई विभीषण को लात मार कर देश निकाला कर देता है। श्री राम जी के शिविर में जाता है, श्री राम के भक्त विभीषण को स्वीकार कर लेते हैं। 

लीला के दूसरे दृश्य में दिखाया गया कि सेतु पार करने के लिए नल नील की मदद से समुद्र में राम नाम लिखे पत्थर डाले जाते हैं। यहाँ श्रीराम रामेश्वरम धाम की स्थापना भी करते हैं। इसके बाद श्री राम जी एक बार पुनः रावण को समझाने के लिए दूत के रूप में इस बार युवराज अंगद को भेजते हैं। 

अंगद रावण दरबार में पहुंचकर बहुत समझाने की कोशिश करता है। मगर अहंकारी रावण सीता को वापस ना करने की बात कहता है। इस पर अंगद श्रीराम के आशीर्वाद से अपनी ओर से एक छोटी सी शक्ति दिखाता है और रावण की सेना में उसके पैर को हिला पाने की चुनोती देता है। जब एक भी सैनिक अंगद का पैर नहीं हिला पाते हैं, तो रावण अपने पुत्र मेघनाथ को भेजता है मगर अफसोस वह भी अंगद का पैर हिला तक नहीं पाता। तब रावण स्वयं आता है, मगर अंगद अपना पैर खुद हटा लेते हैं और रावण को श्रीराम के चरणों में जाने को कहते हैं। 

इस मौके पर रामलीला कमेटी सुभाष बनखंडी के अध्यक्ष विनोद पाल, महामंत्री हरीश तिवाड़ी, राजेश दिवाकर, दीपक जोशी, निर्देशक मनमीत कुमार, संगीत निर्देशक मुकेश आर्य, योगेश आर्य, पप्पू पाल, अशोक मौर्य, सुभाष पाल, राम की भूमिका में भारतेंदु शंकर पांडेय, सीता अंकुश मौर्य, लक्ष्मण विनायक कुमार, हनुमान मयंक शर्मा आदि रामभक्त उपस्थित रहे।