श्रीराम ने किया बाली का वध, बजरंगबली ने लांघा समुद्र। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

बनखंडी रामलीला में हनुमानजी की हुई विशेष आरती, मुख्यमंत्री श्री धामी की ओर से चढ़ाया गया 51 किलो लड्डू का प्रसाद।

ऋषिकेश 20 अक्टूबर 2023- सुभाष बनखंडी श्री रामलीला में आठवें दिन शबरी मिलन, राम सुग्रीव मित्रता, बाली वध और सीता की खोज की लीला का मंचन किया गया। इस दौरान बजरंगबली की विशेष आरती में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी की ओर से सवा मन (51किलो) लड्डू का प्रसाद राम भक्तों में वितरित किया गया।

बनखंडी में आयोजित श्री राम लीला मैदान में आठवें दिन की लीला का शुभारंभ शबरी मिलन के साथ हुआ। सभी ने श्री राम को अपने झूठे मीठे बेर खिलाएं जिसे प्रेमवश प्रभु राम ने स्वीकारते हुए शबरी का स्थान भक्तों में सबसे ऊपर बताया। इसके बाद शबरी द्वारा श्री राम को सीता की खोज के लिए सुग्रीव के पास जाने का मार्ग बताया।

कमेटी के महामंत्री श्री हरीश तिवाड़ी ने बताया कि बजरंगबली हनुमान जी वेश बदलकर राम और लक्ष्मण का पता लगाने पहुंचते हैं, मगर श्रीराम उन्हें पहचान लेते हैं इसके बाद प्रभु राम की सुग्रीव से मित्रता होती है। प्रभु राम सुग्रीव से मित्रता धर्म निभाते हुए बाली का वध करते हैं। इसके बाद की लीला में प्रभु राम और सुग्रीव हनुमान जी को सीता की खोज के लिए लंकाe की ओर भेज देते हैं।

इस अवसर पर रामलीला कमेटी सुभाष बनखंडी के अध्यक्ष विनोद पाल, महामंत्री हरीश तिवाड़ी, राजेश दिवाकर, दीपक जोशी, रोहताश पाल, हुकुम चंद, मनमीत कुमार, पप्पू पाल, अशोक मौर्य, सुभाष पाल, पवन पाल, नीतीश पाल आदि उपस्थित रहे।

रामलीला के कलाकारों के नाम-
राम की भूमिका में भारतेंदु शंकर पांडेय, लक्ष्मण में विनायक कुमार, सीता में अंकुश मौर्य, हनुमान की भूमिका में मयंक शर्मा, रावण की भूमिका में पप्पू पाल।