रुद्रप्रयाग:- लोकसभा सामान्य निर्वाचन की सृदृढ़ व्यवस्था को लेकर पोल डे मानीटिरिंग सिस्टम मे तैनात कार्मिको को मुख्य विकास अधिकारी जी एस खाती की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

लोकसभा सामान्य निर्वाचन की सृदृढ़ व्यवस्था को लेकर पोल डे मानीटिरिंग सिस्टम मे तैनात कार्मिको को मुख्य विकास अधिकारी जी एस खाती की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

रुद्रप्रयाग 10 अप्रैल 2024:- जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन को लेकर पोल डे मानीटिरिंग सिस्टम से जुड़े कार्मिको को कार्य एवं दायित्वों की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण मे दोनो विधान सभाओ के लिए चालीस कार्मिक उपस्थित थे।

विकास भवन सभागार मे लोकसभा सामान्य निर्वाचन की सृदृढ़ व्यवस्था को लेकर पोल डे मानीटिरिंग सिस्टम मे तैनात कार्मिको को मुख्य विकास अधिकारी जी एस खाती की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षणार्थियो को संबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि पोल डे की गतिविधियों का संकलन एक समयबद्व कार्यक्रम है, इसलिए हर कार्मिक को अपने संशय प्रशिक्षण में ही दूर कर लेने होंगे, इसके साथ ही तत्परता एवं परस्पर संवाद पीठासीन अधिकारी से बनाये रखना होगा। उन्होंने कार्मिकों से तनावमुक्त माहौल में रहकर दायित्वों का निर्वहन करने के लिए कई टिप्स भी दिए।

नोडल अधिकारी अखिलेश मिश्रा ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि पोल डे मानीटिरिंग सिस्टम में तीन प्रकार से कार्य किया जाता है, पहला पीठासीन अधिकारी द्वारा ऐप के माध्यम से, दूसरा एसएमएस के जरिये व तीसरा दूरभाष सम्पर्क स्थापित करके उन्होंने बूथ कनैक्टीविटी की जानकारी पहले से ही रखने के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि दो कार्मिकों की एक टीम बनायी गई है, जिन्हें निर्वाचन तिथि से पूर्व बूथ आवंटित किए जायेंगे। टीम को आवंटित बूथ से संबंधित पीठासीन अधिकारी से संवाद बनाये रखना है।

मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट ने कहा कि सभी कार्मिकों को अपनी जिम्मेदारी के अनुरूप पूरे मनोयोग से कार्य पर जुटना होगा। उन्होंने आपस मे जानकारी एवं अनुभवों को साझा करने का सुझाव कार्मिकों को दिया।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी अनिता पंवार, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित रावत, सहायक नोडल अधिकारी शैली प्रजापति, प्रवक्ता अनीश चन्द्र जोशी, आदि मौजूद रहे।