रुद्रप्रयाग:- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में जीआईसी अगस्त्यमुनि में तृतीय किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया।

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान मेंजीआईसी अगस्त्यमुनि में तृतीय किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया।

रुद्रप्रयाग 28 दिसंबर 2023:- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में जीआईसी अगस्त्यमुनि में आयोजित किशोर स्वास्थ्य दिवस में 37 किशोरों की बीएमआई, एनिमिया स्क्रीनिंग व यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य तथा पोषण सुधार को लेकर काउंसलिंग की गई। इस अवसर पर मादक पदार्थों के सेवन से बचाव विषय पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में अभिषेक अव्वल रहे। वहीं, पोषण में सुधार विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सक्षम ने बाजी मारी।
प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विशाल वर्मा ने अवगत कराया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 10-19 आयु वर्ग के किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य को लेकर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत ब्लाक में वर्ष भर में 03 किशोर स्वास्थ्य दिवसों के आयोजन का लक्ष्य रखा गया था। इसी क्रम में जीआईसी अगस्त्यमुनि में तृतीय किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया।
किशोर स्वास्थ्य दिवस के मौके पर 37 किशोर की बीएमआई, एनिमिया स्क्रीनिंग तथा काउसलिंग की गई। काउंसलर आरकेएसके जयदीप कुमार ने कहा कि किशोर अवस्था विकास की एक महत्वपूर्ण अवस्था है, जिसमें न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक बदलाव के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है। उन्होंने किशोर अवस्था से संबंधित समस्याओं को लेकर काउंसलिंग भी की। उन्होंने किशोर-किशोरियों से जुड़ी किसी भी समस्याओं की काउंसलिंग हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि में स्थापित किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक में सपंर्क करने की अपील की। प्रधानाचार्य हरेंद्र सिंह बिष्ट ने आज के प्रतिस्पद्र्धा के दौर में किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग की बेहतर पहल बताते हुए छात्रों को पोषण व स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होने के लिए प्रोत्साहित किया।
किशोर स्वास्थ्य दिवस के द्वितीय सत्र में निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोषण में सुधार विषयक पर आधारित निबंध प्रतियोगिता में कक्षा नौ के सक्षम ने प्रथम व अंकुश ने द्वितीय तथा कक्षा दस के छात्र साहिल ने तृतीय स्थान हासिल किया। वहीं, मादक पदार्थों के सेवन से बचाव विषयक पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में कक्षा नौ के छात्र अभिषेक व अनुज ने क्रमशः प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया जबकि कक्षा 10 के सचिन तीसरे स्थान पर रहे। इस अवसर पर शिक्षक विनोद सिंह वर्तवाल, शशिकांत व अजय मौजूद रहे।