रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। Www.janswar.com

Arunabh raturi. Janswar. Com

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

रुद्रप्रयाग 15 जनवरी 2024:- आयोजित जनसंवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में अगस्त्यमुनि निवासी कैलाश चंद्र ने बताया कि वार्ड 6 में उनका भवन 1972 से पूर्व निर्मित है। भवन के ऊपर सिंचाई विभाग की नहर जो पिछले वर्ष तक बंद भी अब उसमें नगर पंचायत ने प्लास्टिक की पाइप डाल दिया जिससे उनके घर में गंदा पानी आ रहा है। उन्होंने समस्या का निदान करने की मांग जिलाधिकारी से की। सिल्ला बामण गांव निवासी राजू लाल ने तिमली तैला मोटर मार्ग के निर्माण के दौरान उनकी करीब 200 मीटर नाप भूमि कटने का मामला उठाया एवं इसके सापेक्ष मुआवजा देने की मांग की। बताया कि करीब तीन वर्ष पहले सड़क निमार्ण के दौरान उनकी जमीन कट गई थी जिसका मुआवजा आज तक नहीं दिया गया। इसी सड़क पर देवशाड़ बैंड पर भी लगातार सड़क का मलवा खेतों में आने एवं पैत्रिक मंदिर दबने की शिकायत उठाते हुए बैंड पर पुश्ता लगाने एवं जल्द मुआवजा दिलाने की मांग की। सतनी ग्राम निवासी त्रिलोक सिंह ने बताया कि उनकी पत्नी करीब छह वर्षाें से लकुआ ग्रसित है एवं लगातार इलाज करवाने के बाद भी ठीक नहीं हो रही। उन्होंने जिलाधिकारी से पत्नी की दिव्यांग पेशन लगवाने की मांग की। कर्णधार निवासी अरूण चमोला ने गांव में जल संकट की समस्या उठाते हुए बताया कि गांव में अब तक जल जीवन मिशन की योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। जवाड़ी निवासी प्रकाश ने बताया कि जवाड़ी में लघु ढाल पंपिग योजना के आधे- अधूरे कार्यों की शिकायत की बताया कि पंपिग योजना लगने के बाद भी गांव के दो मोहल्लों तक को नियमित पानी नहीं मिल पा रहा। कभी टंकी लीकेज तो कभी मोटर खराब होने के चलते पंपिग योजना बंद ही पड़ी रहती है। चमसील ग्राम निवासियों ने बताया कि 2010 में पीएमजीएसवाई ने उनके गांव में मोटर मार्ग निर्माण तो कर दिया लेकिन अब तक कई लोगों को इसका मुआवजा नहीं मिला।

जिलाधिकारी ने कैलाश चंद्र की शिकायत सुनते हुए अधिशासी अभियंता एवं उप जिलाधिकारी को स्वंय मौका निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिए। राजू लाल द्वारा मुआवजे की मांग पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए हैं कि तिमली तैला मोटर मार्ग पर संबंधित स्थान का स्थलीय निरीक्षण करवा कर सुरक्षा दीवार का जो भी कार्य कराया जाना है उसे तत्परता से पूर्ण किया जाए। त्रिलोक सिंह के आवेदन पर कार्यवाई के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को आवश्यक कार्यवाई के निर्देश देते हुए मुख्य विकास अधिकारी को भी प्रकरण पर अनिवार्य कार्यवाई करने के निर्देश दिए। चमसील ग्राम निवासियों के आवेदन पत्र पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को 17 जनवरी को पटवारी को उक्त गांव भेजकर शिकायत की वस्तु स्थिति के संबंध में पूर्ण विवरण देने के निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई को ग्राम वासियों के साथ बैठकर भूमि संबंधी सभी कार्यवाई अनिवार्य रूप से एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कर भूमि कटाव का मुआवजा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। जवाड़ी में पानी की समस्या के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी को योजना के संबध में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर समस्या का निदान करने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 135 तथा एल-2 पर 36 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।   जन संवाद कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, परियोजना निदेशक विमल कुमार, उप जिलाधिकारी उखीमठ अनिल शुक्ला, रूद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, सीओ विमल रावत, शिकायत प्रकोष्ट प्रभारी विनोद कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।