रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

रुद्रप्रयाग 11 दिसंबर, 2023:- जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 18 शिकायतें दर्ज की गई। इनमें 7 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में कांडा (भरदार) के प्रधान लक्ष्मण सिंह ने ओल तिमली से डांडा तोक तक कृषि घेरबाड़ करने कांडा भरदार में 1.5 किमी मार्ग का चौड़ीकरण करने व पेयजल टैंक के क्षतिग्रस्त होने संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की। नगर उद्योग व्यापार मंडल अगस्त्यमुनि के पदाधिकारियों ने अगस्त्यमुनि से बेडूबगड तक बन रहे बाईपास पर विगत छह माह से कार्य नहीं होने से स्थानीय व्यापारियों एवं नागरिकों को होने वाली समस्या से अवगत कराया। उत्तर्सू गांव के उप प्रधान धर्मेंद्र सिंह बिष्ट ने चोपड़ा-चापड़-डुंगरी मार्ग से उत्तर्सू सड़क (3.5 किमी) नवंबर, 2020 में सर्वे किए जाने के बाद भी मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शुरू नहीं होने की शिकायत की। लदोली निवासी दिनेश सिंह चौधरी ने शिकायत दर्ज करते हुए कहा कि एचएच द्वारा नाली निर्माण से उनकी दुकान व स्टोर में रखा गया सामान पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने के बावजूद मुआवजा नहीं दिया गया। डंगवाल गांव के भगवान सिंह व दशज्यूला गांव की मुन्नी देवी ने प्रधानमंत्री आवास दिलाने की मांग की। सिलकोटी सौड़ी की विनोदी देवी ने शिकायर्त करते हुए कहा कि बीते एक वर्ष से उनका आधार कार्ड बंद है जो अपडेट नहीं हो पा रहा है। तुनेटा की नीलम देवी ने आवास हेतु बैंक से ऋण नहीं मिलने की बात कही। नगर पंचायत तिलवाड़ा के वार्ड नंबर-2 निवासी हैपी असवाल द्वारा नगर पंचायत से जारी होने वाले जन्म प्रमाण पत्रों में आ रही जटिलता के निस्तारण करने सहित अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया गया। इस तरह विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 18 शिकायतें दर्ज की गई। प्राप्त शिकायतों में जिलाधिकारी ने 7 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया जबकि शेष समस्याओं के यथाशीघ्र निराकरण करने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम जनता की जो भी समस्याएं एवं शिकायतें जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त हो रही हैं उन पर सभी अधिकारी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 170 तथा एल-2 पर 58 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।
इस अवसर पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी विमल कुमार, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्धनी सुमन, मुख्य शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट, अधिशासी अभियंता एनएच निर्भय सिंह, जल निगम नवल कुमार, जल संस्थान अनीश पिल्लई, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, बाल विकास परियोजना अधिकारी अगस्त्यमुनि शैली प्रजापति सहित उद्योग, मत्स्य, सिंचाई, स्वास्थ्य, लोनिवि, पीएमजीएसवाई सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।