रुद्रप्रयाग:- जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार ने जिला कार्यालय सभागार में संबंधित नोडल अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। WWW.JANSWAR.COM

Arunabh Raturi.Janswar.com

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार ने जिला कार्यालय सभागार में संबंधित नोडल अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

रुद्रप्रयाग 18 मार्च 2024:- लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक संपादित कराने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया संपादित कराने में तैनात किए गए नोडल, सहायक नोडल अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार ने जिला कार्यालय सभागार में संबंधित नोडल अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल/सहायक नोडल अधिकारी व्यय, नोडल अधिकारी रूट चार्ट, नोडल अधिकारी एमसीएमसी, नोडल अधिकारी डाक मतपत्र, नोडल अधिकारी वेबकास्टिंग आदि के संबंध में की जा रही तैयारियों की जानकारी ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित नोडल अधिकारियों की उनसे संबंधित कार्यों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराने के लिए जिस स्तर से जो भी व्यवस्था एवं कार्यवाही की जा रही हैं वह सभी संवेदनशीलता के साथ निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने में सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने नोडल अधिकारी व्यय को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन में प्रत्याशियों के व्यय पर कड़ी निगरानी रखी जाए तथा उनके द्वारा जो भी व्यय किया जा रहा है उसका ठीक ढंग से रख-रखाव किया जाए एवं राजनैतिक दलों के द्वारा जो भी गतिविधियां की जा रही हैं उन पर भी संबंधित टीमों द्वारा कड़ी निगरानी की जाए।

नोडल अधिकारी रूट चार्ट को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने के लिए नियमानुसार निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार रूट चार्ट प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने नोडल अधिकारी एमसीएमसी को निर्देश दिए हैं कि मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति में जो भी राजनैतिक दलों के विज्ञापन एवं प्रचार सामग्री प्रसारित की जाती है उस पर नियमानुसार कार्यवाही करें।

उन्होंने इलेक्ट्राॅनिक, सोशल एवं प्रिंट मीडिया में प्रसारित होने वाले विज्ञापनों एवं पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखते हुए कोई भी मामला संज्ञान में आने पर तत्परता से कार्यवाही की जाए। उन्होंने नोडल अधिकारी डाकमत पत्र को निर्देश दिए हैं कि लोकसभा में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों, 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के पोस्टल बैलेट के संबंध में समय से उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने नोडल अधिकारी वेबकास्टिंग को निर्देश दिए हैं कि वेबकास्टिंग के संबंध में जो भी कार्यवाही की जानी हैं वह समय से पूर्ण कर ली जाए।

निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, ऊखीमठ अनिल कुमार शुक्ला सहित संबंधित नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी मौजूद रहे।