रुद्रप्रयाग:- जन कल्याणकारी योजनाओं एवं रोजगार परक गतिविधियों के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन में बैठक आयोजित की गई। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

जनपद में युवाओं और महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने की दिशा में संबंधित विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं प्रयासों के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिए प्रगति आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश।

रुद्रप्रयाग 23 दिसंबर 2023- राज्य सरकार द्वारा युवाओं व महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने की दिशा में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित की जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं एवं रोजगार परक गतिविधियों के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन में बैठक आयोजित की गई जिसमें उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस संबंध में विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से किए गए लाभान्वित एवं किए जा रहे विशेष प्रयासों के संबंध में की जा रही कार्यवाही की प्रगति आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा पलायन की समस्या पर प्रभावी नियंत्रण की दृष्टि से राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद में विभागीय स्तर पर संचालित गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही विभागों द्वारा योजना को प्रभावी बनाने के लिए उठाए गए गतिविधियों की आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि संचालित योजनाओं से स्वयं सहायता समूह व एकल महिला उद्यमियों की लाभान्वित महिलाएं तथा महिलाओं को स्वरोजगार की गतिविधियों से जोड़ने के लिए किए जा रहे अभिनव प्रयास व इसकी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए।
मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम्य विकास, कृषि, उद्यान, पशुपालन, लघु उद्योग, महिला कल्याण, पर्यटन, मत्स्य, डेयरी, ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना आदि विभागों से संचालित योजनाओं व रोजगार परक योजनाओं की जानकारी की अद्यतन प्रगति आख्या सहित विभिन्न स्थानों पर राजकीय व विभिन्न संस्थाओं आदि के सहयोग से किए गए विविध कौशल विकास के प्रशिक्षण आदि की विस्तृत आख्या तीन दिन के भीतर अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में परियोजना निदेशक विमल कुमार, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश, जिला सेवायोजन अधिकारी कपिल पांडे, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, युवा कल्याण अधिकारी शरत सिंह भंडारी, मत्स्य निरीक्षक संजय बुटोला, परियोजना प्रबंधक ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना (रीप) बीके भट्ट, सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।