रुद्रप्रयाग:- उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्र ने जनपद का भ्रमण कर विभिन्न बूथों का निरीक्षण कर जायजा लिया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण कर कंट्रोल रूम में 1950 सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की भी जानकारी प्राप्त की।

रुद्रप्रयाग 14 अप्रैल 2024:- उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्र ने जनपद रुद्रप्रयाग का दौरा कर सभी नोडल अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव तैयारियों की जिला कार्यालय में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोटर जागरूकता कार्यक्रम पर विशेष जोर रहने के साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा निरंतर आम जनमानस से समन्वय स्थापित किया जाए।

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं से संपर्क बढाते हुए मतदाताओं को 19 अप्रैल को मतदान के लिए प्रेरित करें। दिव्यांग एवं बुजुर्ग नागरिकों को बूथ तक पहुंचने के लिए उचित प्रबंध किए जाने चाहिए। चुनाव ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों को शत-प्रतिशत मतदान कराया जाए। कोई भी मतदाता न छूटे, इसके लिए सभी संभव प्रयास होने चाहिए। उन्होंने पोलिंग बूथों पर व्यवस्थाओं की समीक्षा की। पोलिंग बूथों पर आवश्यक जानकारी चस्पा करने, बूथों के साइनेज बोर्ड भी लगाने को कहा तथा शेडो एरिया वाले बूथों पर संचार व्यवस्था का उचित प्रबंधन तथा निर्वाचन के दौरान वेब कास्टिंग वाले बूथों पर ट्रायल रन पूरा करते हुए इसका सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि निर्वाचन हेतु उपयोग में लाए जाने वाले सभी वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाने को कहा।

उन्होंने कहा कि मतदान गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए पीडीएमएस कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। सभी पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल में पीडीएमएस एप इंस्टॉल कराया जाना चाहिए। प्रत्येक पीठासीन अधिकारी के बैग में हेल्थ किट समेत बूथ हेल्थ मैनेजमेंट प्लान जरूर रखने पर जोर दिया गया। एफएसटी, एसएसटी व वीएसटी टीमों को सक्रिय करने के निर्देश भी दिए गए। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों पर नोटिस जारी करते हुए त्वरित कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने अब तक लिकर और कैश सीजर्स तथा कानून व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राणा ने जनपद में लोकसभा चुनाव तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण कर 1950 एवं सी- विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उलंघन पर यदि किसी को नोटिस किया जाना है तो उसे तत्काल नोटिस निर्गत किया जाए।

जनपद भ्रमण के दौरान उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जनपद के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्तोलिया, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी दीप्ति चमोली, जिला आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह बिष्ट, वरिष्ठ कोषाधिकारी चंद्रप्रकाश सती, अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्रजीत बोस, तहसीलदार राम किशोर ध्यानी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी धीरज कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।