राष्ट्रपति मुर्मू से प्रदेश के राज्यपाल ने शिष्टाचार भेंट कर चारधाम यात्रा का दिया निमंत्रण।#उत्तराखण्ड की उन्नति के होंगे आने वाले दस वर्ष -मुख्यमंत्री#मुख्य सचिव डा०संधु ने केदारनाथ हेली सेवा के सम्बन्धी  बैठक ली।#विद्या मंदिर इंटर कॉलेज तिमली के वार्षिकोत्सव में  सांसद डा०कल्पना सैनी ने किया प्रतिभाग।#सचिव वित्त ने कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम  कैश एण्ड डेबिट मैनेजमेंट कार्यशाला में प्रतिभाग किया-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

देहरादून1:7 अप्रैल, 2023

राष्ट्रपति मुर्मू से प्रदेश के राज्यपाल ने शिष्टाचार भेंट कर चारधाम यात्रा का दिया निमंत्रण।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने सोमवार को नई दिल्ली में माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रपति को इसी माह से प्रारम्भ हो रही चारधाम यात्रा के लिए आमंत्रित किया। राज्यपाल ने कहा कि चार धाम यात्रा के लिए व्यवस्थाएं और तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दौरान राज्यपाल ने राष्ट्रपति के हाल में ही उनके उत्तराखंड भ्रमण की स्मृतियों पर आधारित कॉफी टेबल बुक और नक्षत्र वाटिका पर आधारित एक लघु फिल्म भेंट की।

राज्यपाल ने राष्ट्रपति को बताया की उत्तराखंड के राजकीय विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध महाविद्यालयों एवं संस्थानों की सम्बद्धता हेतु उत्तराखण्ड कॉलेज एफिलिएशन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य सम्बद्धता प्रक्रिया को पारदर्शी, समयबद्ध एवं सुगम बनाया जाना है। उन्होंने प्रदेश में बालिका कल्याण एवं महिला सशक्तिकरण हेतु उठाए जा रहे कदमों की जानकारी भी राष्ट्रपति को दी।

**********

उत्तराखण्ड की उन्नति के होंगे आने वाले दस वर्ष -मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आने वाले 10 वर्ष उत्तराखण्ड की उन्नति के होंगे इसके लिये सभी विभाग को विकास के लक्ष्य निर्धारित कर उस दिशा में कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं, उन्होंने कहा कि विकास की दृष्टि से उत्तराखण्ड को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करना हमारा लक्ष्य है।
सोमवार को विकासखण्ड कनालीछीना के मुवानी में शेर सिंह कार्की सरस्वती विहार विद्यालय में भाऊराव देवरस सभागार का मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं पूर्व राज्यपाल एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री भगत सिंह कोश्यारी ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने विद्यालय के विस्तार के लिये 50 लाख की धनराशि, रामगंगा में मोटर पुल के निर्माण तथा मुवानी महाविद्यालय की सड़क का डामरीकरण किये जाने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, इसके लिए खेल, शिक्षा, पर्यटन, उद्योग आदि प्रमुख विभागों की नई नीतियां बनाई गई हैं, इसमें स्वरोजगार की योजनाओं को प्रमुखता दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पलायन जैसी समस्या के निराकरण के लिए भी निरंतर प्रयासरत है। युवाओं के हित में विभिन्न विभागों की स्वरोजगार परक नीतियां बनाई गई है हमारा प्रयास अपने युवाओं की क्षमता का उपयोग राज्य हित में किये जाने का है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ’’वोकल फॉर लोकल’’ का नारा दिया है, उसे धरातल पर उतारने हेतु हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि उत्तराखण्ड देश और दुनिया का नम्बर वन पर्यटन प्रदेश बनने के साथ ही हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की भी वैश्विक पटल पर पहचान बने। उन्होंने कहा कि इस बार कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड की झांकी मानसखण्ड को प्रथम पुरस्कार मिलना प्रदेश के साथ ही हमारी लोक संस्कृति का भी सम्मान है।
मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं से अपेक्षा की कि वे अपने जीवन में जो भी लक्ष्य चुनें उसमें पूर्ण मनोयोग से कार्य करें। यदि हम किसी कार्य को पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा से करते हैं, तो उसमें सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने कहा कि जो भी अपना कार्यक्षेत्र चुनें, उसमें लीडर की भूमिका में रहें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। हम प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य के लोगों को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। ये प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज वैश्विक पटल पर हमारा देश विश्व को एक नई दिशा दिखाने का काम कर रहा है। प्रधानमंत्री जी का हमारी देवभूमि के प्रति विशेष लगाव रहा है और इसे हमारे यहां केंद्र सरकार द्वारा संचालित हो रही विशिष्ट परियोजनाओं के माध्यम से समझा जा सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का कार्य जो पहले एक सपना मात्र लगता था वह आज प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में संभव होता दिख रहा है।
इस अवसर पर पूर्व राज्यपाल एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री भगत सिंह कोश्यारी ने अपने संबोधन में शेर सिंह कार्की द्वारा समाज हित में किये जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विद्यालय की अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिये मुंबई वासियों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है।
कार्यक्रम में सांसद श्री अजय टम्टा, विधायक डीडीहाट श्री  बिशन सिंह चुफाल, विधायक गंगोलीहाट श्री फकीर राम, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती दीपिका बोहरा, जिलाधिकारी रीना जोशी, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह व अन्य उपस्थित रहे।

********

मुख्य सचिव डा०संधु ने केदारनाथ हेली सेवा के सम्बन्धी  बैठक ली।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने केदारनाथ हेली सेवा के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन देखते हुए बहुत अधिक संख्या में यात्रियों के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को कम से कम परेशानियां हों इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।
मुख्य सचिव ने कहा कि टिकटों की बुकिंग में धोखाधड़ी और काला बाजारी को रोकने के लिए अधिक से अधिक आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाए। साथ ही, काला बाजारी करने वालों के खिलाफ एफआईआर करवाई जाए। उन्होंने आईआरसीटीसी के साथ ही उत्तराखण्ड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण द्वारा भी लगातार अनुश्रवण किए जाने की आवश्यकता बतायी है।
मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा से सम्बन्धित सभी जनपदों को आवश्यकतानुसार प्रशिक्षित पीआरडी जवान उपलब्ध कराए जाने हेतु सम्बन्धित विभाग को निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने शिकायतों के निस्तारण एवं रिफंड के लिए 24ग्7 व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रियों को नकली वेबसाइटों और साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जाए।
इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार, सचिव श्री दिलीप जावलकर एवं अपर सचिव नागरिक उड्डयन श्री सी. रविशंकर सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

***********

विद्या मंदिर इंटर कॉलेज तिमली के वार्षिकोत्सव में  सांसद डा०कल्पना सैनी ने किया प्रतिभाग।

प्रेक्षाग्रह पौड़ी में आयोजित राजमती देवीसरस्वती विद्या मंदिर इं टर कॉलेज तिमली के वार्षिकोत्सव समारोह में माननीय राज्यसभा सांसद डॉ0 कल्पना सैनी ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इसके बाद बच्चों ने स्वागत गीत गाकर गणेश वंदना के साथ ही सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किए।
सोमवार को आयोजित वार्षिकोत्सव समारोह कार्यक्रम में माननीय राज्यसभा सांसद डॉ कल्पना सैनी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सकारात्मक विचारों से ही जीवन में खुशी प्राप्त होती है। बच्चे सकारात्मक सोच वाले बच्चों को अपना दोस्त बनाएं, बच्चे समय के प्रति प्रतिबद्ध रहें। उन्होंने कहा कि सामान्य स्कूल और प्राथमिक स्कूल के बच्चे भी आगे चलकर ऊंचे मुकाम पर जा सकते हैं। कहा कि अच्छा मुकाम हासिल करने के लिए परिश्रम करना होता है। आप भी आगे बढ़ने के लिए कठोर परिश्रम करें। कहा कि विद्या भारती की स्कूलों में अच्छी शिक्षा ही नहीं बल्कि उच्च संस्कार भी दिए जाते हैं।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने कहा कि स्कूलों में अच्छी शिक्षा से ही भारत को विश्व गुरु बनाया जा सकता है, उन्होंने कहा कि विद्यालयों को हर स्तर पर सहयोग किया जाना चाहिए, जिससे आने वाले समय में बच्चे बेहतर ज्ञान प्राप्त करते हुए अलग-अलग क्षेत्रों में प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकेंगे।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ0 आनंद भारद्वाज, प्रधानाचार्य इंटर कॉलेज तिमली संजय ममगाई सहित शिक्षक, कर्मचारी व स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

**********

सचिव वित्त ने कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम  कैश एण्ड डेबिट मैनेजमेंट कार्यशाला में प्रतिभाग किया

पं0 दीन दयाल उपाध्याय वित्तीय प्रबन्धन एवं शोध संस्थान, सुद्धोवाला, देहरादून में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Capacity Building Programme for Cash & Debt Management के सम्बन्ध में कार्यशाला आयोजित की गयी। सत्र की शुरुआत श्री दिलीप जावलकर, सचिव, वित्त महोदय द्वारा की गयी उन्होंने आर०बी०आई० के अधिकारियों का स्वागत किया तथा आभार व्यक्त किया। श्री जावलकर द्वारा उपस्थित सचिवालय के वित्त विभाग व बजट निदेशालय के उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए Cash and Debt Management  की वर्तमान परिस्थितियों में प्रासंगिकता पर बल दिया।

उन्होंने बताया कि बाजार ऋण के सम्बन्ध में सूझ-बूझ भरा निर्णय राज्य के वित्तीय प्रबन्धन के दृष्टिकोण से अत्यन्त महत्वपूर्ण होता है इसीलिए निर्णय लेने के लिए उपलब्ध विकल्पों की समुचित जानकारी होना अत्यन्त आवश्यक है। जानकारी के साथ-साथ राज्य की आगामी वर्षों में ऋण व ब्याज के भुगतान की क्षमता का सही आंकलन भी आवश्यक है।

सचिव वित्त द्वारा बताया गया कि नियमों की जानकारी होना महत्वपूर्ण है। लेकिन नियमों में निहित भावना को समझना और अधिक महत्वपूर्ण है। एक बड़े परिदृश्य को समझने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम को ध्यान से सुनने का आह्वान करते हुए उन्होंने सक्रिय सहभागिता करने पर बल दिया।

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से मुख्य महाप्रबन्धक श्री राकेश त्रिपाठी द्वारा ऋण प्रबन्धन की अवधारणा को आसान शब्दों में समझाने के लिए सचिव वित्त का आभार व्यक्त किया गया। उनके द्वारा अपनी टीम के अन्य सदस्यों उप महाप्रबन्धक श्री जी० आनन्दा कृष्णन, अक्षय वरक एवं आनन्द पी० इक्का के साथ प्रस्तुतीकरण दिया गया। प्रस्तुतीकरण में मुख्यतः Capacity Building Programme for Cash & Debt Management से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला गया।

प्रस्तुतीकरण में मुख्यतः निम्नलिखित बिन्दु थेः-

• ऋण प्रबन्धन की रणनीति, जोखिम का प्रबन्धन।

• पारदर्शिता, राजकोषीय संकेतकों का महत्व एवं उनका राज्य की ऋण लेने की क्षमता पर प्रभाव।

• लघु तथा दीर्घ अवधि के निवेश का महत्व एवं रणनीति।

• बजार ऋण की नीलामी।

• सिंकिंग फंड।

• अर्थाेपाय अग्रिम (WMA) का उपयोग।

श्री त्रिपाठी द्वारा बाजार ऋण की आवश्यकता, रणनीति आदि पर विशेष रूप से प्रकाश डाला गया। Cost of borrowing  को अन्य संकेतकों के साथ सम्बद्ध करते हुए सुदृढ़ कैश एवं ऋण प्रबन्धन तंत्र की आवश्यकता पर बल दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर सचिव, वित्त डा० अहमद इकबाल एवं श्री गंगा प्रसाद के अतिरिक्त सचिवालय के वित्त विभाग के संयुक्त सचिव, उप सचिव एवं बजट निदेशालय के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अन्त में बजट अधिकारी श्री मनमोहन मैनाली द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।