राज्यपाल से नाबार्ड के अधिकारियों ने शिष्टाचार भेंट की।#वित्तमंत्री ने हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की प्रगति समीक्षा बैठक# जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन की बैठक में धीमी कार्य प्रगति पर  दो अधिकारियों को दी चेतावनी #अल्मोड़ा महिला समिति ने बद्रेश्वर मन्दिर में मनाया होलिकोत्सव।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल से नाबार्ड के अधिकारियों ने शिष्टाचार भेंट की।

 

 

देहरादून 22 फरवरी, 2023

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में बुधवार को राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास संस्थान (नाबार्ड), उत्तराखण्ड के मुख्य महाप्रबंधक विनोद कुमार बिष्ट और प्रबंधन निदेशक डॉ. सुमन कुमार ने शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को नाबार्ड की गतिविधियों और क्रिया-कलापों की जानकारी दी। राज्यपाल ने कहा कि नाबार्ड को ग्रामीण समृद्धि का आधार बनाने का प्रयास किया जाय। उन्होंने कहा कि कलस्टर आधारित कृषि के लिए किसानों को प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही प्राकृतिक जल स्रोतों के संवर्द्धन पर भी विशेष फोकस किया जाय।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड की महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बेहतरीन उत्पाद बनाये जा रहे है। उनके उत्पादों की मार्केटिंग, ब्रांडिंग और सप्लाई चेन में नाबार्ड सहयोग करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को नाबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जागरूक कर उन्हें लाभान्वित करने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के माध्यम से अधिक से अधिक उद्यमियों को तैयार किया जाय ताकि उनसे प्रेरणा लेकर अन्य लोग भी इससे जुडें। इस अवसर पर उन्होंने अन्य जानकारियां भी अधिकारियों से प्राप्त की।
********

  • मुख्यमंत्री ने सेलाकुई में किया सगन्ध फसल उत्कृष्टता केन्द्र का लोकार्पण।

 

  • उत्तराखण्ड में मिशन दालचीनी एवं मिशन तिमरू प्रारम्भ किया जायेगा।
  • सगन्ध पौधा केन्द्र को सुदृढ़ करने हेतु एक्ट के माध्यम से संस्थान के रूप में विकसित किया जायेगा- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सगन्ध पौधा केन्द्र, सेलाकुई में सगन्ध फसल उत्कृष्टता केन्द्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि उत्तराखण्ड की जलवायु दालचीनी एवं तिमरू के उत्पादन हेतु अनुकूल होने के दृष्टिगत इनका उत्पादन बढ़ाने हेतु मिशन दालचीनी एवं मिशन तिमरू प्रारम्भ किया जायेगा। जिसके माध्यम से पर्वतीय क्षेत्र के किसानों की आय में वृद्धि होगी एवं रोजगार के अवसर सृजित होंगे। सगन्ध सेक्टर से उत्तराखण्ड के किसानों एवं युवाओं को हो रहे लाभ के दृष्टिगत सगन्ध पौधा केन्द्र को सुदृढ़ करने हेतु एक्ट के माध्यम से संस्थान के रूप में विकसित किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सगंध पौधा केन्द्र द्वारा गुणवत्तापूर्ण सगन्ध उत्पादन में वृद्धि हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उत्तराखण्ड में  पारम्परिक खेती के क्षेत्र में विभिन्न चुनौतियां हैं। जंगली जानवरों द्वारा नुकसान, भौगोलिक परिस्थितियाँ, वर्षा आधारित कृषि के चलते राज्य में पारम्परिक कृषि के प्रति कृषकों का रुझान निरन्तर कम होता जा रहा है। राज्य के कृषि क्षेत्र में आ रही चुनौतियों व एरोमैटिक सेक्टर के बढ़ते बाजार को देखते हुए सगंध खेती व संबंधित उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यहां पर ‘संगध पौधा केन्द्र की स्थापना की गयी। सगन्ध फसलें कठिन परिस्थितियों में उगने की क्षमता के कारण वर्तमान में एक बेहतरीन नगदी फसल के रूप में स्थापित हो रही हैं। किसानों को उनकी मांग के अनुसार समय पर पर्याप्त मात्रा में पौध सामग्री उपलब्ध कराने के लिए ही इस “सगन्ध पौध उत्कृष्टता केन्द्र” की स्थापना की गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में राज्य में आर्थिकी और पर्यावरण के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए राज्य की परिस्थितियों के अनुरूप विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का अधिक उपयोग कर किसानों की आय को बढ़ाने की दिशा में भी निरंतर प्रयास करने होंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह केन्द्र राज्य में सगन्ध फसलों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। जिससे किसानों को आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को अग्रणी राज्य बनाने के लिए सबको सामूहिक प्रयास करने होंगे। विभागों द्वारा अनेक योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है, ताकि उत्तराखण्ड को देश का अग्रणी राज्य बनाया जा सके।
कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री श्री गणेश जोशी ने कहा कि सगन्ध पौधा केन्द्र (कैप) सेलाकुई के प्रयासों से जहां एक ओर काश्तकार सगन्ध खेती के माध्यम से बेहतर आय प्राप्त कर रहे हैं वहीं उनमें उद्यमशीलता का भी विकास हो रहा है। सगन्ध फसलों की सफल खेती को देखते हुये राज्य में वृहद रुप से खेती कराये जाने हेतु राज्य में सात एरोमा वैलियां जनपद हरिद्वार में लैमनग्रास एवं मिन्ट वैली, जनपद- नैनीताल व चम्पावत में सिनामन वैली, जनपद चमोली एवं जनपद अल्मोडा में डेमस्क गुलाब वैली, जनपद उद्यमसिंह नगर में मिन्ट वैली, जनपद पिथौरागढ में तिमूर वैली  एवं जनपद पौड़ी में लैमनग्रास वैली विकसित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस उत्कृष्टता केन्द्र का उपयोग नर्सरी उत्पादन के अलावा कृषकों को नर्सरी तैयार करने के प्रशिक्षण हेतु किया जायेगा ताकि नर्सरी द्वारा भी वे आय अर्जन कर सके। इस हाईटैक नर्सरी में पर्याप्त मात्रा में दालचीनी, तिमूर, सुरई, डैमस्क गुलाब आदि की पौध तैयार होने से राज्य की बंजर पड़ी कृषि भूमियों में सगन्ध फसलों के बगीचे स्थापित किये जा सकेंगे। राज्य में सगन्ध बगीचों की स्थापना से कृषकों की आर्थिकी में वृद्धि होगी।
इस अवसर पर विधायक श्री सहदेव सिंह पुण्डीर, श्री मुन्ना सिंह चौहान, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल, भाजपा के जिलाध्यक्ष देहरादून ग्रामीण श्री मीता सिंह, निदेशक सगंध पौधा केन्द्र के निदेशक डॉ. नृपेन्द्र चौहान, महानिदेशक यूकॉस्ट प्रो. दुर्गेश पंत, सगंध पौधा केन्द्र से श्रीमती हेमा लोहनी, डॉ. सुनील शाह एवं काश्तकार मौजूद थे।

*******

वित्तमंत्री ने हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की प्रगति समीक्षा बैठक की।

प्रदेश के शहरी विकास मंत्री डाॅ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण की प्रगति की समीक्षा के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली।
मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्राधिकरणों का निर्माण जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखकर किया जाता है जिसके तहत एचआरडीए भी निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि एचआरडीए ने वर्ष 2021-22 में जहां 36 करोड़ लक्ष्य राजस्व के सापेक्ष 30 करोड़ राजस्व प्राप्त किया था वहीं वर्ष 2022-23 के फरवरी माह तक यह 40 करोड़ लक्ष्य के सापेक्ष 42 करोड़ 83 लाख राजस्व प्राप्त कर करने में सक्षम रहा है।
मंत्री ने बताया कि अवस्थापना के अन्तर्गत लगभग 38 करोड़ के कार्य एचआरडीए द्वारा कराये जाने हैं जिसमें 122 कार्यों को सम्पादित किया जा रहा है जो कि लगभग पूर्ण होने की कगार पर हैं। उन्होंने कहा कि एचआरडीए के अन्तर्गत ही नगर क्षेत्र में 84 पार्कों का सुधारीकरण तथा उनमें सौलर लाइट, पाथ तथा जिम आदि की सुविधाओं की व्यवस्था सुचारू की जा रही है।
मंत्री द्वारा अवगत कराया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एचआरडीए के अन्तर्गत 528 आवासों का निर्माण किया जा चुका है जिसके सापेक्ष 896 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें सत्यापन की प्रक्रिया गतिमान है।
मंत्री ने कहा कि हरिद्वार एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहां कई तीर्थयात्री आते हैं जिससे कि हरिद्वार में पार्किंग एक बड़ा महत्वपूर्ण पहलू है। पार्किंग की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए एचआरडीए लगातार पर्यासरत है जिसके तहत शहर के 5 स्थानों पर मल्टीस्टोरीज पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है।
मंत्री ने बताया कि नगर के प्रवेश द्वार नारसन में एक सुन्दर गेट का निर्माण भी एचआरडीए द्वारा जल्द ही कराया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जनता को किसी भी काम में असुविधा नहीं होनी चाहिए।
मंत्री ने कहा कि नक्शे पास कराने की पद्धति में तेजी लाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया तथा एक हफ्ते के अन्दर वैध तथा अवैध निर्माणों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि आवासीय भवनों के नक्शे 15 दिन तथा व्यवसायिक भवनों के नक्शे 30 दिन के भीतर पास करने के प्रस्ताव पर कार्य करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।
समीक्षा बैठक में विनय शंकर पाण्डे, उपाध्यक्ष, एचआरडीए, नीतू कण्डारी, मुख्य वित्त अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

********

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन की बैठक में धीमी कार्य प्रगति पर  दो अधिकारियों को दी चेतावनी

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने जिला कार्यालय सभागार में जल जीवन मिशन की बैठक ली। पिछली बैठक में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष धीमी  प्रगति अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान कोटद्वार को चेतावनी जबकि अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान पौड़ी का माह फरवरी का वेतन रोकने के निर्देश दिये गये।
बुधवार को आयोजित जल जीवन मिशन की बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगली बैठक से पूर्व जो लक्ष्य दिये हैं उनका कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों के टेंडर शेष हैं उनका समय पर टेंडर प्रक्रिया पूर्ण करें। कहा कि जो कार्य पूर्ण होते हैं उनका विवरण सहित तत्काल पोर्टल पर अपलोड भी करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य के प्रति विशेष ध्यान दें तथा कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने जल संस्थान पौड़ी को निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रतिदिन लग रहे पेयजल कनेक्शनों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने को कहा।
बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ0 आनंद भारद्धाज, पीएम स्वजल दीपक रावत, अधिशासी अभियंता जल संस्थान कोटद्वार संतोष उपाध्याय, जल निगम से बीरेंद्र भट्ट, कोटद्वार आशीष मिश्रा, श्रीनगर दिशा सहित अन्य अधिकरी उपस्थित थे।

*********

अल्मोड़ा महिला समिति  ने बद्रेश्वर मन्दिर में मनाया होलिकोत्सव

(अशोक कुमार पाण्डेय)

अल्मोड़ा महिला समिति के तत्वाधान मे आज बद्रेश्वर मन्दिर मे होलिकोत्सव मनाया गया , इस अवसर पर महिला समिति के सदस्यों के साथ ही आमंन्त्रित महिला संगठनों व अन्य महिलाओं ने भी भागीदारी की महिलाओं द्वारा होली , नृत्य प्रहसन , आदि का मंचन भी किया गया इस कार्यर्कम मे मुख्य रूप से महिला समिति की अध्यक्ष तारा पन्त ,उपाध्यक्ष भावना जोशी कोषाध्यक्ष ज्योति त्रिवेदी , कमला देवी तारा भण्ड़ारी , रजनी पन्त ,भगवती जोशी जया जोशी उमा जोशी दीपा भट्ट सरोज मेलकानी , राधिका जोशी , शोभा त्रिवेदी ,मनोरमा दोशी ,निर्मला पाण्डे शीला पाठक , लक्ष्मी बिष्ट , कमला जोशी , आदि उपस्थित रही।सभी महिलाओं ने एक दूसरे को होलिकोत्सव की अग्रिम बधाई दी ।