राज्यपाल से केद्रीय संचार ब्यूरो, देहरादून के सहायक निदेशक ने अधिकारियों सहित भेंट की # मुख्यमंत्री ने चम्पावत के गोल्ज्यू मंदिर मे पूजा अर्चना की #यमुनोत्री रोपवे प्रोजेक्ट के लिए पर्यटन विभाग ने किया अनुबंध#मुख्य सचिव ने उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी की शासी निकाय की प्रथम बैठक की अध्यक्षता की।# # आपदा का लाभ उठाकर चोरी करने वाले नेपाली पुलिस के हत्थे चढे

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल से केद्रीय संचार ब्यूरो, देहरादून के सहायक निदेशक ने अधिकारियों सहित भेंट की

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से गुरुवार को राजभवन में केंद्रीय संचार ब्यूरो, देहरादून की सहायक निदेशक डॉ. संतोष आशीष व अन्य अधिकारियों ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल को विभाग की विभिन्न क्रिया-कलापों एवं गतिविधियों की जानकारी दी। राज्यपाल ने केंद्रीय संचार ब्यूरो, देहरादून द्वारा जनवरी माह में किये गए कार्यक्रम बीटिंग रिट्रीट की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में पहली बार इस तरह का कार्यक्रम हुआ है जिसमें आईएमए, आईटीबीपी, पुलिस और स्काउट्स के बैंड ने अपने प्रदर्शन से सभी का मन मोह लिया था।

राज्यपाल ने कहा कि विजय चौक, दिल्ली में होने वाले बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी से प्रेरणा लेकर अगले वर्ष और अधिक भव्य बनाने के प्रयास करें। इसमें जनप्रतिनिधियों, स्थानीय लोगों, स्कूली और कॉलेज के छात्र-छात्राओं की भागीदारी बढ़ाने का भी प्रयास करें। उन्होंने इस कार्यक्रम में सहयोग करने वाले सभी विभागीय अधिकारियों की सराहना की।

******

मुख्यमंत्री ने चम्पावत के गोल्ज्यू मंदिर मे पूजा अर्चना की

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने चम्पावत स्थित गोल्ज्यू मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोल्ज्यू न्याय के देवता हैं इसी कारण लोगों की उनके प्रति विशेष श्रद्धा रहती है, सभी की आस्था का यह प्रमुख स्थल है। यहां से मनोकामना पूर्ण होने से लोगों को मानसिक शांति का भी अनुभव होता है।
मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री ने मंदिर से जुड़े लोगों के साथ ही उपस्थित बच्चों एवं बुजुर्गों आदि से भी बातचीत की तथा क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी के सहयोग से प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिये प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। जन समस्याओं का त्वरित निराकरण हो इसके लिये शासन से लेकर ब्लॉक स्तर तक सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

********

यमुनोत्री रोपवे प्रोजेक्ट के लिए पर्यटन विभाग ने किया अनुबंध।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज की उपस्थिति में किया गया अनुबंध।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज की उपस्थिति में गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में यमुनोत्री रोपवे प्रोजेक्ट के लिए पर्यटन विभाग, निजी निर्माण कंपनी एस.आर.एम. इंजीनियरिंग एवं एफआईएल इंडस्ट्री प्रा. लि. के बीच अनुबंध किया गया। ले. कमान्डर दीपक खण्डूरी (से.नि.) निदेशक अवस्थापना एवं श्री अविरल जैन ने एमओयू हस्ताक्षरित किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस इस रोपवे परियोजना के पूर्ण होने के बाद यमुनोत्री धाम अपने शीतकालीन स्थल खरसाली से जुड़ जायेगा। इस रोपवे परियोजना के बनने के बाद श्रद्धालुओं को यमुनोत्री धाम के दर्शन करने में सुगमता होगी। अभी पैदल मार्ग से यमुनोत्री धाम पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 2 से 3 घण्टे का समय लग जाता है, रोपवे बन जाने के बाद मात्र 15 से 20 मिनट में श्रद्धालु यमुनोत्री के दर्शन के लिए पहुंच जायेंगे एवं प्रदूषण मुक्त प्राकृतिक सौन्दर्य का लाभ उठा पायेंगे। इस रोपवे परियोजना के पूर्ण होने पर श्रद्धालुओं को तो सुविधा मिलेगी ही साथ ही स्थानीय स्तर पर लोगों के रोजगार के संसाधन भी बढ़ेंगे।

पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि खरसाली से यमुनोत्री धाम तक बनने वाला यह रोपवे मॉ यमुना के ग्रीष्मकालीन व शीतकालीन धामों को एक साथ जोड़ने एवं उत्तराखण्ड में धार्मिक पर्यटन की संभावनाओं में एक और नये अध्याय का कार्य करेगा। परियोजना का क्रियान्वयन तय सीमा में पूर्ण किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

सचिव पर्यटन श्री सचिन कुर्वे ने कहा कि जानकीचट्टी (खरसाली) से यमुनोत्री बनने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही श्रद्धालुओं को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी।

यमुनोत्री धाम के लिए बनने वाला 3.38 किमी लंबाई का यह रोपवे मोनोकेबल डिटैच्चेबल प्रकार का होगा। जिसका निर्माण यूरोपीय मानकों के अनुसार फ्रांस और स्विटजरलैंण्ड की तर्ज पर किया जायेगा। इस रोपवे की यात्री क्षमता एक घंटे में लगभग 500 लोगों को ले जाने की होगी। रोपवे के एक कोच की क्षमता आठ लोगों को ले जाने की होगी। यह रोपवे पर्यटन विभाग द्वारा पीपीपी  मोड पर निर्मित किया जाना प्रस्तावित है। यमुनात्री को रोपवे से जोड़ने के साथ ही पार्किंग, आवासीय व्यवस्था, रेस्टोरेंट के निर्माण भी प्रस्तावित हैं। लगभग 166.82 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले रोपवे का लोअर टर्मिनल खरसाली में 1.787 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जायेगा, जबकि अपर टर्मिनल 0.99 हेक्टेयर भूमि पर बनाया जायेगा।

इस अवसर पर विधायक यमुनोत्री श्री संजय डोभाल, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक विंग) कर्नल अश्वनि पुण्डीर (से.नि.), अपर निदेशक पर्यटन श्रीमती पूनम चंद, साहसिक खेल अधिकारी श्रीमती सीमा नौटियाल उपस्थित थे।

*********

मुख्य सचिव ने उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी की शासी निकाय की प्रथम बैठक की अध्यक्षता की।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी की शासी निकाय की प्रथम बैठक आयोजित हुई। बैठक में संस्कृत भाषा के उत्थान के लिए अकादमी द्वारा किए जा रहे कार्यों पर चर्चा की गई।
मुख्य सचिव ने कहा कि संस्कृत भाषा के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए अन्य राज्यों द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं बेस्ट प्रैक्टिसेज का अवलोकन कर उनको भी प्रदेश में लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं के मध्य संस्कृत गान आदि प्रतियोगिताओं का अधिक से अधिक को आयोजन किया जाए। साथ ही, प्रशिक्षण एवं कार्यशालाओं का भी अधिक से अधिक आयोजन करते हुए इसमें छात्र छात्राओं के साथ ही आचार्यों का भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाए।
बैठक में सचिव श्री चंद्रेश यादव ने बताया कि उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी द्वारा विश्वभर में उपलब्ध संस्कृत अभिलेखों को एकत्रित कर पुस्तकालय एवं अभिलेखागार बनाकर संस्कृत साहित्य के परिवर्द्धन एवं शोध को प्रोत्साहित करने का काम किया जा रहा है। साथ ही संस्कृतमय वातावरण के निर्माण हेतु मंडल स्तरीय, जनपद स्तरीय एवं राज्य स्तरीय विविध संस्कृत प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।
इस अवसर पर निदेशक संस्कृत शिक्षा एवं सचिव उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी श्री एस. पी. खाती सहित अन्य अधिकारी एवं अधिशासी निकाय के सदस्य उपस्थित थे।

*******

आपदा का लाभ उठाकर चोरी करने वाले नेपाली पुलिस के हत्थे चढे

“ आपदा को अवसर ” में बदलने वाले नेपाली मूल के अभियुक्तों को जोशीमठ पुलिस ने 24 घंटे के भीतर धर दबोचा।

विगत माह आयी जोशीमठ भू धंसाव आपदा के दृष्टिगत विभिन्न प्रभावित परिवारों को प्रशासन के द्वारा नगर पालिका जोशीमठ ,गुरुद्वारा जोशीमठ व विभिन्न होटालों में अस्थाई रूप से ठहराया गया था और प्रभावित लोगों से आपदा से क्षतिग्रस्त मकान खाली करवाए गए थे। माउंट व्यू होटल के नीचे स्थित कॉलोनी से विगत कुछ दिनों से खाली मकानों से बिजली के तार स्विच बोर्ड, पानी की टोंटी आदि घरेलू सामान रात्रि में चोरी होने की सूचना प्राप्त हो रही थी, इस पर दिनांक 22-02-2023 को वादी श्री रघुवीर सिंह पुत्र स्व0 श्री पुष्कर सिंह निवासी निकट माउंट व्यू होटल जोशीमठ के द्वारा लिखित प्रार्थना पत्र देकर अपने बंद घर का ताला तोड़कर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा दो मोटर पानी की व पानी की टोंटी व दो गीजर चोरी करने तथा वादी श्री अरविन्द रावत पुत्र स्व. कन्हैया निवासी निकट माउंट व्यू होटल जोशीमठ के द्वारा लिखित प्रार्थना पत्र देकर अपने भाई अजय रावत के बंद घर का ताला तोड़कर एक एल. ई. डी. टीवी वीडियोकॉन 32 इंच, दो पेट्रो मैक्स सिलिंडर बिजली के तार व स्विच बोर्ड चोरी कर ले जाने के सम्बन्ध में दिए गए जिस पर कोतवाली जोशीमठ पर क्रमशः मु. अ. सं. 02/2023 व मु. अ. सं.03/2023 धारा 457/380 भा. द. वि. बनाम अज्ञात पंजीकृत किये गए। उक्त घटनाओं के प्रभावी रोकथाम के लिए श्रीमान पुलिस अधीक्षक चमोली श्री प्रमेन्द्र डोबाल महोदय के निर्देशन में व श्रीमान पुलिस उपाधीक्षक चमोली के पर्यवेक्षण तथा प्रभारी निरीक्षक जोशीमठ के निर्देशन में टीम गठित कर गहन सुरागरसी पतारसी कर मुखबिर मामूर कर कुछ नेपाली मजदूरों पर लगातार निगरानी कर आज दिनांक 23-02-2023 को निम्न दो अभियुक्तों को थाना जोशीमठ पुलिस टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया व शत प्रतिशत चोरी किया गया माल बरामद किया गया है तथा अभियुक्तों को माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है।

नाम पता अभियुक्त –
1-रेकम बहादुर जोशी पुत्र नरबहादुर जोशी निवासी ग्राम पूजा गौमुखी वार्ड. न.07 थाना ल्योसी जिला प्यूथन राज्य राप्ती नेपाल
2-दीपक गिरी पुत्र शोभू गिरी निवासी उपरोक्त

विवरण बरामदगी –
1-एक एल. ई. डी. टीवी वीडियोकॉन 32 इंच
2-दो पानी की मोटर
3-दो पेट्रो मैक्स सिलिंडर
4-दो पानी की टोंटी स्टील की
5-26 बंडल बिजली के तार के
6-दो गुच्छे तांबे के तार

गिरफ़्तारी टीम –
1-वरि. उप. निरी. संजय सिंह नेगी
2-उप. निरी. विनोद रावत
3-अप. उप. निरी. देवेन्द्र सिंह
4-कां.251 अवतार सिंह
5-कां.60 हरीश कांडपाल
6-कां.120 मुकेश डुकलान
7-कां.101 स0पु0 मुस्तकीम
8-कां.264 ना0पु0 दीपक

********

समाज सुधारक स्व हरिप्रसाद टम्टा की पुण्यतिथि पर चौघानपाटा मेंउन्हें याद किया गया

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय) भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित मोर्चा अल्मोड़ा के तत्वाधान में आज समाज सुधारक स्व हरिप्रसाद टम्टा जी की पुण्यतिथि के अवसर पर चौघानपाटा स्थित उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर याद किया गया इस अवसर पर उपस्थित अनुसूचित मोर्चा के जिला अध्यक्ष वीरेंद्र आर्या ने कहा कि मुंशी हरिप्रसाद टम्टा जी एक महान समाज सुधारक थे तथा उन्होंने समाज में समतामूलक समाज के लिए जो काम किए वह समाज को एक नई दिशा प्रदान करने वाले थे तत्कालीन समय में उन्हें सामाजिक क्रांति के अग्रदूत के नाम पर भी जाना जाता है उन्होंने कहा कि उनके आदर्शों पर चलकर भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित वर्ग के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं चला रही है जिससे समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा में लाया जा सके इस अवसर पर अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र आर्य जिला उपाध्यक्ष कैलाश गुरुरानी नगर अध्यक्ष अमित शाह मोनू महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष लीला बोरा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष प्रेम लटवाल दर्शन रावत धर्मवीर आर्य मनीष जोशी नगर महामंत्री अर्जुन बिष्ट नगर उपाध्यक्ष जगत भट्ट नगर मंत्री दिशांत पवार पियूष कुमार आशीष कुमार राजेंद्र प्रसाद रवि कुमार पंकज कुमार सोनिया चौहान और मीना टम्टा आदि उपस्थित थे ।