राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर राज्य के सभी शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। #जिलाधिकारी ने जिला खनन न्यास निधि के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यो के प्रस्तावों पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की-www.janswar.com

– अरुणाभ रतूडी़

राज्यपाल ने ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर राज्य के सभी शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

देहरादून 04 सितम्बर, 2023राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर सभी शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। पूर्व राष्ट्रपति व भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि ‘शिक्षक दिवस’, हमें अपने शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का अवसर देता है।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षक, देश एवं समाज के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अपने विद्यार्थियों को अनुशासनप्रिय बनाते हैं एवं उनमें नैतिक मूल्यों के गुण रोपित कर उनकी प्रतिभा का विकास करते हैं, जिससे वे आदर्श नागरिक बनकर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान कर सकें। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे युवा पीढ़ी में ईमानदारी, सत्य, न्याय, करूणा और कर्तव्यनिष्ठा जैसे आदर्श मूल्यों को आत्मसात कराएं।

**********

शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री ने शिक्षकों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति, शिक्षाविद् एवं दार्शनिक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नमन करते हुए कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों को शिक्षित कर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। गुरुजनों के प्रति श्रद्धा एवं सम्मान की महान भारतीय परम्परा को और अधिक मजबूत बनाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वही देश और समाज आगे बढ़ता है, जहां गुरुजनों का सम्मान होता है, शिक्षक विद्यार्थियों को संस्कारवान बनाकर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

***********

जिलाधिकारी ने जिला खनन न्यास निधि के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यो के प्रस्तावों पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने जिला कार्यालय सभागार में जिला खनन न्यास निधि के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यो के प्रस्तावों पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की । उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो कार्य शुरू होने हैं उनका पुनरआँगण सही रूप से तैयार कर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
बैठक में आधा दर्जन प्रस्तावों पर चर्चा की गयी। समिति द्वारा मालन नदी पुल के कंसलटेंसी के लिए लोनिवि को 35 लाख के प्रस्ताव को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गयी। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि खनन प्रभावित क्षेत्रों में जो कार्य हो रहें हैं उन्हें गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा अधिकारी को जर्जर विद्यालयों में कार्य करने हेतु सही स्टीमेट तैयार करने को कहा। कहा कि जहां पर कार्य करने की आवश्यकता है उसी के आधार में स्टीमेट तैयार करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जो पूर्व कार्य में किए गए हैं उनकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारी को बाढ़ सुरक्षा के कार्यों को लेकर बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने खेल अधिकारी को क्रिकेट पिच, बास्केट बॉल, बेडमिंटन कोड सहित अन्य का कार्य सहीरूप से करने को कहा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रवीन कुमार, खनन अधिकारी रवि नेगी, अधिशासी अभियंता लोनिवि डीपी सिंह, अधिशासी अभियंता सिंचाई सचिन शर्मा, खेल अधिकारी अनूप बिष्ट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

********