राज्यपाल ने प्रदेश वासियों कौ अक्षय तृतीया व ईद उल फितर की शुभकामनाएं व बधाई दी ये#मुख्यमंत्री से भजन गायिका अभिलिप्सा पांडा ने तथा तीर्थ पुरोहित महापंचायत के सदस्यों ने अलग-अलग भेंट की।#पीआरएसआई देहरादून चौप्टर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जी-20 में जनसंपर्क की भूमिका पर चर्चा # कल्याणिका  देवस्थानम  में 23अप्रैल से श्रीमद् भागवतकथा का आयोजन किया जाएगा।#जिलाधिकारी गढ़वाल ने ग्राम पंचायत डूंगरी में गेहूं की फसल की क्रॉप कटिंग का जायजा लिया। : www.janswar.com/

  • राज्यपाल ने प्रदेश वासियों कौ अक्षय तृतीया व ईद उल फितर की शुभकामनाएं व बधाई दी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रदेशवासियों को अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं देते हुए कहा  कि संपूर्ण पापों का नाश करने वाली एवं सभी सुखों को प्रदान करने वाली अक्षय तृतीया की पावन तिथि सभी के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करे। उन्होंने कामना की है कि माँ लक्ष्मी जी की कृपा से हर घर में सुख, समृद्धि और शांति हो।

राज्यपाल ने 22 अप्रैल अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री धाम एवं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के शुभ अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं के सुगम, सुखद और मंगलमय चारधाम यात्रा की कामना की है।

********

राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को ‘ईद-उल-फितर’ की बधाई व शुभकामनाएं दी।                            देहरादून 21 अप्रैल, 2023

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने ‘ईद-उल-फितर’ पर प्रदेशवासियों को विशेषतौर पर मुस्लिम समुदाय को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। त्यौहार की पूर्व संध्या पर प्रेषित अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि हमारे देश में विभिन्न धर्म और समुदायों द्वारा मनाये जाने वाले त्योहार हमें आपस में मिलजुल कर, एक दूसरे की खुशियों को बांटने का अवसर प्रदान करते हैं। ‘ईद-उल-फितर’ का त्यौहार भी हम सबको प्यार-मोहब्बत, आपसी भाई-चारे तथा समरसता की भावना का संदेश देता है।

**********

. राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रदेशवासियों को अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि संपूर्ण पापों का नाश करने वाली एवं सभी सुखों को प्रदान करने वाली अक्षय तृतीया की पावन तिथि सभी के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करे। उन्होंने कामना की है कि माँ लक्ष्मी जी की कृपा से हर घर में सुख, समृद्धि और शांति हो।
राज्यपाल ने 22 अप्रैल अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री धाम एवं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के शुभ अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं के सुगम, सुखद और मंगलमय चारधाम यात्रा की कामना की है।

*********

मुख्यमंत्री से हर हर शंभु फेम भजन गायिका अभिलिप्सा पांडा ने की भेंट।

  • कपाट खुलने के अवसर पर 25 को केदारनाथ तथा 27 को बद्रीनाथ में देगी भजन प्रस्तुति।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय में हर हर शंभु फेम भजन गायिका अभिलिप्सा पांडा ने भेंट की। इस अवसर पर श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री अजेन्द्र अजय तथा भजन गायिका अभिलिप्सा के माता पिता भी मैजूद थे।
मुख्यमंत्री ने अभिलिप्सा पांडा को शुभकामनायें देते हुए कहा कि उन्होंने अपनी मनमोहक गायिकी के द्वारा संगीत जगत में अपनी पहचान बनायी है जो युवाओं के लिये भी प्रेरणादायी है। मुख्यमंत्री ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामाना करते हुए कहा कि चारधाम यात्रा का अक्षय तृतीया से शुभारम्भ हो रहा है। भगवान केदारनाथ तथा श्री बद्रीनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर अभिलिप्सा के भजन गायिकी कार्यक्रम को उन्होंने चारधाम यात्रा के लिये भी सुखद बताया। अभिलिप्सा ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्हें संगीत शिक्षा विरासत में मिली है तथा बचपन से ही उनकी शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य में अभिरूचि रही है।
श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री अजेन्द्र अजय ने भी सुश्री अभिलिप्सा पांडा को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

******

  • मुख्यमंत्री से उत्तराखण्ड तीर्थ पुरोहित महापंचायत के सदस्यों ने की भेंट।
  • चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं के लिये मुख्यमंत्री का जताया आभार।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से शुक्रवार को सांय मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में उत्तराखण्ड चारधाम तीर्थपुरोहित महापंचायत के सदस्यों ने महामंत्री श्री ब्रजेश सती के नेतृत्व में भेंट की। उन्होंने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं तथा यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सुगमता से देव दर्शन की व्यवस्था के निर्णय के प्रति मुख्यमंत्री का आभार जताया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम व सफल हो इसके लिये हम सबको सहयोगी बनना होगा ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालु हमारी देवभूमि के संदेश को देश व दुनिया में पहुंचाने में भी मददगार बने।
इस अवसर पर तीर्थ पुरोहित श्री प्रशांत डिमरी, श्री संजय तिवारी, आचार्य लक्ष्मी पाण्डे आदि उपस्थित थे।

***********

पीआरएसआई देहरादून चौप्टर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जी-20 में जनसंपर्क की भूमिका पर चर्चा

राष्ट्रीय जनसपंर्क दिवस के अवसर पर  पीआरएसआई देहरादून चौप्टर द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम  का विषय जी 20 मे जनसंपर्क की भूमिका रखा गया था।

महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में वैश्विक परिपेक्ष्य में विश्व को दिशा देने का काम किया है। हमारी वसुधैव कुटुंब की परम्परा रही है। हमारे पारंपरिक जीवन मूल्य हमें सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की शिक्षा देते हैं।  पर्यावरण संरक्षण  की बात भी प्रमुखता से भारतीय विचारों में हैं।  उन्होंने कहा कि हमारे ऋषि मुनियों ने प्राचीन समय से ही जीवन जीने के मंत्र दिए है। हम लोग समय के साथ अपने मूल्यों को छोड़ते जा रहे है। हमे अपने मूल्यों का संरक्षण करना जरूरी है, तभी हम विश्व को दिशा देने का काम कर सकते है। राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस पर जनसंपर्क क्षेत्र से जुड़े सभी लोगो को प्रयास करना होगा कि हम उत्तराखंड की छवि को देश दुनिया के समक्ष रख सके। उन्होंने कहा कि जी 20 सम्मेंलन की मेजबानी भारत को मिली है, जिसकी उत्तराखंड में 1 बैठक हो चुकी है जबकि और बैठक उत्तराखंड में  होनी है। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क का राज्य सरकार की नीतियों एवं योजनाओं में महत्त्वपूर्ण योगदान है।
महानिदेशक यूकोस्ट प्रो. दुर्गेश पन्त ने कहा कि जी.20 की मेजबानी से भारत को दुनिया मे अलग पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि जी 20 सम्मेलन में हिमालयी सरोकार की बात कहने का भी मौका हमे मिला है। उत्तराखंड के परिपेक्ष्य में जी 20 सम्मेलन महत्वपूर्ण है।
इस अवसर पर वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. महेश कुड़ियाल, समाजसेवी अनूप नौटियाल, अपर निदेशक आशीष त्रिपाठी ने भी विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम में पीआरएसआई देहरादून चौप्टर के अध्यक्ष अमित पोखरियाल, उपाध्यक्ष ए. एन. त्रिपाठी, सचिव अनिल सती, कोषाध्यक्ष सुरेश चंद्र भट्ट, सदस्य सुधाकर भट्ट, वैभव गोयल, आकाश शर्मा, अमित धस्माना, ज्योति नेगी, संजय भार्गव, बिमल डबराल, आशीष पन्त आदि उपस्थित रहे।

******

अल्मोड़ा समाचार

कल्याणिका  देवस्थानम  में 23अप्रैल से श्रीमद् भागवतकथा का आयोजन किया जाएगा।

अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय) :कल्याणिका देवस्थानम डोल आश्रम के संस्थापक कल्याणदास महाराज ने कहा कि आश्रम मे आगामी 23अप्रेल से 30 अप्रेल तक श्रीमद भागवतकथा का आयोजन किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि हिमालय के इस पवित्र स्थल कल्याणिका देवस्थानम आश्रम मे रायपुर छत्तीसगढ के उद्योगपति निरंन्जन लाल अग्रवाल की स्मृति मे उनकी धर्मपत्नी गंगा अग्रवाल तथा पुत्र सुभाष अग्रवाल द्वारा इस भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। भागवत कथा प्रसिद्ध कथावाचक रमेश भाई ओझा करेगे, यह कथा तीस अप्रेल तक चलेगी उसके बाद एक मई से चार मई तक वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा इसमें कुमाऊनी संस्कृति की झलग होगी इसके बाद पांच मई को 11000कन्याओं का कन्या पूजन होगा , कल्याणी बाबा ने बताया कि भारत के विभिन्न राज्यो की श्रंखला में यहां श्रीयन्त्र भी स्थापित है , इसका प्रमुख प्रेरणास्पद स्थल विद्यांचल की अमरकंटक है । उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य गरीब असहायों की शिक्षा चिकित्सा सेवा करना है यह संस्थान आध्यात्मिक जागृति के लिये भी समर्पित है यहां पर सौ बच्चे वेद वेदांग संस्कृत विद्यालय मे पढ रहे है । अगले वर्ष से महाबिद्यालय भी चलेगा । साथ ही आधुनिक शिक्षा पर आधारित प्राथमिक विद्यालय आरम्भ करने की योजना भी है ।
आश्रम देश के कई स्थानों आदिवासी क्षेत्रों के गरीब लोगों की शिक्षा ब्यवस्था पर भी कार्य करता है । इसी श्रंखला में यहां हिमालय में भी कार्य हो रहा है ।
आध्यात्मिक परिचर्चा करते हुवे बाबा कव्याण दास ने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति मे पन्च देवों की उपासना का महत्व है , जिसमे सूर्य चन्द्र शिव , शक्ति, गणेश , का महत्व है आघ्यात्म शरीर की सभी क्षमताओं का विकास करता है । इस कार्यक्रम मे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष गोविन्द कुन्जवाल ने कहा कि आश्रम मे भागवत कथा मे निशुल्क वाहन लगाये जायेगे व प्रतिदिन भण्ड़ारा होगा प्रेस वार्ता में बन्दना ग्रुप के शुभाष अग्रवाल , गोविन्द कुन्जवाल , विधायक मनोज तिवारी , तारु जोशी रमेश मेलकानी आदि उपस्थित थे *********

जनपद पौडीं गढवाल समाचार

जिलाधिकारी गढ़वाल ने ग्राम पंचायत डूंगरी में गेहूं की फसल की क्रॉप कटिंग का जायजा लिया।

पौड़ी/21 अप्रैल, 2023ः जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 आशीष चौहान ने आज जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर तहसील पौड़ी के अन्तर्गत  ग्राम पंचायत डूंगरी में गेहूं की फसल पर की जा रही क्रॉप कटिंग का जायजा लिया। राजस्व विभाग ने डूंगरी गांव के कृषक ध्रुव सिंह के गेहूं के खेत में 30 वर्ग मीटर का प्लाट बनाकर सीसीई एग्री ऐप के माध्यम से क्रॉप कटिंग का प्रयोग किया। जिसमे 8 किलो 550 ग्राम गेहूं की फसल प्राप्त हुई।
जिलाधिकारी ने खेत का नक्शा, खसरा, रजिस्टर आदि भू-अभिलेखों की जांच करते हुए किसानों से बोये गए गेहूं के बीज के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी  ने कहा कि क्रॉप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। कहा कि क्रॉप कटिंग के प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन के आंकड़ों के आधार पर क्षतिपूर्ति और फसल बीमा की राशि निर्धारित की जाती है।
जिलाधिकारी को अपने मध्य पाकर ग्रामीण प्रसन्न दिखे तथा गांव की समस्याओं से भी अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने शीघ्र निस्तारण करने का भरोसा दिया। ग्रामीणों द्वारा बताई गई पानी की समस्या पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को पंपिंग योजना की जांच करने के निर्देश  दिए।
इस अवसर ग्राम सहायक भूलेख अधिकारी पूरन प्रकाश रावत, अपर जिला सांख्यिकी अधिकारी रविन्द्र चौहान, राजस्व उपनिरीक्षक कैलाश रवि व महावीर सिंह चौहान सहित ग्रामीण उपस्थित थे