राज्यपाल ने परमार्थ निकेतन में आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठीका शुभारम्भ किया।#प्रधानमंत्री से मुख्यमंत्री धामी ने शिष्टाचार भेंटकर उनका आभार प्रकट किया #मुख्य सचिव ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के ऑनलाइन प्रशिक्षण माड्यूल का शुभारम्भ किया#सचिव ग्राम्य विकास ने गौरी कुण्ड से केदारनाथ पैदल चल कर यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया-www.janswar.com.

-अरुणाभ रतूड़ी

देहरादून 01 मई, 2023

राज्यपाल ने परमार्थ निकेतन में आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठीका शुभारम्भ किया।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने सोमवार को परमार्थ निकेतन, पौड़ी गढवाल में आयोजित दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी एवं प्रतिभागी सम्मान समारोह का शुभारंभ किया। हिमालय विरासत ट्रस्ट एवं स्याही ब्लू बुक्स दिल्ली तथा हिमालयी विश्वविद्यालय, देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में निशंक की सृजन यात्राः अवदान एवं मूल्यांकन पर आयोजित यह संगोष्ठी पूर्व सीएम एवं सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के समग्र साहित्य के मूल्यांकन पर आधारित थी। इस कार्यक्रम में विदेश एवं देश के विभिन्न राज्यों से पधारे साहित्य कर्मियों, बुद्धिजीवियों एवं हिन्दी सेवियों ने प्रतिभाग किया।

इस संगोष्ठी में राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक एक प्रखर राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ प्रसिद्ध लेखक भी हैं। ऐसा संयोग बहुत कम देखने को मिलता है कि लेखन और राजनीति एक साथ चलते हों, किन्तु डॉ. निशंक ने दोनों को एक साथ साधा है। उनकी अब तक 108 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिन पर 108 रविवार को वेबिनार के माध्यम से समीक्षा एवं चर्चा हो चुकी है। उन्होंने कहा कि डॉ. निशंक की सबसे लम्बी साहित्यिक वार्ता ‘रविवारीय पुस्तक वार्ता’ की 50 वार्ताएं पूर्ण होने पर उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन एवं 75 श्रृंखलाएं पूर्ण होने पर ‘हावर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड सम्मान’ मिला है जो अपने आप में प्रशंसनीय

***********

राजभवन में  गुजरात व महाराष्ट्र का स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया

 

सोमवार को राजभवन में महाराष्ट्र एवं गुजरात राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र समाज कार्यकारिणी समिति, गुजराती समाज समिति और हरिद्वार गुज्जू परिवार समिति के सदस्यों सहित उत्तराखण्ड में कार्यरत महाराष्ट्र और गुजरात मूल के अधिकारियों और उनके परिवारजनों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर दोनों राज्यों की समृद्धशाली परम्परा और लोक संस्कृति पर आधारित शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इन प्रस्तुतियों में दोनों राज्यों की वैभवशाली सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली।

इस कार्यक्रम में उपस्थित राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने उपस्थित दोनों राज्यों के निवासियों को स्थापना दिवस के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज का दिन दो जीवंत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्यों की नींव रखे जाने का दिन है, जिन्होंने भारत के इतिहास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गुजरात अपनी समृद्ध संस्कृति, विरासत और परम्पराओं के लिए जाना जाता है, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मस्थली भी है। वहीं महाराष्ट्र भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई का घर है। यहां पर छत्रपति शिवाजी सहित अनेक महापुरूषों ने जन्म लिया है। राज्यपाल ने कहा कि यह बेहद सराहनीय प्रयास है कि हम सभी दोनों राज्यों के स्थापना दिवस को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह भारत की ही विशेषता है कि यहां विविधताओं  के बावजूद एकता है।

**********

प्रधानमंत्री से मुख्यमंत्री धामी ने शिष्टाचार भेंटकर उनका आभार प्रकट किया

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट कर उत्तराखंड के विकास में उनके मार्गदर्शन और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।  मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जी को श्री  केदारनाथ और श्री बद्रीनाथ धाम का प्रसाद, गंगा तुलसी, गंगोत्री यमुनोत्री,  अलकनंदा और मंदाकिनी का गंगाजल के साथ ही रुद्राक्ष की माला भी भेंट की।
डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के विकास से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर प्रधानमंत्री जी का मार्गदर्शन प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं। जोशीमठ में केंद्र सरकार के सहयोग से राहत कार्य किए जा रहे हैं। वहां स्थिति सामान्य है।  प्रधानमंत्री ने जोशीमठ के संदर्भ में केंद्र सरकार से हर संभव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से माह अक्टूबर/नवम्बर 2023 में राज्य में प्रस्तावित इन्वेस्टर समिट के उद्घाटन के लिए समय दिए जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने मानसखण्ड के अन्तर्गत जागेश्वर धाम, आदि कैलाश / पार्वती सरोवर / ओम पर्वत के दर्शन, लोहाघाट में मायावाती आश्रम की यात्रा के साथ ही सीमान्त जनपद  पिथौरागढ़  में जनसम्बोधन एवं विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास के लिए आने का भी प्रधानमंत्री जी से आग्रह किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के दिशा-निर्देश में क्षेत्रीय संपर्क  योजना के अर्न्तगत राज्य में वायु सेवाओं में उत्तरोतर वृद्धि हो रही है। मुख्यमंत्री ने राज्य में हवाई सेवाओं के त्वरित विकास हेतु भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य से सम्बन्धित मामलों  के शीघ्र निस्तारण हेतु सम्बन्धित को निर्देशित करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि देहरादून स्थित जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण हेतु 243 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण हेतु फीजिबिलिटी सर्वेक्षण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने नैनी सैनी एयरपोर्ट का महानिदेशक नागरिक उड्डयन से लाइसेंस नवीनीकरण, एनटीआरओ से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र दिलवाए जाने का अनुरोध किया।   देहरादून-पिथौरागढ़ – हिण्डन वायु सेवा और देहरादून हल्द्वानी- पिथौरागढ़ अल्मोड़ा हेलीकॉप्टर सेवा के सुचारू संचालन के लिए संबंधित को निर्देशित करने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 5 वर्षों में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को 5.5 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है। पर्यटन कृषि, उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सेवा क्षेत्रों में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए  माह अक्टूबर / नवम्बर 2023 में राज्य में इन्वेस्टमेंट समिट कराये जाने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने उक्त इन्वेस्टमेंट समिट के उदघाटन के लिए माह अक्टूबर/ नवम्बर 2023 में समय दिए जाने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा  विश्व प्रसिद्ध चारधाम की तर्ज पर कुँमाऊ  में मानसखण्ड मन्दिर माला परियोजना प्रारंभ की गयी है। इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना के अन्तर्गत कुँमाऊ मण्डल के महत्वपूर्ण पौराणिक/ऐतिहासिक स्थलों को सर्किट से परस्पर जोड़कर लोकप्रियता प्रदान की जायेगी ताकि देश-विदेश से तीर्थयात्री / पर्यटकों को यहाँ आने हेतु आकर्षित किया जा सके और उनकी यात्रा सुगम बनायी जा सके। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जी से मानसखण्ड के अन्तर्गत जागेश्वर धाम, आदि कैलाश/पार्वती सरोवर/ओम पर्वत के दर्शन, लोहाघाट में रामकृष्ण मठ के अद्वैत आश्रम की शाखा मायावाती आश्रम की यात्रा के साथ ही सीमान्त जनपद  पिथौरागढ़  में जनसम्बोधन एवं विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास के लिए आने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शहरी क्षेत्रों के विकास के अन्तर्गत लगभग 5 से 7 नये शहर विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें प्रथम चरण में उधमसिंह नगर के अन्तर्गत किच्छा में स्थित 2000 एकड़ के पराग फार्म में शहर विकसित करने का प्रस्ताव है। इसके लिए आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्रालय (डवभ्न्।) से रू0 1000 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। यह ग्रीन फील्ड सिटी  रूद्रपुर से मात्र 15 कि0मी0 दूरी पर स्टेट हाईवे 47 पर अवस्थित होगी। नजदीकी रेलवे स्टेशन पंतनगर होगा। यह आर्थिकी की दृष्टिकोण से अमृतसर-कोलकत्ता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से गुजरेगा। इस प्रस्तावित शहर के समीप 200 से 250 एकड़ का नोलेज पार्क तैयार करने का प्रस्ताव है। इस शहर के विकसित होने पर लगभग 7000 करोड़ का निजी निवेश अपेक्षित है, जिसमें 50 हजार लोगों के रोजगार सृजन के साथ ही लगभग दो लाख लोगों की आवासीय व्यवस्था सम्भावित हैं। मुख्यमंत्री ने इस ग्रीन फील्ड सिटी को विकसित करने के लिए अपेक्षित धनराशि अवमुक्त कराने का अनुरोध भी किया।

**********

मुख्य सचिव ने सचिवालय में मिशन कर्मयोगी के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के ऑनलाइन प्रशिक्षण माड्यूल का शुभारम्भ किया

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने सोमवार को सचिवालय में मिशन कर्मयोगी के तहत् राजकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु डॉ. आर. एस. टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी द्वारा तैयार ट्रेनिंग मॉड्यूल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर डॉ. आर. एस. टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी के महानिदेशक श्री बी. पी. पाण्डेय भी उपस्थित थे।
मुख्य सचिव ने सभी विभागों को शीघ्र  iGOT पोर्टल पर ऑनबोर्ड किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि  iGOT  पोर्टल पर ऑनबोर्ड होने के लिए सभी विभागों को नोडल अधिकारी शीघ्र नामित किए जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों में क्षमता विकास के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण की आवश्यकता है, जिसमें यह प्रशिक्षण मॉड्यूल बहुत ही लाभकारी होगा। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा अपने पूर्व में तैयार प्रशिक्षण सामग्रियों को भी शीघ्र इस पोर्टल पर अपलोड करवाया जाना चाहिए।
महानिदेशक डॉ. आर. एस. टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी श्री बी. पी. पाण्डेय ने बताया कि पोर्टल पर अभी तक 72 में से 36 विभाग ऑनबोर्ड हो गए हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल पर कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध रहेगी, जिसे विभागीय कर्मी सरकारी ईमेल आईडी के माध्यम से ई-लर्निंग सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के पास पहले से अपनी प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध है, इस पोर्टल पर अपलोड की जा सकेगी, ताकि सभी कर्मियों को आसानी से प्राप्त हो सके। पोर्टल पर अब तक 120 प्रशिक्षण मॉड्यूल अपलोड किए जा चुके हैं, अगले माह तक जिनकी संख्या लगभग 200 हो जायेगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव श्री शैलेश बगोली, श्री बृजेश कुमार संत एवं विशेष सचिव गृह सुश्री रिद्धिम अग्रवाल सहित अन्य उच्चाधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

*********

सचिव ग्राम्य विकास ने गौरी कुण्ड से केदारनाथ पैदल चल कर यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

सचिव, ग्राम्य विकास, सहकारिता, पशुपालन/नोडल अधिकारी केदारनाथ यात्रा व्यवस्था डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने आज  गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल चलकर यात्रा मार्ग में विभिन्न विभागों द्वारा केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों के लिए की गई व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं का जायजा लिया।
उन्होने सोनप्रयाग में यात्रियों के किए जा रहे पंजीकरण का भी जायजा लिया। इसके बाद गौरीकुंड में यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में किसी भी तरह से पशुओं के साथ कोई क्रूरता न हो इसके लिए जो टास्क फोर्स तैनात की गई है  वह अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी कुशलता के साथ करें। उन्होंने यात्रा मार्ग में पेयजल व्यवस्था, विद्युत व स्वास्थ्य सुविधाओं का भी जायजा लिया । उन्होंने जल संस्थान को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में घोड़े खच्चरो के लिए बनाए गए गर्म पानी की चरियो की निरंतर निगरानी करते हुए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। इस दौरान उन्होंने यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे मेडिकल केन्द्रों  में चिकित्सा सुविधाओं का भी जायजा लिया  तथा सभी आवश्यक दवाईयां प्रयाप्त में रखने के निर्देश दिए।
सचिव डॉ पुरुषोत्तम ने यात्रा मार्गों में तैनात किए गए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, एनडीआरएफ व वाईएमएफ के जवानों से वार्ता कर यात्रा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि सभी विषम कठिन परिस्थितियों में अपने दायित्वों का निर्वहन सेवाभाव से करें । उन्होंने कहा कि दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों के साथ मधुर एवं सौम्य व्यवहार रखें तथा सभी अधिकारी एवं कर्मचारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। यात्रा मार्ग में किसी यात्री को किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो उसकी तत्काल सहायता करें। उन्होंने सुलभ इंटरनेशल को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग की साफ-सफाई व्यवस्था के साथ यात्रा मार्ग में स्थापित सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि किसी भी तीर्थ यात्री को कोई असुविधा न हो। उन्होंने यात्रा मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था में लगे जवानों को निर्देशित किया कि केदारनाथ धाम में पल-पल मौसम खराब होने व बर्फवारी होने की स्थिति में भैरों ग्लेशियर व कुबेर ग्लेशियर में तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान उन्होंने तीर्थ यात्रियों से भी वार्ता की तथा यात्रा व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

*************
जिला उद्योग व्यापार मण्डल ग्रामीण इकाईयों  को मजबूत करेगा- त्रिलोचन जोशी 
अल्मोड़ा-(अशोक कुमार पांडेय) अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिला उधोग व्यापार मण्डल के जिला समन्वयक त्रिलोचन जोशी ने अल्मोड़ा के दूरस्थ क्षेत्र की ग्रामीण इकाई सेराघाट एंव धॊलछीना व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ अलग- अलग बॆठक करके संगठन की मजबूती एंव क्षेत्र की समस्याओं के उचित निदान के लिए एकदिवसीय भ्रमण करके बेहतर तालमेल बनाने का कदम उठाया। जिला समन्वयक त्रिलोचन जोशी ने
सेराघाट की नवनिर्वाचित व्यापार मण्डल पदाधिकारियों का माल्यार्पण करके सम्मान किया । उन्होंने क्षेत्र की समस्यायें कूड़ा निस्तारण एंव बाजार क्षेत्र में सोलर लाईट के लिए जिलाधिकारी एंव जिला पंचायत स्तर से समाधान करने का मजबूत आश्वासन दिया। अपने संबोधन में त्रिलोचन जोशी ने कहा कि जिला उधोग व्यापार मण्डल अल्मोड़ा ग्रामीण इकाईयों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर प्रत्येक व्यापारी के हितों के लिए मजबूती से खड़ा रहेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापारी उत्पीड़न की किसी भी प्रकार की शासन-प्रशासन की कार्यवाही कडा़ विरोध किया जायेगा । उन्होंने कहा कि व्यापारी समाज प्रदेश की सरकार एंव जिला प्रशासन ऒर आम जनता के बीच मजबूत सेतुबन्ध का कार्य करता हैं। इसलिए महत्वपूर्ण व्यापारी समाज की अनदेखी को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस अवसर पर नवनिर्वाचित व्यापार मण्डल द्वारा जिला समन्वयक त्रिलोचन जोशी , जिला सलाहकार प्रकाश रावत, पूर्व जिला उपाध्यक्ष मनोज सनवाल एंव पूर्व जिला कोषाध्यक्ष दिनेश मठपाल का स्वागत कर आभार जताया । सेराघाट व्यापार मण्डल अध्यक्ष प्रमोद पाण्डेय द्वारा जिला उधोग व्यापार मण्डल के हर संभव मदद पर आभार जताया।
धॊलछीना व्यापार मण्डल के साथ बॆठक में जिला समन्वयक त्रिलोचन जोशी ने कहा कि पूरे प्रदेश में धॊलछीना व्यापार मण्डल का अलग स्थान हैं। धॊलछीना व्यापार मण्डल को आदर्श इकाई बनाने के लिए जिला उधोग व्यापार मण्डल हरसंभव कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेगा। उन्होंने कहा कि व्यापारी समाज की जिला स्तरीय समस्याओं के लिए एक शिष्टमण्डल जिलाधिकारी से सहित अधीनस्थ अधिकारियों के साथ वार्ता करेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इकाईयों की पुर्नगठन की प्रकिया प्रदेश स्तर से संस्तुति मिल चुकी हैं। शीघ्र ही प्रकिया आरम्भ की जायेगी। धॊलछीना व्यापार मण्डल अध्यक्ष दरबान सिंह रावत ने व्यापार मण्डल के क्रिया- कलापों का विवरण रखते हुए जिला उधोग व्यापार मण्डल से हरसंभव मदद की माँग की।
बॆठकों को जिला सलाहकार प्रकाश रावत, पूर्व जिला उपाध्यक्ष मनोज सनवाल एंव पूर्व जिला कोषाध्यक्ष दिनेश मठपाल ने संबोधित करते हुए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।
बॆठक में सेराघाट व्यापार मण्डल अध्यक्ष प्रमोद पाण्डेय, उपाध्यक्ष गोविन्द सिंह मेहता, सचिव जीवन लाल वर्मा, कोषाध्यक्ष राधाकृष्ण पाण्डेय, संरक्षक गोपाल दत्त पाण्डेय एंव पुष्कर सिंह मेहता सहित तीन दर्जन से अधिक व्यापारी मॊजूद थे।
धॊलछीना में अध्यक्ष दरबान सिंह रावत , सचिव चन्दन सिंह मेहरा, कोषाध्यक्ष प्रताप सिंह जीना, संरक्षक मोहन सिंह जीना, उपाध्यक्ष प्रकाश वर्मा, सह सचिव संजय सिंह जीना सहित दो दर्जन व्यापारी मॊजूद थे।