जिला आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रशासन ने (सीडीआरआई) और पीडब्ल्यूसी प्राइवेट लिमिटेड के साथ यात्रा के दौरान कनेक्टिविटी सुधार के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया।www.janswar.com

Arunabh raturi.janswar.com

 रुद्रप्रयाग 10 अक्टूबर, 2023आपदा की दृष्टि से जनपद में संवेदनशील स्थानों पर कनेक्टिविटी सुदृढ़ करने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रशासन की ओर से कोलिसन फाॅर डिसास्टर रेसिलिएंट इंफ्रास्ट्रचर (सीडीआरआई) और पीडब्ल्यूसी प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान सीडीआरआई एवं पीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधियों ने केदारनाथ यात्रा समेत पूरे जनपद में कनेक्टिविटी में आने वाली समस्याओं एवं उनके लिए संभावित सुधारों के लिए सुझाव लिए। जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय में मंगलवार को आयोजित बैठक के दौरान पीडब्ल्यूसी प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि अमित आनंद ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आपदा या सामन्य दिनों में भी कैसे नेटवर्क कनेक्टिविटी को सुधारा जाए इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के उद्देश्य से कोलिसन फाॅर डिसास्टर रेसिलिएंट इंफ्रास्ट्रचर (सीडीआरआई) का गठन हुआ है। जिसके तहत नेटवर्क कनेक्टिविटी, पावर सप्लाई समेत अन्य प्राथमिक सुविधाओं के सुदृढीकरण के लिए शोध किए जा रहे हैं, जिसके आधार पर इन समस्याओं के समाधान के लिए रणनीति बना कर लागू की जा सके। अमित आनंद ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत आपदा की दृष्टि से संवेदनशील पांच राज्यों में सीडीआरआई एवं पीडब्ल्यूसी कार्य कर रही हैं जिसमें से उत्तर भारत में उत्तराखंड को चुना गया है। वहीं उत्तराखंड में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील जिलों में रुद्रप्रयाग शीर्ष पर रखा गया है। सीडीआरआई के प्रतिनिधि अंशुल यादव ने पुलिस, आपदा, राजस्व, वन समेत बैठक में मौजूद सभी विभागों से नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्याओं से जुड़े अनुभव सुनते हुए इसमें सुधार के लिए सुझाव भी मांगे।

       इस अवसर पर उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल ने केदारनाथ यात्रा मार्ग समेत पूरी केदार घाटी में नेटवर्क कनेक्टिविटी में सुधार के सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा काल के दौरान पूरी यात्रा मार्ग को आपदा जोन घोषित कर सभी नेटवर्क कंपनियों को विशेष सुविधा एवं अतरिक्त सेवाएं देनी चाहिए। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि आपदा की दृष्टि से केदार घाटी, मदमहेश्वर घाटी, तुंगनाथ घाटी समेत अन्य कई ट्रैक संवेदनशील हैं, जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी सुधार के लिए प्रयास होने जरूरी हैं। पुलिस उपाधीक्षक विमल रावत ने बताया कि जिले में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां सामान्य दिनों में भी नेटवर्क समस्या रहती है। वहीं मानसून के समय नेटवर्क सर्वाधिक खराब रहता है, ऐसे समय में नेटवर्क सुधार के लिए जरूरी प्रयास किए जाने चाहिए। बैठक में जिला कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल, एएसआई एसडीआरएफ हरीश सिंह, अभिषेक राणा, सीएम सेमवाल, अखिलेश कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।