रुद्रप्रयाग:- मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सभागार में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ की जाने वाली तैयारियों के संबंध में बैठक की। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi/janswar.com

मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सभागार में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ की जाने वाली तैयारियों के संबंध में बैठक की।

रुद्रप्रयाग, 20 नवंबर, 2023:- जनपद के अंतिम छोर पर निवासरत व्यक्तियों को सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने एवं उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान को सफल बनाने के लिए इसका जनपद में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपनी-अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए सभी लोगों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराते हुए उन्हें संचालित योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनपद में 23 नवंबर से 12 दिसंबर तक जनपद के 155 स्थानों में 08 मोबाइल जागरूकता वाहनों द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी जिसके लिए सभी वाहनों के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं तथा सभी वाहनों का रूट चार्ट भी तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी जन प्रतिनिधियों को भी इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई जाए तथा चिन्हित स्थानों में संचालित योजनाओं की जानकारी आम जनमानस को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न योजनाओं से पात्र लाभार्थियों की मेरी कहानी, मेरी जुबानी कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाए तथा अधिक से अधिक लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें तथा आयोजित कार्यक्रमों का पूर्ण विवरण तैयार करते हुए पोर्टल पर भी अपलोड करने के निर्देश दिए। जनपद में तीनों ब्लाॅकों के खंड विकास अधिकारी अपने ब्लाॅकों के नोडल होंगे। संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सभी विभाग अपनी-अपनी संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे जिसमें उद्योग, खाद्य, चिकित्सा, ग्राम्य विकास, कृषि, पंचायतीराज, पेयजल समेत अन्य विभागों से जुड़ी तमाम योजनाओं का प्रचार किया जाएगा। जिले की 336 ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों एवं रुद्रप्रयाग नगर पालिका में वैन चलाई जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्तोलिया, परियोजना निदेशक विमल कुमार, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, अग्रणी बैंक प्रबंधक चतर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संदीप भट्ट, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल, युवा कल्याण अधिकारी शरत सिंह भंडारी, खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि प्रवीण भट्ट, ऊखीमठ सूर्य प्रकाश शाह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।