मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक आयोजित की।#महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत महिलाओं को सही पोषण के लिए जागरूकता कार्यक्रम प्रदर्शनी आयोजित की गयी।#जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को रेल विकास निगम, बीआरओ तथा एनएचआईडीसीएल अधिकारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न लंबित प्रकरणों की समीक्षा बैठक ली।#खैरना छड़ा के पास खाई में गिरे व्यक्ति का SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू। WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर 

जनपद रुद्रप्रयाग समाचार

मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक आयोजित की।

जनपद के बेरोजगार युवाओं एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें ऑनलाइन आवेदन किए गए बेरोजगार युवाओं एवं अन्य व्यक्तियों का साक्षात्कार लिया गया।
जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत गैर वाहन मद में 6 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं तथा वाहन मद में 7 आवेदन पत्र ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराए गए थे जिसमें 3 लोग ही साक्षात्कार में उपस्थित हुए। इस प्रकार गैर वाहन एवं वाहन मद में कुल 13 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें 9 आवेदन पत्रों पर समिति द्वारा संस्तुति की गई। दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना के अंतर्गत 6 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं तथा सभी आवेदन पत्रों को समिति द्वारा संस्तुति प्रदान की गई। समिति द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों की गहन समीक्षा की गई तथा सभी आवेदन पत्र सही पाए गए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित आवेदनकर्ताओं से कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि बेरोजगार युवाओं एवं व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि जिस योजना के लिए आवेदन किया गया है उसी में नियमानुसार अपना व्यवसाय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने होम स्टे योजना के तहत आवेदनकर्ताओं से कहा कि होम स्टे योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए एवं आने वाले पर्यटकों को वाहन पार्किंग की कोई समस्या न हो इसके लिए सभी व्यवसाय अपने-अपने होम स्टे में पार्किंग की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर ली जाए। इसके साथ ही होम स्टे में पानी की व्यवस्था शौचालय की समुचित व्यवस्था की जाए।
जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी किशन रावत, परिवहन विभाग से भूपेंद्र रावत, उद्योग विभाग से गजेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी एवं आवेदनकर्ता मौजूद रहे।

******

जनपद पौड़ी समाचार

महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत महिलाओं को सही पोषण के लिए जागरूकता कार्यक्रम प्रदर्शनी आयोजित की गयी।

महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत महिलाओं को सही पोषण के लिए जागरूकता कार्यक्रम प्रदर्शनी आयोजित की गयी।सही पोषण व सही आहार से मिलती है शरीर को पूर्ण ऊर्जा और उत्तम स्वास्थ्य । आज लक्ष्मणझूला, यमकेश्वर (पौड़ी गढ़वाल) के प्राथमिक विद्यालय में महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत महिलाओं को सही पोषण के लिए जागरूकता कार्यक्रम प्रदर्शनी आयोजित की गयी।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल उपस्थित रही। कार्यक्रम में महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने पोषण प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा आशा बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व नारी शक्ति को सम्बोधित करते हुए कहा कि सही पोषण व सही आहार से ही हमारे शरीर को पूर्ण ऊर्जा और उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि आज हम जिस प्राकृतिक व पारंपरिक भोजन से दूर होते जा रहे है वही हमे सही पोषण देता है इसके लिए हमे अपनी संस्कृति से जुड़े रहते हुए प्राचीन, पारम्परिक व मोटे अनाज के भोजन से जुड़े रहना होगा। आज बड़े बड़े चिकित्सक और शोधकर्ताओं ने बताया है कि हमारे शरीर मे अनेक रोग सही पोषण न मिलने के कारण लग जाते है जिनसे हम अच्छे व पोषण युक्त आहार, पारंपरिक भोजन व मोटे अनाज के माध्यम से ठीक रह सकते है। इसी लिए हमें अपने भोजन आहार में अपनी संस्कृति के पारंपरिक अनाज को शामिल करना होगा। उन्होंने बताया कि आज सरकार विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को सही पोषण व उत्तम आहार के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जो कि हमें महिला सशक्तिकरण व बाल विकास विभाग की अधिकारियों, आशा बहनों व आंगनबाड़ियों के माध्यम से प्राप्त होता रहता है। वहीं आयोग की अध्यक्ष ने कार्यक्रम में पहुंची गर्भवती महिलाओं को फूलमाला पहनाकर उनकी गोदभराई करते हुए उन्हें, सरकार द्वारा प्राप्त उत्तम पोषण किट प्रदान की तथा पोषण प्रदर्शनी में पोषण युक्त आहार व सब्जियों का प्रदर्शन कर रहे बच्चों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में आशा बहनों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य व सही पोषण के लिए डॉ पूनम द्वारा सामान्य कमजोरी से बचने के उपाय व उत्तम डाइट प्लान की जानकारी दी गयी, साइबर अपराध से बचने के लिए एसआई मनोहर सिंह रावत द्वारा जानकारी देते हुए उन्हें साथ ही उन्हें विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के विषय में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी अंजू डबराल गौड़, वार्ड मेम्बर पिंकी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, शंकुल प्रभारी मनोहर जोशी, विनीता नौटियाल, अरविन्द नेगी, शंकुतला तड़ियाल, पूजा आर्या, शकुन्तला राजपूत, पार्षद धाकड़ सहित आशा बहनें, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व नारी शक्ति उपस्थित रही।

******

जनपद चमोली समाचार

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को रेल विकास निगम, बीआरओ तथा एनएचआईडीसीएल अधिकारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न लंबित प्रकरणों की समीक्षा बैठक ली।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को रेल विकास निगम, बीआरओ तथा एनएचआईडीसीएल अधिकारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न लंबित प्रकरणों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि तहसीलों से समन्वय स्थापित करते हुए भूमि अधिग्रहण, वन भूमि हस्तांतरण एवं अन्य लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाए और निर्माण कार्यो में तेजी लाते हुए शीघ्र पूरा किया जाए। जिलाधिकारी ने बीआरओ को हेलंग-माणा ऑलवेदर मार्ग और सिमली-ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क चौडीकरण, पुल निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण, आपत्तियों का निस्तारण और अवशेष प्रतिकर का शीघ्र वितरण करने के निर्देश दिए। एनएचआईडीसीएल को बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क चौडीकरण, सुदृढीकरण, एवं मलवा निस्तारण हेतु वन भूमि हस्तांतरण एवं अवशेष प्रतिकरण भुगतान में तेजी लाने को कहा। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि राष्ट्रीय राजमार्गो पर संकरे स्थानों पर प्राथमिकता से सड़क चौडीकरण कार्य किया जाए। रेल विकास निगम को ग्राम कोलडा, भट्टनगर, सिवांई, लंगाली और कमेडा में अतिरिक्त अर्जित भूमि का प्रतिकर प्रभावित काश्तकारों में तत्काल वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि तहसील से समन्वय स्थापित करते हुए लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण किया जाए।

बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट डॉ दीपक सैनी, एसडीएम कुमकुम जोशी, डीजीएम एनएचआईडीसीएल शैलेन्द्र कुमार सहित रेल विकास निगम एवं बीआरओ के अधिकारी उपस्थित थे।

******

जनपद नैनीताल समाचार

खैरना छड़ा के पास खाई में गिरे व्यक्ति का SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू।

आज दिनाँक 12 सितम्बर 2023 को पुलिस चौकी खैरना द्वारा SDRF टीम को सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति खैरना छड़ा के पास खाई में गिर गया है जिसके रेस्क्यू हेतु SDRF टीम की आवश्यकता है।उक्त सूचना प्राप्त होते ही SDRF रेस्क्यू टीम उपनिरीक्षक राजेश जोशी के हमराह मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। SDRF टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्रवाई करते हुए तत्काल रोप के माध्यम से लगभग 25 मीटर गहरी खाई में उतरकर घायल व्यक्ति तक पहुँच बनायी व कड़ी मशक्कत करते हुए रोप स्ट्रेचर द्वारा उक्त घायल व्यक्ति को खाई से बाहर निकालकर उसके अन्य साथियों के साथ उपचार हेतु भिजवा दिया गया। उक्त वाहन (DL3C-CX- 8500) सवार व्यक्ति अल्मोड़ा से दिल्ली की ओर जा रहे थे। खैरना छड़ा के पास व्यक्ति वाहन सड़क किनारे लगाकर रोड के किनारे टहलने गया और पैर फिसलकर अनियंत्रित होने से खाई में गिर गया।

व्यक्ति का नाम :- श्री नितिन मार्टिन, निवासी- दिल्ली।