मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 47-बागेश्वर विधानसभा के उपनिर्वाचन संबंधी एक्जिट पोल पर 05 सितम्बर को पूर्वान्ह 07ः00 बजे से अपरान्ह 07ः00 बजे के बीच की अवधि  तक प्रतिबंधित किया है #मुनिकीरेती पूर्णानन्द कॉलेज प्रांगण में 03अक्टूबर से12अक्टूबर तक लगेगा 10दिन का सरस मेला #अल्मोड़ा में व्यापार मंडल अध्यक्ष और महामंत्री के स्वागत में आतिशबाजी कर मिष्ठान वितरण किया गया।www.janswar.com

मुख्यमंत्री ने जनपद चमोली में आपदा राहत कार्यो को लेकर अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को ग्वालदम में  अधिकारियों की बैठक लेते हुए जनपद चमोली में अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों और आपदा राहत कार्यो की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बरसात में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जाए। अवरुद्ध सडक एवं संपर्क मार्गों को शीघ्र सुचारू किया जाए। प्रभावित लोगों तक हर संभव मदद पहुंचायी जाए। जनपद में अतिवृष्टि से उत्पन्न हालातों को जल्द से जल्द सामान्य किया जाए।
इस दौरान जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने जनपद में आपदा राहत कार्यो और अतिवृष्टि के कारण परिसंपत्तियों और फसलों को हुई क्षति के बारे में विस्तार से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी सहित संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

महिलाओं द्वारा तैयार पहाड़ी उत्पादों की मुख्यमंत्री ने की प्रशंसा।

बधाणगढी स्वायत्त सहायता समूह की महिलाओं ने सोमवार को ग्वालदम में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की। इस दौरान महिलाओं ने मुख्यमंत्री को पहाडी उत्पादों की टोकरी भेंट की। मुख्यमंत्री ने महिला समूह के कार्यो की सराहना करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से स्वयं सहायता समूहों को आगे बढाने के लिए हर संभव सहायता दी जा रही है। समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों की अच्छी ब्राडिंग, पैकेजिंग के साथ विपणन की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने महिला समूह के कार्यों की प्रशंसा करते हुए पहाडी उत्पादों को आगे बढाने पर जोर दिया। इस दौरान महिलाओं ने लाल चावल, मंडुवे का आटा, झंगोरा, तिलों का तेल, राजमा आदि पहाडी उत्पादों की टोकरी मुख्यमंत्री को भेंट की।

**********

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 47-बागेश्वर विधानसभा के उपनिर्वाचन संबंधी एक्जिट पोल पर 05 सितम्बर को पूर्वान्ह 07ः00 बजे से अपरान्ह 07ः00 बजे के बीच की अवधि  तक प्रतिबंधित किया है

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री वी षणमुगम ने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद बागेश्वर की 47-बागेश्वर (अ०जा०) विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से उप निर्वाचन-2023 को दृष्टिगत रखते हुए Exit Poll के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126क की उपधारा (1) के अधीन शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारत निर्वाचन आयोग उक्त धारा की उप-धारा (2) के उपबंधों के दृष्टिगत दिनांक 05-09-2023 (मंगलवार) को पूर्वान्ह 07ः00 बजे से अपरान्ह 07ः00 बजे के बीच की अवधि को ऐसी अवधि के रूप में अधिसूचित करता है जिसके दौरान उल्लिखित उप निर्वाचन के संदर्भ में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन करने तथा प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा इसके परिणाम के प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करने पर प्रतिबंध होगा। इसके अतिरिक्त यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 (1) (ख) के अधीन उपर्युक्त उप-निर्वाचन में संबंधित मतदान क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय पर समाप्त होने वाले 48 घंटों के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबन्ध है।

*********

 

जिलाधिकारी ने   मुनिकीरेती पूर्णानन्द कॉलेज प्रांगण में 03अक्टूबर से 12अक्टूबर तक लगने वाले 10 दिवसीय राष्ट्र स्तरीय सरस मेले संबंधी बैठक ली।

 

टिहरी: 04 सितम्बर 23:जनपद क्षेत्रान्तर्गत पूर्णानन्द खेल मैदान मुनिकीरेती में दिनांक 03 अक्टूबर से 12 अक्टूबर, 2023 तक 10 दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय सरस मेला प्रस्तावित है। इस राष्ट्रीय स्तरीय सरस मेले को अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध नागरिकों के सहयोग से सफल बनाने हेतु मेले की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की गई।
जिला सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक मंे जिलाधिकारी ने कहा कि इस राष्ट्रीय स्तरीय सरस मेले में जनपद एवं राज्य के साथ ही सम्पूर्ण भारत से स्वयं सहायता समूहों, कास्तकारों एवं सांस्कृतिक दलों द्वारा प्रतिभाग किया जाना है। स्वयं सहायता समूह के प्रतिभागियों, कास्तकारों, हस्तकला कारीगरों द्वारा अपने उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय स्टॉलों के माध्यम से किया जायेगा, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए सांस्कृतिक दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन भी किया जाना है। जिलाधिकारी ने सरस मेले के दौरान रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर (आरबीआई) एवं ग्रामीण उद्यमवेग वृद्धी परियोजना (आरईएपी) को स्वयं सहायता समूहों के कृषि उत्पाद एवं हस्तकला उत्पादों की विक्रय सुनिश्चित करने हेतु सेलर बायर मीट का आयोजन करने, डीएचओ को विभिन्न प्रजातियों के पौधों की नर्सरी स्थापित करते हुये विक्रय करने, सीईओ को प्रति दिवस विभिन्न विषय पर वार्ता हेतु जनपद में स्थिति इन्टर कॉलेजो एवं महाविद्यालयों के प्रखर एंव अनुभवी वक्ताओं की व्यवस्थायें करने, प्रसिद्ध साहित्यकारों एंव लेखकों की पुस्तकों को सम्मिलित करते हुये पुस्तक मेले के रूप में आयोजन करने, डीपीओ को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एवं वन स्टॉप सेन्टर आदि व्यापक प्रदर्शन करने, जीएम डीआईसी को विभिन्न औद्योगिक नई तकनीकियों एवं स्टार्ट-अप के प्रदर्शन हेतु शिविर का आयोजन करने, जिला सेवायोजन अधिकारी को विभिन्न सेवा प्रदाता ऐजेंसियों/कम्पनियों के माध्यम से रोजगार मेले का आयोजन करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही सरस मेले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से आम जन मानस हेतु विधिक सेवा सम्बन्धी शिविर का आयोजन करने को कहा गया।
मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि सरस मेले के सुव्यवस्थित एवं सफल संचालन एवं विभिन्न दायित्वों के निर्वहन हेतु विभिन्न 18 समितियां गठित एवं नोडल अधिकारी नामित कर लिये गये हैं। गठित समितियों में निविदा एंव क्रय समिति, पाण्डाल एवं स्टॉल समिति, स्वागत एवं आमंत्रण समिति, आवास व्यवस्था समिति, भोजन एवं जलपान व्यवस्था समिति, वीआईपी समिति, प्रचार-प्रसार एवं पोस्टर बैनर समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम/ मंच संचालन समिति, मीडिया समिति, वाहन व्यवस्था एवं वाहन पार्किंग समिति, हैलीपैड व्यवस्था समिति, अग्नि एवं सामान्य सुरक्षा समिति, पेयजल व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, स्वच्छता समित, मूल्यांकन एवं पुरस्कार वितरण समिति, मेला रिर्पोटिंग समिति तथा सेल रिपोर्ट समिति शामिल हैं।
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु आसीमा गोयल, डीडीओ सुनील कुमार, सीएमओ मनु जैन, सीईओ एस.पी. सेमवाल, सीएओ अभिलाषा भट्ट, सीवीओ आशुतोष जोशी, डीपीआरओ एम.एम. खान, डीईओ बेसिक वी.के. ढौंडियाल, डीटीडीओ अतुल भण्डारी, डीएसओ अरूण वर्मा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी योगेन्द्र कुमार, एएमए जिला पंचायत संजय खण्डूड़ी, समाज कल्याण अधिकारी के.एस. चौहान, डीओ पीआरडी पंकज तिवारी, जिला आबकारी अधिकारी कैलाश बिंजौला, डीडीएमओ बृजेश भट्ट सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

**********

अल्मोड़ा में व्यापार मंडल अध्यक्ष और महामंत्री के स्वागत में आतिशबाजी कर मिष्ठान वितरण किया गया।


अल्मोड़ा:अशोक कुमार पाण्डेय) संवाददाता।
प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल नगर इकाई अल्मोड़ा के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष सुशील साह और महामंत्री भैरव गोस्वामी का व्यापारियों भव्य स्वागत किया। स्वागत में व्यापारियों ने मिष्ठान वितरित कर जमकर आतिशबाजी की।
सोमवार को नगर के मालरोड स्थित चौघानपाटा में आयोजित स्वागत कार्यक्रम में नवनियुक्त अध्यक्ष और महामंत्री का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर नवनियुक्त पदाधिकारियों ने कहा कि जल्द ही कार्यकारिणी का विस्तार सहित व्यापारियों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। गांधीपार्क, चौघानपाटा में सम्पन्न इस कार्यक्रम में प्रांतीय उद्योग व्यापरमंडल जिसमें प्रदेश उपाध्यक्ष किशन गुर्रानी, प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज अरोड़ा, उपाध्यक्ष नगर व्यापार मंडल राजेंद्र प्रसाद, प्रतेश पांडे,महिला उपाध्यक्ष अनिता रावत,कोषाध्यक्ष कार्तिक साह,उपसचिव राहुल बिष्ट, प्रदेश उपाध्यक्ष किशन गुर्रानी,आदि पदाधिकारी व कई व्यापारी मौजूद रहे।