भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर में जल्द ही ‘‘उत्तराखण्ड सेल’’ स्थापित होगी।www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर में जल्द ही ‘‘उत्तराखण्ड सेल’’ स्थापित होगी। यह सेल प्रबंधन के क्षेत्र में उत्तराखण्ड प्रदेश के सर्वांगीण विकास में मदद करेगी। यह सेल प्रदेश के विभिन्न विभागों और संस्थानों की जरूरत के हिसाब से उन्हें प्रबंधन में सहयोग करेगी। इसमें विभिन्न स्तरों की बैठक और सेमिनार भी आयोजित होंगे जिससे प्रदेश के विकास एवं विभिन्न प्रोजेक्ट के प्रबंधन में सहयोग मिलेगा।

राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) के समक्ष आईआईएम, काशीपुर के प्रो. देवेन्द्र पाठक और उनकी टीम द्वारा एक प्रस्तुतिकरण दिया गया जिसमें उक्त निर्णय लिया गया। राज्यपाल ने कहा कि हमारे प्रदेश में आईआईएम, काशीपुर जैसे प्रतिष्ठित संस्थान मौजूद हैं जिनका प्रदेश के विकास में सदुपयोग लिया जाना जरूरी है। राज्यपाल ने कहा कि तात्कालिक रूप में आईआईएम, काशीपुर को कृषि एवं उद्यान, पर्यटन और आयुष विभागों के साथ एमओयू कर उन्हें प्रबंधन एवं विश्लेषण में सहयोग प्रदान करने के लिए निर्देशित किया।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य विभागों के साथ भी एमओयू कर उन्हें प्रबंधन में मदद की जाय। उन्होंने सभी राज्य विश्वविद्यालयों से भी एमओयू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन सभी संस्थाओं को मॉडर्न मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में सहयोग किया जाय। राज्यपाल ने अपने पांच मिशन में भी विश्लेषण कर उनमें सहयोग करने की अपेक्षा की। उन्होंने एक रोड़मैप तैयार करने के लिए भी निर्देशित किया। इस अवसर पर आईआईएम, काशीपुर के प्रो. वी. कृष्णस्वामी, प्रो. मयंक शर्मा, प्रो. हरीश कुमार भी उपस्थित रहे।

#####राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शनिवार को निहाल निहाल निहाल प्रोडक्शन के निदेशक डॉ. करणदीप सिंह व अन्य पदाधिकारियों ने मुलाकात####

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शनिवार को निहाल निहाल निहाल प्रोडक्शन के निदेशक डॉ. करणदीप सिंह व अन्य पदाधिकारियों ने मुलाकात की। उन्होंने बताया की निहाल निहाल निहाल प्रोडक्शन हाउस एनिमेटेड फिल्म के माध्यम से सिख और सनातन धर्म की शिक्षाओं का प्रचार-प्रसार कर रहा है। प्रोडक्शन हाउस को उनकी फिल्म ‘‘सुप्रीम मदरहुड’’ के लिए 12 इंटरनेशनल अवार्ड मिल चुके हैं। यह एनिमेटेड फिल्म ब्रिटिश पार्लियामेंट में भी प्रदर्शित की गई। यह फिल्म ‘‘खालसा दी माता’’ माता साहिब कौर के इतिहास पर प्रकाश में डालने के उद्देश्य से बनाई गई है।

इस अवसर पर निदेशक ने राज्यपाल को उत्तराखण्ड के लिए प्रस्तावित ‘‘देवभूमि एक्सप्रेस प्रोजेक्ट’’ के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि इस एनिमेटेड फिल्म के माध्यम से बच्चों को नैतिक एवं चारित्रिक शिक्षाएं दी जाएगी। इसके साथ-साथ लोगों को सिख एवं सनातन धर्म की आध्यात्मिक शिक्षाओं से भी परिचय कराया जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि एनिमेटेड फिल्म के माध्यम से बच्चों को नैतिक और चारित्रिक शिक्षा दिए जाने का प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा वर्तमान समय के परिपेक्ष्य में इसकी बहुत जरूरत है। उन्होंने इस सोच के लिए प्रोडक्शन हाउस के सभी सदस्यों के प्रयासों को सराहा। राज्यपाल ने इस प्रोजेक्ट के लिए हर संभव सहायता का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर श्रीमती भगवत कौर, परमिंदर सिंह, मंजीत सिंह और जसबीर सिंह ओबेरॉय मौजूद रहे।