भगवान केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले गये।#राज्यपाल ने केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर श्रद्धालुओं को दी बधाई व शुभकामनाएं#मुख्यमंत्री ने न्याय के देवता चितई मंदिर में गोल्ज्यू की पूजा अर्चना की #मुख्य सचिव ने विशेष सहायता योजनाओं की समीक्षा की।#विकासखंड पोखड़ा के ग्राम पंचायत खिलासू में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

देहरादून:25 अप्रैल

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले गये।

  • बाबा केदार में पहली पूजा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई।
  • श्रद्धालुओं पर की गई पुष्प वर्षा।
  • कपाट खुलने पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने श्री केदारनाथ में की पूजा-अर्चना।
  • मुख्यमंत्री ने देश एवं प्रदेश की सुख-समृद्धि की बाबा केदार से की प्रार्थना।

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट विधि विधान के साथ मंगलवार को  सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिये गये हैं। श्री केदारनाथ में पहली पूजा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नाम से की गई। रावल भीमाशंकर लिंग तथा पुजारी शिवलिंग एवं धर्माचार्यों द्वारा  पूजा अर्चना की गई। कपाट खुलते समय सेना के बैंड तथा भजन कीर्तन एवं जय श्री केदार के उद्घोष से केदारनाथ धाम गुंजायमान रहा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गयी।
श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने श्री केदारनाथ में पूजा-अर्चना कर देश एवं प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। सभी देश एवं प्रदेशवासियों के सुखमय जीवन की उन्होंने बाबा केदार से प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं का स्वागत भी किया। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में मुख्य सेवक द्वारा आयोजित भंडारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया ।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं। समाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं का भी यात्रा के लिए पूरा सहयोग मिल रहा है। पिछले वर्षों के अनुभवों के आधार पर यात्रा व्यवस्थाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है। उन्होंने बाबा केदार के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि मौसम की जानकारी लेकर बाबा केदार के दर्शन लिए आयें, ताकि किसी को भी मौसम की वजह से कोई असुविधा न हो। गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। 27 अप्रैल को भगवान बद्री विशाल के कपाट भी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल जायेंगे।
इस अवसर पर श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री अजेन्द्र अजय,  विधायक केदारनाथ श्रीमती शैला रानी रावत , जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अमरदेई शाह , जिला अध्यक्ष भाजपा सिंह महावीर पंवार, पूर्व अध्यक्ष भाजपा श्री दिनेश उनियाल, जिलाधिकारी श्री मयूर दिक्षित , पुलिस अधीक्षक सुश्री विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य कार्याधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह एवं श्रद्धालु मौजूद थे।

*********

राज्यपाल ने केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर श्रद्धालुओं को दी बधाई व शुभकामनाएं

मंगलवार को श्री केदारनाथ धाम के कपाट विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गये हैं। श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने सभी श्रद्धालुओं का देवभूमि आगमन पर स्वागत करते हुए सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने बाबा केदार से सभी यात्रियों की सुगम, सफल और सुरक्षित यात्रा की कामना की है। राज्यपाल को आज केदारनाथ धाम में दर्शन हेतु पहुंचना था, लेकिन खराब मौसम के कारण उनके हेलीकॉप्टर को गौरीकुंड से वापस लौटना पड़ा।

********

मुख्यमंत्री ने न्याय के देवता चितई मंदिर में गोल्ज्यू की पूजा अर्चना की

देहरादून/अल्मोड़ा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को अल्मोड़ा भ्रमण के दौरान न्याय के देवता गोल्ज्यू देवता मंदिर (चितई)  में पहुंचकर पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि की मंगल कामनाएं की। मुख्यमंत्री ने  कहा कि आज भगवान केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं। उन्होंने चार धाम यात्रा के सफल एवं निर्विध्न रूप से संचालन हेतु न्यायप्रिय देवता गोल्ज्यू देवता से प्रार्थना की। इस दौरान उन्होंने राज्य की उन्नति एवं समृद्धि के लिए मंदिर में घंटी एवं पत्र भी  चढ़ाया।

इस दौरान सांसद श्री अजय टम्टा, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष  श्री रघुनाथ सिंह चौहान, प्रदेश उपाध्यक्ष बीजेपी श्री कैलाश शर्मा, डीसीबी चेयरमैन श्री ललित लटवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा श्री रवि रौतेला समेत अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, जिलाधिकारी वंदना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल, उपजिलाधिकारी गोपाल सिंह चौहान समेत अन्य उपस्थित रहे।

*********

मुख्य सचिव ने विशेष सहायता योजनाओं की समीक्षा की।

 

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय स्थित अपने सभागार में विशेष सहायता योजना के तहत योजनाओं की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के उपयोग प्रमाण पत्र (यूसी) शीघ्र भेजे जाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने कहा कि फेस 2 के प्रस्तावों को भेजे जाने की अंतिम तिथि 5 मई है। उन्होंने सभी विभागों से शीघ्र प्रस्ताव भेजे जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने चल रहे कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के लिए साप्ताहिक समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने परिवहन विभाग द्वारा एएनपीआर कैमरा लगाए जाने के प्रस्ताव के सम्बन्ध में अधिकारियों निर्देश देते हुए कहा कि आईटीडीए और परिवहन विभाग एएनपीआर के लिए एक एकीकृत प्रणाली और कंट्रोल रूम तैयार करे।
इस अवसर पर सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री दिलीप जावलकर एवं डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

*********

विकासखंड पोखड़ा के ग्राम पंचायत खिलासू में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई।

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान के निर्देशन पर सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत विकासखंड पोखड़ा के ग्राम पंचायत खिलासू में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई। चौपाल में कुल 15 शिकायत ग्रामीणों द्वारा अवगत कराई गयी, जिसमें मौके पर 6 शिकायतों का निस्तारण किया गया।

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी केएस कोहली ने बताया कि ग्राम पंचायत खिलासू में चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याएं तथा उन्हें केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा राशन कार्ड, मनरेगा कार्य, गांव में बारात घर की मरम्मत, सोलर लाइट, सीसी मार्ग, गौशाला, जंगली-जानवरों से निजात पाने के लिए घेरबाड़ सहित अन्य समस्याएं रखी गई। कहा कि मौके पर 6 समस्याओं का समाधान किया गया व अन्य समस्याएं संबंधित विभागों को प्रस्तुत की गई है। इस दौरान वहां उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी।
इस मौके पर ग्राम विकास अधिकारी मुकेश सेमवाल, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी नमेंद्र सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुशीला रावत, पूर्ति निरीक्षक आलोक बर्तवाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।