प्रदेश के सभी धामों में आज कुल 10008 यात्रियों ने दर्शन किये #प्रदेश में भाजपा का हर कार्यकर्ता 20 पौधे लगा कर एक सप्ताह तक मनाएगा हरेला पर्व-महेन्द्र भट्ट#लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीतेगी उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीट-डा उमाशंकर#राशन कार्डधारकों को बांटा जा रहा है फोर्टीफाइड चावल- जिला पूर्ति अधिकारी।-www.janswar.com

अरुणाभ रतूडी़

 

प्रदेश के सभी धामों में आज कुल 10008 यात्रियों ने दर्शन किये


**********

प्रदेश में भाजपा का हर कार्यकर्ता 20 पौधे लगा कर एक सप्ताह तक मनाएगा हरेला पर्व-महेन्द्र भट्ट

देहरादून 15 जुलाई। भाजपा सांस्कृतिक पर्व हरेला को आगामी एक सप्ताह तक व्यापक रूप में मनाने जा रही है । जिसके तहत प्रत्येक कार्यकर्ता 20 पौध लगाएगा। इसके अलावा बीते वर्ष के वृक्षारोपण की स्थिति को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा।

पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने कहा कि हरेला पर्व उत्तराखंड का सांस्कृतिक और पर्यावरण को बढ़ावा देने का पावन पर्व है । पार्टी का लक्ष्य रहता है कि ऐसे सामाजिक, धार्मिक एवं सभ्यता से जुड़े त्यौहारों को अधिक से अधिक जनसहभागिता के साथ आगे बढ़ाया जाए । इसी क्रम में हम हरेला पर्व के अवसर पर 16-17 जुलाई से एक सप्ताह तक वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा । इस अभियान में प्रत्येक कार्यकर्ता को न्यूनतम 20 वृक्ष लगाने का लक्ष्य दिया गया है । साथ ही पूर्व के वर्षों में लगाएं वृक्षों की वर्तमान स्थिति को देख कर उसकी फोटो एवं जानकारी सोशल मीडिया में अपलोड करने का आग्रह किया गया है । उन्होंने बताया कि विगत वषों में कार्यकर्ताओं द्वारा वन भूमि में वृक्षारोपण एवं अटल, मोदी वाटिका को बनाया गया था । इस वर्ष वहां के पुराने वृक्षारोपण की जानकारी लेकर वहां नई पौध लगाएंगे, साथ निजी भूमि एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जनसभागिता से इस अभियान को अधिक से अधिक सफल बनाया जाएगा ।

**********

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीतेगी उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीट-डा उमाशंकर

अल्मोड़ा-(अशोक कुमार पाण्डेय):कांग्रेस के लोकसभा प्रभारी एलडीएम डा उमाशंकर ने जो कि अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी व कांग्रेस कन्वीनर उत्तराखंड भी हैं ने आज पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक के कैम्प कार्यालय में प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया। प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए श्री उमाशंकर ने कहा कि उन्हें सीधे अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के द्वारा यह जिम्मेदारी दी गयी है कि वे अपने लोकसभा क्षेत्र में जाकर जिला,ब्लाक एवं बूथ स्तर पर कांग्रेस के लिए समर्पित कार्यकर्ता को खोजें एवं उन्हें संगठन में जिम्मेदारी दे। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है कि बूथ स्तर पर कम से कम तीस नये कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की जाए जिससे कि कांग्रेस संगठन बूथ स्तर पर मजबूत हो सके।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे लगातार इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस की जीत के लिए प्रत्येक जिले में जाकर कांग्रेस के लिए समर्पित कार्यकर्ताओं को खोजने का काम कर रहे हैं।                      उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर अपना परचम लहराएगी।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा की इस सरकार में महंगाई ने मध्यमवर्गीय एवं गरीब वर्ग की स्थिति बेहद दयनीय हो गयी है।उनके सामने अपने परिवार का भरण पोषण करना तक मुश्किल हो रहा है।आज पेट्रोल डीजल के अलावा दैनिक उपभोग की सभी वस्तुओं की कीमत आसमान पहुंच गयी है।टमाटर,अदरक,सब्जियां मध्यमवर्गीय की पहुंच से बाहर हो गयी हैं। उन्होंने कहा कि अब भाजपा सरकार से जनता का मोह भंगा हो चुका है।

इसके साथ ही उन्होंने बिट्टू कर्नाटक की सराहना करते हुए कहा कि जिस विश्वास के साथ अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की संस्तुति पर उन्हें वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष का पद सौंपा गया था उस पर वे लगातार खरा उतरने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने श्री कर्नाटक के द्वारा युवाओं को विगत पांच सालों से नशे से दूर रखने के लिए चलाई जा रही मुहिम को स्वागत योग्य बताते हुए कहा कि श्री कर्नाटक लगातार युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें खेलों से जोड़ते हुए जो लगातार स्वप्रयासों से क्रिकेट किट, फुटबाल किट और वालीबाल किट बांट रहे हैं वह अपने आप में बहुत बड़ी पहल है।इसके साथ ही श्री कर्नाटक ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि वे लोकसभा चुनाव से पहले पूरी विधानसभा का भ्रमण कर प्रत्येक व्यक्ति से जनसम्पर्क करेंगे तथा उनकी परेशानियों को समझ यथा सम्भव उनके समाधान का प्रयास करेंगे।श्री कर्नाटक ने बताया कि इसी के तहत वे विगत डेढ़ माह से लगातार विधानसभा की दूरस्थ ग्रामसभाओं का भ्रमण कर रहे हैं तथा जनता के द्वारा उन्हें जो भी समस्याए़ बताई जा रही है उनका हर सम्भव समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रेसवार्ता में जिला भेषज सरकारी संघ टिहरी के अध्यक्ष हर्षपाल मिश्रा,वरिष्ठ कांग्रेसी देवेन्द्र प्रसाद कर्नाटक, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पाण्डे,रोहित शैली, दीपक पोखरिया, उमेश रैक्वाल, भूपेन्द्र सिंह,अमर बोरा,गौरव काण्डपाल,गौरव अवस्थी , श्रीमती जया टम्टा,प्रकाश मेहता, सुन्दर सिंह,आदि उपस्थित रहे।

*********

राशन कार्डधारकों को बांटा जा रहा है फोर्टीफाइड चावल- जिला पूर्ति अधिकारी

रुद्रप्रयाग- जनपद के अन्तर्गत राशन की दुकानों में पोष्टिक चावलों के साथ दो किलो चने की दाल वितरित की जा रही है। जिसका लाभ राज्य खाद्य योजना व राष्ट्रीय खाद्य योजना के लाभार्थियों को मिल रहा है।
जिला पूर्ति अधिकारी के0के0 अग्रवाल ने अवगत कराया है कि जनपद में सभी राशन कार्डधारकों को माह जुलाई 2023 में सभी राशन दुकानों में राशन कार्डधारकों को फोर्टिफाइड चावल बंटवाया जा रहा है, जिसमें आयरन, फोलिक एसिड एवं अन्य आवश्यक पोषक तत्व हैं। जो कि पोषण के लिए अति महत्वपूर्ण है। साथ ही राशन दुकानों में चने की दाल उपलब्ध करायी गयी हैं। उत्तराखण्ड राज्य खाद्य योजना एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सभी प्राथमिक एवं अन्त्योदय राशन कार्डधारक राशन दुकानों से फोर्टिफाइड चावल एवं 52.00 रुपये प्रति किलो की दर से 02 किलो चने की दाल प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

*********