दून,पन्तनगर व श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालयों में प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी के केन्द्र खुलेंगे-राज्यपाल # मुख्यमंत्री ने किया उत्तराखण्ड के प्रथम हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र का शुभारंभ #औद्यौगिक क्षेत्र सिगड्डी-कोटद्वार में उद्यमियों की मूलभूत समस्याओं के निराकरण में बैंकर्स और विभाग दिखाएं तत्परता’’#जिला कांग्रेस  की बैठक में ब्लॉक से बूथ स्तर तक कमेटी के गठन के बाबत चर्चा की गई।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूडी़

दून,पन्तनगर व श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालयों में प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी के केन्द्र खुलेंगे-राज्यपाल

संघ लोक सेवा आयोग एवं राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी हेतु उत्तराखण्ड के तीन विश्वविद्यालयों में कोचिंग सेंटर शुरू किए जा रहे हैं। इन कोचिंग सेंटरों में छात्रों से सिविल सेवा की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी जिसमें लड़कियों और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को वरीयता दी जाएगी। कोचिंग सेंटर दून विश्वविद्यालय देहरादून, गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पंतनगर और श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के ऋषिकेश कैंपस में संचालित होंगे। यह कोचिंग सेंटर माह अक्टूबर से संचालित किए जाने प्रस्तावित हैं।

कोचिंग सेंटर प्रारंभ किए जाने के संबंध में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने शुक्रवार को राजभवन में तीनों विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और अन्य अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक की। राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान में उत्तराखण्ड से संघ लोक सेवा आयोग में बहुत कम संख्या में बच्चे उर्त्तीण रहे हैं। उत्तराखण्ड अपने आप में शिक्षा और अध्ययन का केंद्र रहा है हमें 15-20 बच्चों के सिविल सेवा में निकलने से संतुष्ट नहीं होना चाहिए। उत्तराखण्ड से सिविल सेवाओं में अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं उर्त्तीण हों, इसके लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन और तैयारी कराया जाना जरूरी है।

राज्यपाल ने कहा कि हमारे यहां बेहद प्रतिभावान छात्र-छात्राएं है लेकिन वे संसाधनों और अन्य कारणों से इन परीक्षाओं में प्रतिभाग नहीं कर पाते हैं। इसको देखते हुए ऐसे प्रतिभावान और सिविल सेवाओं में रूचि रखने वाले बच्चों के लिए तीन विश्वविद्यालयों में कोचिंग सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया है। इन सेंटरों में बच्चों के लिए बेहद रियायती शुल्क में उन्हें तैयारी कराई जाएगी। सेंटरों में विषय विशेषज्ञ अध्यापक छात्रों की कक्षाएं लेंगे। इसके साथ-साथ सेंटरों में छात्रों को तैयारी हेतु देश में अग्रणी श्रेणी के संस्थानों के विशेषज्ञों की सहायता ली जाएगी।

राज्यपाल ने तीनों कुलपतियों को इन सेंटरों के प्रारंभ एवं संचालन के लिए आवश्यक तैयारियां और व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माह अक्टूबर से कोचिंग सेंटर प्रारंभ किया जाना है इसके लिए जो भी कार्यवाही की जानी है उन्हें यथासमय पूर्ण कर लें। कोचिंग सेंटर में प्रवेश हेतु परीक्षा, शुल्क इत्यादि का निर्धारण, विशेषज्ञ शिक्षकों की व्यवस्था सहित अन्य तैयारियों को योजनाबद्ध तरीके से सुनिश्चित करने को कहा।

इस बैठक में सचिव श्री राज्यपाल रविनाथ रामन, विधि परामर्शी अमित कुमार सिरोही, अपर सचिव स्वाति एस. भदौरिया, कुलपति दून विश्वविद्यालय, प्रो. सुरेखा डंगवाल, कुलपति गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय डॉ. मनमोहन चौहान, कुलपति श्री देव सुमन विश्वविद्यालय प्रो. एन. के. जोशी एवं विशेष कार्याधिकारी श्री राज्यपाल बी. पी. नौटियाल उपस्थित रहे।

*********

मुख्यमंत्री ने किया उत्तराखण्ड के प्रथम हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र का शुभारंभ

 

मुख्यमंत्री ने 4 दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव निनाद का भी किया शुभारंभ

हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र में स्थापित वृहद संग्रहालय, प्रेक्षागृह, वाह्य व आंतरिक कला दीर्घा पुस्तकालय एवं नाट्यशाला का किया अवलोकन

ढ़ोल वादन कर परम्परागत लोकवाद्यो का बढ़ाया सम्मान

मुख्यमंत्री का असम के लोक कलाकारों ने किया सम्मान

मुख्यमंत्री ने फिल्म जगत से जुड़े प्रदेश के फिल्मकारों, छायाकारों एवं गायकों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को नीबूवाला गढ़ी कैन्ट, देहरादून में संस्कृति विभाग द्वारा निर्मित उत्तराखण्ड के प्रथम हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने 4 दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव निनाद का भी शुभारंभ कर हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र में स्थापित वृहद संर्ग्रहालय, प्रेक्षागृह, वाह्य व आन्तरिक कलादीर्घा पुस्तकालय एवं नाट्यशाला का अवलोकन किया तथा परम्परागत ढ़ोल वादन कर लोकवाद्यो का सम्मान भी बढ़ाया। असम के लोक कलाकारों द्वारा बिहु नृत्य का प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को सम्मानित भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने फिल्म जगत से जुड़े प्रदेश के फिल्मकारों, छायाकारों एवं गायकों को भी सम्मानित किया उनमें फिल्मकार संतोष रावत, फिल्म छायाकार कमलजीत नेगी, करन थपलियाल, अभिनेता चन्दन बिष्ट, अभिनेत्री रूप दुर्गापाल, गायिका शिखा जोशी शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र एक ओर जहां प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का एक सजीव चित्र हम सबके समक्ष रखेगा, वहीं दूसरी ओर यह हमारी सरकार की संस्कृति के संरक्षण- संबर्द्धन एवं विकास के प्रति प्रतिबद्धता को भी परिलक्षित करेगा। यह केंद्र हमारी सांस्कृतिक विरासत को भावी पीढ़ी तक पहुँचाने में भी मददगार होगा।

उन्होंने कहा कि इस सांस्कृतिक केन्द्र में स्थापित वृहद संग्रहालय में अनेक कलाकृतियां, मूर्तिकला आदि संग्रहित हैं, इसके साथ ही हमारी पारम्परिक एवं समकालीन कला को भी इस संग्रहालय में प्रदर्शित करने का प्रयास सराहनीय है। इसके साथ ही यहां लोक साहित्य एवं लोक भाषा पर आधारित पुस्तक प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की गयी है, जिसमें उत्तराखण्ड जन आन्दोलन से जुड़े साहित्य को भी सम्मिलित किया गया है। यह सांस्कृतिक केन्द्र हमारी समृद्ध ऐतिहासिक सांस्कृतिक विरासत को एक स्थान पर संग्रहीत कर प्रदर्शित करने का एक अनूठा प्रयास है, जिससे हमारी भावी पीढ़ी को अपनी अमूल्य धरोहर को जानने एवं समझने का अवसर प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री ने फिल्मजगत से जुड़े प्रदेशवासियों से अपेक्षा की कि उन्हें उत्तराखण्ड की इस पावन भूमि ने इस मुकाम तक पहुंचाने का अवसर दिया है। देश व दुनिया के साथ अपने प्रदेश का नाम रोशन करने में भी वे मददगार बने। उन्होंने कहा कि हमें अपनी संस्कृति परिवेश एवं पूर्वजो द्वारा दिये गए संस्कारों से जुड़ा रहना होगा। ये हमारी जड़े हैं। अपनी जड़ों से जुड़ा रहकर ही हम जीवन में सफल होंगे तथा हमारी पहचान बनी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक भारतीय दुनिया में कहीं भी रहे, कितनी ही पीढ़ियों तक रहे, उसकी भारतीयता, उसकी भारत के प्रति निष्ठा, कभी कम नहीं होती। इसका कारण हमारी विशिष्ट सांस्कृतिक चेतना है, जिसमें भारत उसके दिल में हमेशा जीवंत रहता है। भारत एक राष्ट्र होने के साथ ही एक महान परंपरा है, एक वैचारिक अधिष्ठान है, एक संस्कार की सरिता है। भारत वो शीर्ष चिंतन है- जो वसुधैव कुटुंबकम की बात करता है।  भारत दूसरे के नुकसान की कीमत पर अपने उत्थान के सपने नहीं देखता। भारत सर्वे भवन्तु सुखिनः की कामना करते हुए अपने साथ सम्पूर्ण मानवता के कल्याण की कामना करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के रूप में हमें एक ऐसा नेतृत्व मिला जिसने भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने का बीड़ा उठाया और उस पर ठोस कार्य भी प्रारंभ किया। प्रधानमंत्री जी ने आज देश के साथ ही विदेश में रहने वाले भारतीयों के मन में पुनः सनातन संस्कृति की अलख जगाने का भी कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार न सिर्फ देश का भौतिक विकास कर रही है, बल्कि दुनियाभर में भारत की सनातन संस्कृति की कीर्ति पताका को फहराने का कार्य भी कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जब हम आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाते हैं, तो विश्व के लिए प्रगति की नई संभावनाएं खोलने की बात करते हैं। आज जब हम योग के प्रसार के लिए प्रयास करते हैं, तो विश्व के हर व्यक्ति के लिए सर्वे संतु निरामया  की कामना करते हैं। हमें संपूर्ण दुनिया को ये अहसास दिलाना है कि भारत की प्रगति से पूरी मानवता का कल्याण जुड़ा है। उन्होंने विश्वास किया कि अपने इन आदर्शों पर चलते हुए हम एक नया भारत भी बनाएँगे, और बेहतर दुनिया का सपना भी साकार करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए अपने विकल्प रहित संकल्प को लेकर आगे बढ़ना है। सभी के सहयोग और समर्थन से हम उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने का अपना सपना अवश्य साकार करने में सफल होंगे।
कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी ने कहा कि हिमालयन सांस्कृतिक केन्द्र हमारी सांस्कृतिक धरोहर को संवारने का कार्य करेगा। हमारी संस्कृति विश्व की महान संस्कृति रही है। उन्होंने कहा कि यह सांस्कृतिक केन्द्र संस्कृति संवर्धन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। निदेशक संस्कृति सुश्री बीना भट्ट ने आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर विधायक श्री खजान दास, सचिव संस्कृति श्री हरिचन्द्र सेमवाल, पद्मश्री बसंती बिष्ट, लोक संस्कति से जुड़े साहित्यकार, गीतकारों सहित विभिन्न प्रदेशों से आए लोक कलाकार एवं रंगकर्मी मौजूद थे।

*********

औद्यौगिक क्षेत्र सिगड्डी-कोटद्वार में उद्यमियों की मूलभूत समस्याओं के निराकरण में बैंकर्स और विभाग दिखाएं तत्परता’’

‘‘औद्यौगिक प्रोत्साहन नीति 2008 तथा एमएसएमई नीति-2015 के अंतर्गत विद्युत प्रतिपूर्ति दावे ब्याज उपादान दावों तथा परिवहन उपादान प्रतिपूर्ति दावे की सब्सिडी के प्राप्त प्रस्तावों के परीक्षण के मुख्य कोषाधिकारी को दिये निर्देश’’

‘‘मानक के अनुरूप उद्योग स्थापना के लिए दी गयी भूमि का अनुकूलतम उपयोग के साथ-साथ पर्यावरणीय मानक तथा रोजगार प्रदान करने की प्रक्रियाओं का बेहतर अनुपालन सुनिश्चित किया जाय’’

उपरोक्त दिशा-निर्देश जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग मित्र समिति की आयोजित बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने ग्रोथ सेंटर सिगड्डी, कोटद्वार में सड़क मरम्मत, फूटपाथ की सफाई व मरम्मत, स्ट्रीट लाइट लगाने व सही तरह से कार्यशील करवाने, जंगल की साइड बाउण्ड्रीवाल बनाने तथा औद्यौगिक क्षेत्र में ए0टी0एम0, साफ-सफाई, शौचालय इत्यादि आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उद्योग विभाग, बैंकर्स, उद्योग एसोसिएशन तथा संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।
उन्होंने विशेष एकीकृत औद्यौगिक प्रोत्साहन नीति-2008 (यथा संशोधित 2011) के तहत उद्यमों को ससमय प्राप्त ब्याज उपादान (सब्सिडी) दावे 38, 145 रूपये प्रति इकाई प्रति वर्ष की धनराशि का तथा ससमय प्राप्त विद्युत प्रतिपूर्ति दावे की 6 इकाईयों की कुल 20, 64, 838 रूपये की धनराशि का और एमएसएमई नीति-2015 के अंतर्गत उपादान प्रस्तावों की स्वीकृति के अंतर्गत ससमय प्राप्त ब्याज उपादान (सब्सिडी) दावे में कुल 62 ईकाईयों की 90, 33, 997 रूपये की धनराशि, ससमय प्राप्त विद्युत प्रतिपूर्ति दावे में कुल 32 इकाईयों की कुल 1, 91, 29, 474 रूपये की धनराशि का तथा ससमय प्राप्त परिवहन उपादान (सब्सिडी) प्रतिपूर्ति दावे में कुल 2 इकाईयों की 7, 21, 534 रूपये की धनराशि की सब्सिडी के प्राप्त प्रस्तावों के परीक्षण के मुख्य कोषाधिकारी को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों और उद्यमियों को निर्देशित किया कि उद्यम स्थापना के सभी मानकों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। सरकार द्वारा भूमि जिस उद्यम स्थापना के लिए जिस मात्रा में की गयी है उसी के लिए उसका उपयोग सुनिश्चित हो तथा सामाजिक-कार्पोरेट उत्तरदायित्वों(सीएसआर) का भी अनुपालन सुनिश्चित हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि औद्यौगिक मानकों के जिन प्रावधानों में शासन से अथवा किसी विभाग विशेष से यदि मार्गदर्शन अपेक्षित प्रतीत होता है तो उस संबंध में मार्गदर्शन लिया जाय।
जिलाधिकारी ने औद्यौगिक संघ सिगड्डी तथा औद्यौगिक विभाग को डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर इण्डस्ट्री का पोर्टल तैयार कर डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर लिंक कराने के संबंध में अग्रिम कार्यवाही के निर्देश दिये। औद्यौगिक संघ पिडकुल द्वारा ग्रोथ सेंटर में उत्पादित होने वाली जड़ी-बूटी की सूची कृषि व उद्यान विभाग से उपलब्ध कराने की पूर्व में मांग की गयी थी, जिसको अभी तक उपलब्ध न कराने के चलते तथा आयुक्त कोटद्वार के बैठक में अनुपस्थित रहने के चलते जिलाधिकारी ने उक्त अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये। उन्होंने औद्यौगिक क्षेत्र में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का बेहतर तरिके से निस्तारण करने के लिए आयुक्त कोटद्वार, उपजिलाधिकारी तथा विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
अंत में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों और उद्योग प्रतिनिधियों से कहा कि औद्यौगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ मानक के अनुरूप उद्योग संचालित किये जायें जिससे लोग निवेश हेतु अधिक आकर्षित हों तथा स्थानीय लोगों को रोजगार के अधिक अवसर प्रशस्त हो सके।
बैठक में मुख्य कोषाधिकारी गिरीश चंद्र, महाप्रबंधक उद्योग कोटद्वार शैलेंद्र डिमरी, सिडकुल मैन्युफैक्चरिंग एसोशिएशन के अध्यक्ष सुनील गुप्ता, व सचिव विवेक चौहान, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी के0एस0 नपल्चयान, उरेडा अधिकारी राजेश्वरी सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*********

जिला कांग्रेस  की बैठक में ब्लॉक से बूथ स्तर तक कमेटी के गठन के बाबत चर्चा की गई

अल्मोड़ा (अशोक कुमार पाण्डेय) 07 जुलाई 2023 को पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिला कांग्रेस कमेटी की एक महत्पूर्ण बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह भोज व संचालन गीता मेहरा महामंत्री जिला कांग्रेस कमेटी ने किया, बैठक में जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह भोज ने कहा कि आज जिले से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक की कार्यकारिणी की एक महत्पूर्ण बैठक स्थानीय होटल शिखर पर आयोजित किया, जिसमें ब्लॉक से बूथ स्तर तक कमेटी के गठन के बाबत चर्चा की गई, और उन्होंने कहा कि जो भी पदाधिकारी द्वारा संगठन व कांग्रेस की मजबूती के लिए कार्य करने में कमी या सहयोग नहीं किया जायेगा उसको बदलने का कार्य किया जायेगा जिलाध्यक्ष भोज ने कहा की 20 जुलाई तक बूथ कमेटी का कार्य पूरा कर ले इस अवसर पर सभी पदाधकारियों व कार्यकर्ताओं से उन्होंने बूथ स्तर पर संघटन को मजबूत करने का अनुरोध किया है।

इस अवसर पर उपस्थित  विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि आज बूथ स्तर से लेकर जिले स्तर तक नए लोगो को जोड़ने का कार्य करना है जिससे संघटन व कांग्रेस पार्टी को मजबूती मिलेगी, और आने वाले चुनावों में उसका फायदा मिलेगा, इस अवसर पर उपस्थित  नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा आज बूथ स्तर से जिले स्तर तक संघटन में सभी दलों के कार्यकर्ताओं को जोड़ने की आश्यकता है तभी संगठन मजबूत होगा

इस अवसर पर पार्टी विधायक,पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।