टीएचडीसी पीपलकोटी ने शहीद उ0नि0 प्रदीप रावत के परिवार की आर्थिक सहायता का चेक पुलिस अधीक्षक को सौंपा# पुलिस अधीक्षक चमोली ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ने आयोजन को सफल बनाने के दिए दिशा-निर्देश# जनपद चमोली में जिला शासकीय अधिवक्ता (राजस्व) पद हेतु आवेदन आमंत्रित-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

          चमोली पुलिस समाचार

1- टीएचडीसी पीपलकोटी ने शहीद उ0नि0 प्रदीप रावत के परिवार की आर्थिक सहायता का चेक पुलिस अधीक्षक को सौंपा

गत जुलाई माह में चमोली में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में ड्यूटी के दौरान उ0नि0 प्रदीप रावत जी शहीद हो गये थे, विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड अलकनन्दा पुरम पीपलकोटी द्वारा मानवीय रुख अपनाते हुये उनके परिजनों की आर्थिक सहायता हेतु उनके अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा स्वेच्छा से 1,05,000 रु0 की धनराशि एकत्र की गयी।

टीएचडीसी के अधिकारियों द्वारा आज दिनांक 01सितम्बर 23 को पुलिस कार्यालय चमोली में पुलिस अधीक्षक चमोली महोदय को चेक सौंपा गया व हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।

इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक चमोली श्री प्रमोद शाह, व‌ टीएचडीसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

*******
2-पुलिस अधीक्षक चमोली ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ने आयोजन को सफल बनाने के दिए दिशा-निर्देश

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व को धूमधाम मनाये जाने व हेतु पुलिस अधीक्षक चमोली श्री प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा आज दिनांक 01सितम्बर 2023 को पुलिस कार्यालय स्थित सभागार में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की व्यवस्थाओं के संबंध में सम्बन्धित अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गयी। आयोजन को सफल बनाने हेतु निम्न बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए निम्न दिशा-निर्देश दिए गए-
1-सभी कोतवाली/थाना प्रभारी को अपने-अपने थाने में झांकियाँ लगाएंगे। 2- प्रभारी निरीक्षक थाना गोपेश्वर को प्रवेश एवं निकासी द्वारों पर भीड़ को नियत्रित करने एवं निरंतर आवागमन बनाये रखने हेतु महिला व पुरुष पुलिस कर्मियों को नियुक्त करेंगे।3 सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल की तैनाती आवश्यकतानुसार की जाये।4. सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुति देने वाले स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए रात्रि भोजन या सूक्ष्म जलपान व लाने एवं ले जाने हेतु वाहन की व्यवस्था प्रतिसार निरीक्षक चमोली करेग।
5. आयोजन के दौरान सम्पूर्ण कार्यक्रम स्थल पर ड्रोन की सहायता से नजर रखी जायेगी ताकि शरारती तत्वों एवं माहौल खराब करने वालों पर उचित कार्यवाही की जा सके।

(3)प्रोद्यौगिकी संस्थान गोपेश्वर के छात्र-छात्राओं ने पुलिस से साइबर अपराधों से सुरक्षा का ज्ञान सीखा

साइबर सैल चमोली द्वारा प्रोद्यौगिकी संस्थान गोपेश्वर के “Induction Program” में प्रथम वर्ष के में छात्र-छात्राओं को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों, इनके करने के तरीके तथा इनसे किस प्रकार बचा जाए आदि के संबंध में विस्तृत रूप से बताया और सोशल मीडिया के सावधानीपूर्वक उपयोग करने और अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करने के संबंध में जागरुक किया गया।
साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के अभियान के तहत चमोली पुलिस द्वारा लगातार स्कूल/कॉलेज संस्थानों, प्रमुख बाजारों आदि सार्वजनिक स्थानों पर, बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के हर जाति वर्ग के लोगों के बीच जाकर उन्हें साइबर अपराधों से बचाने के लिये जागरूक किया जा रहा है।

************
अल्मोड़ा समाचार

अतिक्रमण चिन्हीकरण के तुरंत बाद कार्यवाही नहीं होगी-कैलाश शर्मा

अल्मोडा़(अशोक कुमार पाण्डेय) अल्मोड़ा भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा ने प्रेस वार्ता में कहा की वर्तमान में हाई कोर्ट के निर्देश पर जो अतिक्रमण चिह्नित करने की कार्रवाई की जा रही है उसका यह अर्थ नहीं है कि तुरंत कार्यवाही हो रही है ।भारतीय जनता पार्टी का विधि प्रकोष्ठ इस मामले में कानूनी पक्षों की विस्तृत अध्ययन कर रहा है, तथा सरकार के विधि विशेषज्ञ इस पर अध्ययन के बाद सरकार को अपनी राय देंगे इसके उपरांत ही विधि कार्रवाई की जाएगी। भाजपा लोगों के साथ खड़ी है, वह किसी के साथ भी अन्याय नहीं होने देगी।कुछ राजनीतिक पार्टियों के नेता के बीच भ्रम की स्थिति पैदा कर रहे हैं, पत्रकारों के इस सवाल पर कि जनपद स्तरीय सड़कों के मानक अलग थे किंन्तु इन सड़कों के स्टेट हाईवे घोषित होने के बाद उनके मानक अलग हो गये।सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के आदेश हैं,ऐसे प्रकरण में जिन लोगों ने पूर्व में अपने नक्शे पास कराए थे वर्तमान में मानकों के अनुसार वह अवैधानिक हो गए हैं, ऐसे में क्या सरकार उनको मुआवजा देगी, कैलाश शर्मा ने बताया कि ऐसी स्थिति सरकार के सामने रखी जाएगी

*********
(2)

अल्मोड़ा के दुगालखोला श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव आरम्भ

अल्मोड़ा पूर्व निर्धारित समयानुसार आज दुगालखोला अल्मोड़ा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारम्भ हो गया , कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक मनोज तिवारी व नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी व प्रताप सिह सत्याल ने राधा कृष्ण की मूर्ति पर दीप पज्वलित कर अनावरण किया ,इसके बाद सास्कृतिक कार्यक्रम आरम्भ हुवे इस अवसर पर सास्कृतिक कार्यक्रम आरम्भ हुने जिसमे प्रथम प्रस्तुति , सैनिक कालौनी माल गांव की महिलाओं ने किया , दूसरी प्रस्तुति अफसर कालौनी की महिलाओं ने किया।बच्च्चियों में राधा कृष्ण बनकर सुन्दर प्रस्तुतियां दी।

**********

जनपद चमोली में जिला शासकीय अधिवक्ता (राजस्व) पद हेतु आवेदन आमंत्रित

 

प्रमुख सचिव, न्याय एवं विधि परामर्शी, न्याय अनुभाग-1 उत्तराखंड शासन द्वारा जनपद चमोली में जिला शासकीय अधिवक्ता (राजस्व) के रिक्त पद हेतु विधि व्यवसायियों का विधि परामर्शी निर्देशिका के प्रस्तर-7.03 के उपबंधों के अनुसार वरीयता क्रम में कम से कम तीन अधिवक्तागणों के नाम का पैनल उनकी उपयुक्तता एवं गुणावगुण के संबंध में जिला न्यायाधीश चमोली के अभिमत एवं उनके चरित्र, सत्यनिष्ठा एवं व्यावसायिक आचरण के संबंध में उल्लेख करते हुए उपलब्ध कराए जाने की अपेक्षा की गई है।

जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना ने बताया कि जिला शासकीय अधिवक्ता (राजस्व) के रिक्त पद पर आबद्धता हेतु ऐसे इच्छुक विधि व्यवसायी जिन्होंने 10 वर्षो तक विधि व्यवसाय किया हो और हिन्दी में प्राप्त योग्यताऐं, पिछले 03 वर्षो की विधि व्यवसाय की आय पर उनके द्वारा अदा किए गए आयकर की धनराशि और यदि आयकर न लगाया गया हो तो उनके द्वारा भेजी गयी आयकर विवरणी, यदि हो, दो वर्षो की कार्यवाही के दौरान उनके द्वारा किए गए कार्य का न्यायालय द्वारा यथाविधि सत्यापित ब्यौरा एवं शैक्षिक सबंधी अभिलेखों की प्रमाणित प्रति सहित अपना आवेदन पत्र जिला मजिस्ट्रेट चमोली को निर्धारित बिंदुओं का उल्लेख करते हुए अन्तिम तिथि 15 सितंबर, 2023 की सायं 5ः00 बजे तक जिला कार्यालय चमोली को पंजीकृत डाक से प्रेषित कर सकते है। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों पर कोई विचार नही किया जाएगा। आवेदक को समस्त शैक्षिक संबधी अभिलेखों के सहित आवेदन पत्र में आवेदक एवं आवेदक के पिता का नाम, जन्मतिथि, स्थायी पता, पत्र व्यवहार का पता न्यायालय जिसमें विधि व्यवसाय करते है, बार काउंसिल में पंजीकरण की तिथि व संख्या, अनुभव प्रमाण पत्र, आवेदन किए जा रहे पद का नाम, आयकर विवरणी, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना आवश्यक है।