टिहरी:- विभिन्न राज्यों के 20 पैराग्लाईडर जनपद टिहरी गढ़वाल के कोटी कालोनी में पैराग्लाईडिंग एस.आई.वी. प्रशिक्षण ले रहें हैं। WWW.JANSWAR.COM

ARUANBH RATURI.JANSWAR.COM

विभिन्न राज्यों के 20 पैराग्लाईडर जनपद टिहरी गढ़वाल के कोटी कालोनी में पैराग्लाईडिंग एस.आई.वी. प्रशिक्षण ले रहें हैं।

टिहरी:22 दिसम्बर, 2023:- जनपद टिहरी गढ़वाल में देश के विभिन्न राज्यों के 20 पैराग्लाईडर जनपद टिहरी गढ़वाल के कोटी कालोनी में पैराग्लाईडिंग एस.आई.वी. प्रशिक्षण ले रहें, जो कि पैराग्लाईडिंग के अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री फेरदी टॉय के द्वारा पैराग्लाईडिंग मंत्रा के माध्यम से दिया जा रहा है। पैराग्लाईडिंग मंत्रा के सी.ई.ओ. एवं उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् देहरादून के वायुक्रीड़ा विशेषज्ञ तानाजी टाकवे ने बताया कि टिहरी बांध की झील पैराग्लाईडिंग के समस्त प्रकार के प्रशिक्षण कराए जाने हेतु देश में सबसे उपयुक्त है।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी अतुल भण्डारी ने उपर्युक्त जानकारी देते हुए बताया कि टिहरी एक्रो फेस्टिवल कराए जाने का उद्देश्य टिहरी बांध की झील को पैराग्लाईडिंग के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय पहचान दिलाना था, एवं इसी को देखते हुए वर्तमान में देश के विभिन्न राज्यों के 20 पैराग्लाईडर अन्तर्राष्ट्रीय पैराग्लाईडिंग विशेषज्ञ फेरदी टॉय जो कि टर्की के रहने वाले हैं एवं पैराग्लाईडिंग मंत्रा के सी.ई.ओ. तानाजी टाकवे की देख-रेख में एस.आई.वी. का प्रशिक्षण ले रहें हैं। इसके अतिरिक्त 06 दिसम्बर 2023 से 24 मार्च 2024 तक उत्तराखण्ड के युवक युवतियों हेतु पैराग्लाईडिंग के समस्त प्रकार के प्रशिक्षण उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् के द्वारा पैराग्लाईडिंग मंत्रा के माध्यम से निःशुल्क संचालित करवाए जा रहें। भविष्य में पैराग्लाईडिंग के क्षेत्र में टिहरी जनपद को अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर होगा, इसी को देखते हुए एक अधिक टेक ऑफ स्थल एवं लैण्डिग साईटों हेतु भूमि चिन्हित किए जाने की कार्यवाही पर्यटन विभाग द्वारा की जा रही है।

इस अवसर पर पैराग्लाईडिंग मंत्रा के सी.ई.ओ. तानाजी टाकवे, अन्तर्राष्ट्रीय पैराग्लाईडिंग प्रशिक्षक फेरदी टॉय टर्की आदि सहायक प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।