टिहरी:- माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूसा भवन नई दिल्ली से लखपति दीदियों/ ड्रोन दीदियों के साथ संवाद किया। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूसा भवन नई दिल्ली से लखपति दीदियों/ ड्रोन दीदियों के साथ संवाद किया।

टिहरी 11 मार्च 2024:- माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूसा भवन नई दिल्ली से लखपति दीदियों/ ड्रोन दीदियों के साथ संवाद किया। इस दौरान स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी जनपद की 25 महिलाओं ने दिल्ली में कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। जबकि मुख्य विकास अधिकारी डॉक्टर अभिषेक त्रिपाठी सहित स्वयं सहायता समूहों की सात महिलाएं जिला कार्यालय स्थित राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र एन०आई० सी० के माध्यम से वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में भाग लिया।

एन०आर०एल०एम० के अर्न्तगत वर्तमान तक कुल 6038 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है जिसमें कुल 42138 महिला सदस्य जुडें है।

इन स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से 518 ग्राम संगठन एवं 45 स्वायत्त सहकारिताओं का गठन किया जा चुका है।

एन०आर०एल०एम० के अर्न्तगत वर्तमान तक कुल 6038 स्वयं सहायता समूहों में से 3910 स्वयं सहायता समूहों को रिवालवंग फण्ड के रूप में रू04,89,80,000.00 व 2684 स्वयं सहायता समूहों को सी०आई०एफ० के रूप में रू० 18,14,42,250 विभिन्न आय वर्द्धक गतिविधियों हेतु सहयोग किया गया।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 4500 लखपति दीदियों के लक्ष्य के सापेक्ष 4578 लखपति दीदियों बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर उस पर कार्य किया जा रह है।

पी०एम०ए०वाई – जी० के लाभार्थियों को कन्वर्जेस के माध्यम से उने आजीविका के अवसर सुनिश्चित करने के लिए डे० एन०आर०एल०एम० से जोडा जा रहा है।

प्रधानमंत्री जी के संवाद कार्यक्रम में जिला मुख्यालय पर एनआईसी में वर्चुअल संवाद के दौरान परियोजना निदेशक डीआरडीए विवेक कुमार उपाध्याय, विकासखंड चंबा के विभिन्न स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदियां जिसमे सविता रावत, मधु बिष्ट, ममिता बेलवाल, कृष्णा चौहान, सीमा भण्डारी, मुन्नी देवी, विनीता रावत आदि उपस्थित थी जबकि जनपद के सभी विकासखण्डों पर स्थित स्वान केंद्रों पर वर्चुअल संवाद कार्यकम में स्वयं सहायता समूहों की लखपत्ति दीदियों ने प्रतिभाग किया।