जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना‘‘ की बैठक की अध्यक्षता की।# एमपैक्स एकमुश्त समाधान योजना के तहत ऋणी मृतक का ब्याज माफ होगा,केवल मूलधन जमा करना होगा।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूडी़

 

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना‘‘ की बैठक की अध्यक्षता की।

अल्मोड़ा: (अशोक कुमार पाण्डेय)-‘‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना‘‘ की बैठक जिला अधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। योजना के अंतर्गत 8 से 14 वर्ष तक के उदीयमान खिलाड़ियों का चयन छात्रवृत्ति हेतु किया जाना है। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने न्याय पंचायत, विकास खंड व जिला स्तर पर खिलाड़ियों के चयन हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिला क्रीड़ा अधिकारी अरूण बनग्याल ने जिला अधिकारी को अवगत कराया कि ‘‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना‘‘ के तहत अलग-अलग आयु वर्ग में जनपद के उदीयमान खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। उन्होंने बताया कि न्याय पंचायत व नगर पंचायत स्तर पर 19 जुलाई, 2023 से 22 जुलाई, 2023 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इसके बाद विकास खंड स्तर/नगरपालिका स्तर पर 24 जुलाई से 27 जुलाई 2023 तथा जिला स्तर पर 01 अगस्त, 2023 से 04 अगस्त, 2023 को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक न्याय पंचायत/नगर पंचायत, नगर निगम/नगरपालिका एवं प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर प्रतिभाग करने हेतु प्रत्येक विद्यालय से 2-2 बालक व बालिकाओं का चयन संबंधित विद्यालय द्वारा किया जाएगा। उसके उपरान्त चयन विभिन्न स्तरों पर गठित समितियों द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षण के आधार पर किया जायेगा। जिला क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि जनपद अल्मोड़ा के 150 बालक एवं 150 बालिकाओं द्वारा जिला स्तर पर प्रतिभाग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि न्याय पंचायत, नगर पंचायत, नगर नालिका एवं जिला स्तर पर प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को ‘‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना‘‘ हेतु आवेदन पत्र के साथ अपना आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र, बैंक पासबुक की छायाप्रति उपलब्ध कराना अनिवार्य है।
बैठक में परियोजना निदेशक पुष्पेंद्र सिंह, सीएमओ डॉ आरसी पंत, मुख्य शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

**********

एमपैक्स एकमुश्त समाधान योजना के तहत ऋणी मृतक का ब्याज माफ होगा।केवल मूलधन जमा करना होगा।

पौड़ी:जिला सहायक निबंधक सहकारी समिति पौड़ी गढ़वाल पान सिंह राणा ने बताया कि प्रदेश में प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों में ‘‘एमपैक्स (बहुउदेश्शीय प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समिति) एक मुश्त समाधान योजना‘‘ लागू की गई है। जिसके तहत पात्र मृतक बकायेदार सदस्यों का शत-प्रतिशत ब्याज माफ किया जाना है। मृतक बकायेदार सदस्यों के वारिसान/आश्रित/गारण्टर को ब्याज मुक्त लाभ को प्राप्त करने हेतु मूलधन की समस्त राशि जमा करनी होगी।

जिला सहायक निबंधक सहकारी समिति पौड़ी गढ़वाल पान सिंह राणा ने बताया कि योजना के अंतर्गत जनपद में कुल मृतक बकायेदार सदस्य 4610 पर कुल बकाया 556.09 लाख रूपये है जिसमें मूलधन 252.36 लाख रूपये जिस पर ब्याज 303.73 लाख रूपये है। उन्होंने बताया कि इस योजना का सफल क्रियान्वयन हेतु विकासखण्डवार तथा जनपद स्तर पर एक-एक कमेटी गठित की गयी है। योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए मृतक बकायेदारों से संबंधित वारिसान/आश्रित/गारण्टर न्याय पंचायत स्तर पर पंजीकृत प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों में संपर्क कर अपनी सहमति पत्र उपलब्ध सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह योजना 30 सितम्बर, 2023 तक प्रभावी रहेगी। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 9412394163, 9411360605 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

************

अल्मोड़ा कांग्रेस ने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार मौन सत्याग्रह धरना दिया।

अल्मोड़ा (अशोक कुमार पाण्डेय) पूर्व घोषित कार्यक्रमनुसार चौ घानपाटा में गांधी जी की मूर्ति के पास 12 बजे से जिलाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी भूपेन्द्र सिंह भोज, गुड्डू के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यक्रताओ ने मौन सत्याग्रह धरना प्रदर्शन किया, धरने में कांग्रेस के जिले से लेकर कई फ्रंटल के पदाधिकरियों, कार्यक्रताओं ने इस अवसर पर भाग लिया, कार्यक्रम समापन्न के बाद जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह भोज ने कहा कि आज केन्द्र की मोदी सरकार देश की जनता की न्यायपालिका जिसमें निर्दोषों को न्याय व दोषियों को सजा मिलती है को अपने स्वार्थ सिद्ध करने के लिए दबाव देकर गलत उपयोग करने में तुली है जिससे यहां की जनता अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रही है , देश में कोई भी व्यक्ति इनके कूटनीतियों के खिलाफ अगर आवाज उठाता है तो उसके खिलाफ तमाम सुरक्षा एजेंसियों को दबाव में लेकर झूठे मुकदमों में फंसाया जा रहा है कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज देश में जनता की आवाज को सड़क से लेकर सदन तक उठा रहे थे जनता के प्रति उनकी लोकप्रियता से घबराकर उनके खिलाफ षडयंत्र रचकर उनकी सांसद की सदस्यता रद्द कर दी, जिसका कांग्रेस पुरजोर विरोध करती है, इस अवसर पर उपस्थित माननीय विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि आज केन्द्र की मोदी सरकार अपनी नाकामी को छुपाने के लिए तमाम सुरक्षा एजेंसियों का गलत इस्तमाल कर इनके खिलाफ आवाज उठाने वालो को जेल में भेजा रहा है, जिसके खिलाफ कांग्रेस पार्टी एकजुट होकर सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य है जरूरत पड़ी हम सभी कांग्रेस जन उग्र आंदोलन के लिए तैयार है, इस अवसर उपस्थित माननीय नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि जब तक पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय राहुल गांधी की सदस्यता बहाल नहीं होगी तब तक कांग्रेसजन आंदोलन करती रहेगी।

.
.