जिलाधिकारी ने किया तहसील यमकेश्वर में तहसील दिवस का आयोजन *मानसूनी बरसात से क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों से संबंधित शिकायतें छाई रही।##अपर जिलाधिकारी ईला गिरी ने एनआईसी कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ भूमि/परिसंपत्तियों के अतिक्रमण को तत्काल रोके जाने एवं हटाए जाने को लेकर समीक्षा बैठक की।##चकराता क्षेत्रान्तर्गत टिकरधार जामुवा के पास एक वाहन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया शव बरामद।##संस्कृति और सनातन के प्रचार प्रसार के लिए अल्मोड़ा विधानसभा के प्रत्येक घर तक सुन्दरकाण्ड पहुंचायेंगे पूर्व दर्जा मंत्री कर्नाटक।##कपकोट क्षेत्र में पनपतिया के पास एक वाहन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने 03 शव किये बरामद।WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर 

जनपद पौड़ी गढ़वाल समाचार 

जिलाधिकारी ने किया तहसील यमकेश्वर में तहसील दिवस का आयोजन *मानसूनी बरसात से क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों से संबंधित शिकायतें छाई रही।

 आवागमन के रास्तों , संपर्क मार्गो , सुरक्षा दीवार, पुस्ते, मकान की दरारें, गुल और पेयजल लाइन के क्षतिग्रस्त होने की सामने आई अधिकतर शिकायतें, क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों तथा अन्य नुकसान के मुआवजे व आर्थिक सहायता के लिए आपदा मद में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के संबंधित विभागों को जिलाधिकारी ने दिए निर्देश,वर्तमान समय में मानसून समापन के अवसर पर सभी विभागों को अपनी-अपनी विभागीय परिसंपत्तियों के तत्काल पुनर्निर्माण और सुधारीकरण के दिए निर्देश।

यमकेश्वर- जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की अध्यक्षता में आज तहसील यमकेश्वर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया ।तहसील दिवस में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 103 शिकायतें पंजीकृत हुई। अधिकतर शिकायतें मानसूनी बरसात से क्षतिग्रस्त हुई सार्वजनिक और व्यक्तिगत परिसंपत्तियों से संबंधित रही । मानसूनी बरसात से क्षतिग्रस्त से संबंधित शिकायतों में रास्तों, संपर्क मार्गो, सुरक्षा दीवार, पुस्‍ते, मकान की दरारें, गूल निर्माण और विभिन्न पेयजल लाइनों के क्षतिग्रस्त से संबंधित अधिकतर शिकायतें सामने आई । जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि मानसूनी वर्षा से जितनी भी लोगों की अथवा विभागों की परिसंपत्तियों क्षतिग्रस्त हुई है उन परिसंपत्तियों के पुनर्निर्माण और सुधारीकरण का कार्य तत्काल पूर्ण करें; साथ ही किसी के व्यक्तिगत नुकसान से संबंधित यदि मुआवजा वितरण किया जाना है तो स्थलीय निरीक्षण और सत्यवान करते हुए मुआवजा के भुगतान से संबंधित अग्रिम कार्रवाई तत्काल पूर्ण करें । शिकायतों में ग्राम सभा ढांगा में मिनी बैंक खोलने और मकान के ऊपर जोखिम वाले तुन के पेड़ का कटान करवाने, आंगनवाड़ी भवन निर्माण के भुगतान और कृषि घेरबाड,गुमाल गांव में गधेरे में पुल के बहने ,वीरकाटल में पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त होने ,बड़कोट बुधौली पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने,डांगर के सतेही नदी में झूला पुल टूटने ,राजकीय इंटर कॉलेज पोखरखाल में जलापूर्ति बाधित होने, राजकीय इंटर कॉलेज बुखंडी में विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त होने,उटडा, चीलसारीजोगियना में जल जीवन मिशन के तहत पंपिंग योजना के संबंध में,प्राथमिक विद्यालय हीराखाल में विद्यालय भवन के डैमेज होने,उटड़ा में भू धंसाव व दरारें आने,न्याय पंचायत नौगांव में पेयजल पंपिंग योजना के संबंध में,गंगा भोगपुर विंध्यवासिनी कंडरा सड़क मार्ग को यातायात हेतु सुचारु करने,यमकेश्वर क्षेत्र का आपदा की दृष्टि से भूगर्भ सर्वे करवाने,विकासखंड यमकेश्वर में कार्यालय भवन के आगे भूतल पर पार्किंग, प्रथम तल पर आगंतुक कक्षा व शौचालय तथा एक कैंटीन निर्माण के संबंध में आवेदन दिया गया ।बांधनी घोरघडी में आपदा से सुरक्षात्मक कार्य करवाने,गढ़कोट में बाधित जलापूर्ति को ठीक करवाने ,बुकन्डी ग्राम सभा में वर्षा से नुकसान के संबंध में,ग्राम सभा बोरगांव में पानी न आने तथा अत्यधिक वर्षा से सार्वजनिक रास्ता क्षतिग्रस्त होने ,कस्याली में सार्वजनिक रास्ता क्षतिग्रस्त होने तथा पानी की पाइपलाइन डैमेज होने ,जुलेडी में अतिवृष्टि से तीन आवासीय मकान को नुकसान होने के संबंध में,गढलीखेत में व्यक्तिगत जमीन पर कब्जा और पानी बंद करने के संबंध में शिकायत,सिगडडी में ट्रांसफार्मर लगवाये जाने,विकासखंड यमकेश्वर के मुख्य मोटर मार्ग के कच्चे भाग को पक्का करने और डामरीकरण करवाने,काण्डी _ फेडुवा मोटर मार्ग की सुरक्षा दीवार के कार्य में गुणवत्तायुक्त कार्य करवाई जाने,रणचुला एवं खण्डेखाल में रास्ता और खेत बह जाने इत्यादि की मुख्य शिकायतें सामने आई । जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को सभी शिकायतों का निस्तारण करते हुए कृत कार्रवाई से उनको अवगत कराने के निर्देश दिए ।
इस दौरान बैठक में जिला पंचायत सदस्य विनोद डभराल, उप जिला अधिकारी अनिल चर्‍याल, खंड विकास अधिकारी दृष्टि आनंद, तहसीलदार सुधा डोभाल सहित संबंधित विभागीय अधिकारी और कार्मिक उपस्थित थे।

****

अपर जिलाधिकारी ईला गिरी ने एनआईसी कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ भूमि/परिसंपत्तियों के अतिक्रमण को तत्काल रोके जाने एवं हटाए जाने को लेकर समीक्षा बैठक की।

राज्य के विभिन्न विभागों की भूमि/परिसंपत्तियों के अतिक्रमण को तत्काल रोके जाने एवं हटाए जाने को लेकर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी ने एनआईसी कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग, मेडिकल कॉलेज श्रीनगर, संस्कृत विद्यालय देवप्रयाग व नगर निगम कोटद्वार द्वारा परिसम्पति का प्रमाण पत्र उपलब्ध न कराने पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन विभागों द्वारा परिसम्पति का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करा दिए हैं वह अपनी-अपनी भूमि का जीआईएस मेपिंग करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि विभागों को उनकी भूमि का खसरा नम्बर उपलब्ध कराएं। जिससे विभाग अपनी-अपनी भूमि का जीआईएस मेपिंग समय पर करा सकें। उन्होंने कहा कि जीआईएस मेपिंग के बाद विभाग अपनी भूमि का विवरण एप पर अपलोड करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। वहीं अपर जिलाधिकारी ने नगर निकाय के अधिकारियों को नगर निकायों के परिसीमन के उपरांत जिन सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हुआ है उसको तत्काल हटाने के निर्देश दिए। कहा कि नगर निकाय अपनी सरकारी भूमि का आंकलन कर उसे पंजिका के दर्ज करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विभागों की सरकारी भूमि पर अतिक्रमण है उसे हटाए जाने को लेकर तत्काल कार्य पूर्ण करें।

जनपद देहरादून समाचार 

चकराता क्षेत्रान्तर्गत टिकरधार जामुवा के पास एक वाहन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने किया शव बरामद।

आज दिनाँक 05 सितम्बर 2023 एसडीआरएफ टीम को सूचना प्राप्त हुई कि चकराता क्षेत्र टिकरधार जामुवा के पास एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें एसडीआरएफ टीम की आवश्यकता है। उक्त सूचना प्राप्त होते ही एसडीआरएफ टीम एडिशनल उपनिरीक्षक सुरेश तोमर के हमराह मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। उक्त वाहन (UK08 CB 3027) विकासनगर से त्यूनी मार्ग पर सामान लेकर जा रहा था जहाँ रास्ते में अनियंत्रित होने से वाहन लगभग 300 मीटर गहरी खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, वाहन में एक ही व्यक्ति सवार था जिसकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई थी। एसडीआरएफ टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही करते हुए रोप द्वारा खाई में उतरकर उक्त वाहन तक पहुंच बनाई तथा वाहन सवार उक्त व्यक्ति के शव को रोप व स्ट्रेचर के माध्यम से खाई से बाहर निकालकर जिला पुलिस के सुपुर्द किया गया।

मृतक व्यक्ति का नाम :- रियासत अली उम्र 45 वर्ष पुत्र अली हसन।
निवासी :- ग्राम पिरान कलियर रुड़की हरिद्वार।

*****

जनपद अल्मोड़ा समाचार 

संस्कृति और सनातन के प्रचार प्रसार के लिए अल्मोड़ा विधानसभा के प्रत्येक घर तक सुन्दरकाण्ड पहुंचायेंगे पूर्व दर्जा मंत्री कर्नाटक ।

अल्मोड़ा-(अशोक कुमार पाण्डेय) पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि वे अल्मोड़ा विधानसभा के सत्तर हजार परिवारों में संस्कृति एवं सनातन के प्रचार प्रसार के लिए सुन्दरकाण्ड वितरित करेगें।आज मंगलवार के दिन इक्यावन हजार सुन्दरकाण्ड की पुस्तकों के साथ इस कार्य का शुभारंभ किया है। उन्होने बताया कि भगवद इच्छा से अभी उनके द्वारा सुन्दरकाण्ड पुस्तकों का वितरण अल्मोड़ा विधानसभा में किया जा रहा है और आगे हनुमान जी का आर्शीवाद रहा तो वे इसके बाद पूरे कुमाऊं मण्डल और उसके बाद समूचे उत्तराखंड में प्रत्येक परिवार तक सुन्दरकाण्ड की पुस्तक वितरित करेंगे।
पूर्व दर्जा मंत्री ने कहा कि हम लोगों की ये नैतिक जिम्मेदारी है कि हम अपने युवाओं को अपनी संस्कृति और सनातन से जोड़ने का कार्य करें।इससे जहां एक ओर हमारा युवा अपनी संस्कृति को गहराई तक जानने का प्रयास करेगा वहीं नशे जैसी बुरी आदतें भी उससे दूर रहेंगी। आने वाले दिनों में रामलीलाओं से समूचा क्षेत्र गुंजायमान रहेगा ऐसे में प्रत्येक परिवार तक सुन्दरकाण्ड पहुंचा कर वे विशेष तौर पर युवाओं को अपनी संस्कृति से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।रामलीलाओं मे भी सुन्दर काण्ड वितरित किये जायेंगे।यह कार्यक्रम एक गैर राजनैतिक कार्यक्रम है। अभी 51 हजार पुस्तिकाये प्रकाशित की गई है इन्हें वितरित करने का कार्यक्रम अनवरत रूप से चलता रहेगा।
श्री कर्नाटक ने बताया कि वे अपनी आय का 25 प्रतिशत हिस्सा अपनी संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए उपयोगी कार्यों में लगाते है। वर्तमान में वे केवल एक ही लक्ष्य लेकर चल रहे हैं जो युवाओं पर केंद्रित है।इसमें उनके द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि युवाओं को लगातार खेलों और संस्कृति से जोड़ा जाए जिससे जहां उनका शारीरिक और मानसिक विकास तो हो ही वहीं दूसरी ओर वे नशे रूपी दानव से भी बच सकें।

*****

जनपद बागेश्वर समाचार 

कपकोट क्षेत्र में पनपतिया के पास एक वाहन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, SDRF ने 03 शव किये बरामद।

बागेश्वर- थाना कपकोट द्वारा एसडीआरएफ टीम को सूचित किया गया कि कपकोट से आगे पनपतिया के पास एक वाहन अनियंत्रित होने से खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें रेस्क्यू हेतु एसडीआरएफ टीम की आवश्यकता है।उक्त सूचना प्राप्त होते ही एसडीआरएफ टीम एडिशनल उपनिरीक्षक रवि रावत के हमराह मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के रवाना हुई।एसडीआरएफ टीम को घटनास्थल पर पहुंचकर स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया उक्त बोलेरो पिकअप वाहन (UK02CA0842), कपकोट से पनपतिया मार्ग पर जा रहा था इसी दौरान वाहन अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरा। उक्त वाहन में तीन व्यक्ति सवार थे जिनकी मोके पर मृत्यु हो गयी थी। एसडीआरएफ टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही करते हुए रोप द्वारा 100 मीटर गहरी खाई में उतरकर उक्त वाहन तक पहुंच बनाई व कड़ी मशक्कत करते हुए तीनो शवो को रोप व स्ट्रेचर के माध्यम से खाई से बाहर निकालकर जिला पुलिस के सुपुर्द किया गया।

मृतको का विवरण :-
1. श्री बलराम पुत्र किशन उम्र 45 वर्ष, निवासी- तल्ला सुपी, बागेश्वर।
2. श्री महेंद्र सिंह उम्र 40 वर्ष, निवासी- तलाई, बागेश्वर।
3. श्री संजय पुत्र हुकुम राम उम्र 35 वर्ष, निवासी- रिखाडी, बागेश्वर।