जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्टेªट स्थित एनआईसी कक्ष में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों की समीक्षा बैठक ली। ‘‘जिलाधिकारी ने ली सीएम हेल्पलाइन 1905 की वर्चुअल समीक्षा बैठक‘‘ www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर 

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्टेªट स्थित एनआईसी कक्ष में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों की समीक्षा बैठक ली।


पौड़ी/16 अगस्त 2023ः जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्टेªट स्थित एनआईसी कक्ष में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जल संस्थान व जल निगम के अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक माह दिये गये लक्ष्यों के सापेक्ष कार्यों में तेजी लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उन्हें पोर्टल पर भी अपलोड करें। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता जल निगम को जल जीवन मिशन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यों में तेजी न लाने पर सख्त चेतावनी दी है कि जो अधिकारी अपने स्तर से समय पर कार्य पूर्ण नहीं करता है तो उसकी जिम्मेदारी तय की जायेगी।
जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुल 2764 कार्य हैं जिसमें 2002 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और 752 कार्य प्रगति पर हैं व 10 कार्यों पर जल्द कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। 2530 प्रतिमाह लक्ष्य के सापेक्ष इस माह 1 से 15 अगस्त तक 3054 कार्य पूर्ण किये गये हैं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस0के0 रॉय, जल निगम श्रीनगर दीक्षा नौटियाल, पीएम स्वजल दीपक रावत, एसडीओ वन विभाग लक्की २ााह, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल सहित अन्य अधिकारी वीसी के माध्यम से उपस्थित थे।

‘‘जिलाधिकारी ने ली सीएम हेल्पलाइन 1905 की वर्चुअल समीक्षा बैठक‘‘
‘‘जल संस्थान, समाज कल्याण, शिक्षा विभाग और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा कुछ शिकायतों को लंबे समय से निस्तारित न करने के चलते शासन को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के दिये निर्देश‘‘

‘‘जिन अन्य विभागों की प्रगति संतोषजनक नहीं पायी गयी उनका स्पष्टीकरण लेने के दिये निर्देश‘‘

सूचना/पौड़ी/16 अगस्त, 2023ः जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने मुख्यमंत्री हैल्प लाइन 1905 की वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित करते हुए शिकायतों को तेजी से निस्तारण के निर्देश दिये।
उन्होंने जल संस्थान के अधिशासी अभियंता द्वारा लम्बें समय से ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने के चलते अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। समाज कल्याण, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा लम्बें समय से अधिक पेंडेंसी रखने के चलते उनको विभागीय स्तर पर तथा शासन स्तर को सूचित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने ऐसे विभागीय अधिकारी जिनके निस्तारण की प्रगति संतोषजनक नहीं थी, उनका स्पष्टीकरण लेने तथा 07 दिन की अवधि के भीतर यदि प्रगति में संतोषजनक सुधार नही लाया जाता है तो उनके विरूद्व भी अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की चेतावनी दी।
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि कोई भी विभाग सीएम हैल्प लाइन में दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण में किसी भी तरह की लापरवाही न बरते तथा यदि शिकायतों के निस्तारण में उदासीनता दिखायी जाती है तो उनके विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
इस दौरान वर्चुअल बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से उपजिलाधिकारी और संबंधित विभागीय अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े हुए थे।

 

उप जिला मजिस्ट्रेट पौड़ी को 15 दिवस के अंदर मजिस्ट्रीयल जांच पूर्ण करते हुए जांच आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

तहसील पौड़ी के अंतर्गत 09 अगस्त, 2023 को मैक्सी कैब मुंडेश्वर साकिनखेत मोटर मार्ग पर अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। जिला मजिस्ट्रेट, गढ़वाल डॉ0 आशीष चौहान ने उक्त दुर्घटनाग्रस्त वाहन के मजिस्ट्रीयल जांच हेतु उप जिला मजिस्ट्रेट बारहस्यूं पौड़ी को जांच अधिकारी नामित किया है।
राजस्व उप निरीक्षक असवालस्यूं रिपोर्ट के अनुसार 09 अगस्त, 2023 को समय अपराह्न लगभग 2 बजे ग्राम डांगी पट्टी असवालस्यूं तहसील पौड़ी की एक मैक्सी कैब वाहन संख्या-ना12जइ0147 अनियंत्रित होकर मुंडेश्वर साकिनखेत सतपुली मोटर मार्ग पर लगभग 200 मीटर नीचे गिर गयी थी। वाहन दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौके पर मृत्यु हो गयी थी व तीन व्यक्ति घायल हुए। जिला मजिस्ट्रेट ने जांच अधिकारी उप जिला मजिस्ट्रेट पौड़ी को 15 दिवस के अंदर मजिस्ट्रीयल जांच पूर्ण करते हुए जांच आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।