जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट परिसर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज।####आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर पौड़ी में एकसाथ 76 ध्वज फहराकर रचा गया इतिहास। JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी,जनस्वर 

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट परिसर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज।

पौड़ी ,जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट परिसर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज स्वतंत्रता के पीछे के विभिन्न कारकों व स्थानीय स्तर पर आजादी की मशाल जलाने वाले रणबांकूरों के योगदान की की गयी चर्चा।

देश के बलिदानियों की अंतिम छोर पर बैठे आदमी के आंसु पोंछने की प्रेरणा को साकार करने के लिए सक्रिय और कर्तव्यनिष्ठ कार्मिक बनने का दिया संदेश।

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान द्वारा स्वतंत्रता  की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण करते हुए आजादी के दौरान उपजी विभिन्न विचारधाराओं, निर्णायक कारकों तथा स्थानीय स्तर पर आजादी की मशाल थामने वाले रणबांकूरों के योगदान की चर्चा करते हुए सभी को शुभकामनाएं प्रदान दी। उन्होंने आजादी की लड़ाई में उत्तराखंड के साथ ही विभिन्न प्रजामंडल आंदोलनों को स्मरण कराते हुए कहा कि हमें देश पर मर-मिटने वाले हीरों की कहानियों को अपनी अगली पीढ़ी को पहुंचाते रहना चाहिए ताकि हमारे बच्चे उनसे प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि हमारे पड़ोस में पाकिस्तान-अफगानिस्तान में लोकतंत्र पर अनेक आघात हुए लेकिन हमारा लोकतंत्र आज भी दुनियां के लिए आदर्श बना हुआ है तो इसके पीछे राष्ट्र निर्माण की वही प्रेरणा और सपने हैं जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखे थे। उन्होंने कहा कि हमें बतौर अधिकारी और सरकारी कार्मिक यह सोचना चाहिए कि हम अपने दायित्वों को किस तरह से बेहतर तरिके से संपादित कर सकें ताकि जनता का हमारे ऊपर विश्वास ना केवल बना रहे बल्कि और मजबूती बने।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय ने कहा कि हमें कुर्सी मिलने पर निर्बल वर्ग के प्रति हमें अपना कर्तब्य नहीं भूलना चाहिए तथा हमें आजादी के पूर्व तथा आजादी के पश्चात आज की तिथि तक क्या बदलाव आये हैं उनका भी तुलनात्मक अध्ययन करते हुए  शासन-प्रशासन को जनकेन्द्रित कैंप बनाया जा सके इस पर ध्यान लगाना चाहिए।
स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ पर अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल नरेंद्र सिंह कुरियाल, विभिन्न विभागाध्यक्षों तथा कार्यालयाध्यक्षों द्वारा भी अपने-अपने परिसर में ध्वजारोहण किया गया।
कलेक्ट्रेट परिसर में इस दौरान अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्रा, अबरार अहमद, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार सहित संबंधित अधिकारी कार्मिक और सामान्य जनमानस उपस्थित था।

 

 ####  आजादी की 76वीं वर्षगांठ पर पौड़ी में एकसाथ 76 ध्वज फहराकर रचा गया इतिहास।###

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 आशीष चौहान की अनूठी पहल से कण्डोलिया मैदान में 76 ध्वजारोहण
और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की बिखेरी गयी सुन्दर छटा।

सांसद गढ़वाल तीरथ सिंह रावत ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए ध्वजरोहण का नेतृत्व
किया।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों, नागरिक समाज के महानुभावों, स्कूली बच्चों, विभागाध्यक्ष और जनपद स्तरीय
अधिकारियों के साथ-साथ आम जनमानस में देखा गया हर्षोउल्लास।

२ाहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गये तथा पौधरोपण कार्यक्रम भी किया
गया संपादित।

इससे पूर्व जिलाधिकारी गढ़वाल ने जिला कलेक्ट्रेट में तथा सभी विभागाध्यक्षों और कार्यालयाध्यक्षों
द्वारा अपने-अपने परिसर में ध्वजारोहण करते हुए 76 वें स्वतंत्रता दिवस की २ाुभकामनाएं दी गयी।

जिलाधिकारी  डॉ0 आशीष चौहान की अनूठी रचनात्मक पहल से स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ तथा आजादी का 76वां अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जनपद पौड़ी के कण्डोलिया मैदान में एकसाथ 76 ध्वजारोहण करते हुए इतिहास रचा गया।
तिरंगे और रंगोलियों के रंगों में सरोबार कण्डोलिया मैदान में देशभक्ति के ऊपर स्कूली बच्चों द्वारा दी गयी अनोखी सांस्कृतिक प्रस्तुति ने सार्वजनिक समारोह में चार चांद लगा दिये।
एक साथ 76 ध्वजारोहरण में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर रहे गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत और विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर रहे स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने ध्वजारोहरण का नेतृत्व करते हुए उपस्थित जनमानस को स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ की सभी को २ाुभकामनाएं दी तथा राष्ट्र के सभी नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य और चैतन्यशील होने की कामना की।
इस दौरान संबोधित कर रहे मुख्य अतिथि सांसद गढ़वाल ने कहा कि एक साथ 76 ध्वजारोहण करना बड़े गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि देश के जिन रणबांकूरों ने देश पर अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया हमें उनके योगदान को विस्मृत नहीं होने देना है। कहा कि हम आजादी के 76वें अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के असली हीरों को सामने ला रहे हैं तथा गुलामी मानसिकता के किसी भी पद् चिन्ह्  को मिला रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज देश चहंुमुखी विकास के रास्ते पर अग्रसर है तथा उन्होंने सभी नागरिकों को देश को आगे बढ़ाने में अपना सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा की।
विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने अपने संबोधन में कहा कि जो देश पर मर मिटे उन्हीं की बदौलत हम आज खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। इसीलिए उनके योगदान को हमेशा याद रखना होगा।
सार्वजनिक समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा ‘‘आ गया आंख में पानी, याद करो कुर्बानी’’ जैसे गीत द्वारा वहां उपस्थित लोगों को देश के लिए बलिदान होने वालों के प्रति नतमस्तक होने पर मजबूर कर दिया।
समारोह में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 13 अगस्त को आयोजित की गयी क्रॉस कंट्री दौड़ में अंडर-14 बालक-बालिका वर्ग, अंडर-18 बालक-बालिका वर्ग तथा ओपन पुरूष व महिला वर्ग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम में जनपद के स्वतंत्रता सैनानी व २ाहीदों की थीम पर आधारित लघु फिल्म में प्रथम पुरस्कार बी0आर0 मॉर्डन स्कूल पौड़ी, द्वितीय पुरस्कार सेन्ट थॉमस स्कूल पौड़ी तथा तृतीय पुरस्कार राजकीय इण्टर कॉलेज पौड़ी को प्रदान किये गये।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि तथा अन्य गणमान्य लोगों द्वारा आयुक्त कार्यालय सभागार में २ाहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों पर पुष्प अर्पित करते हुए उनको श्रद्धांजलि दी गयी। ध्वजारोहण के पश्चातृ मा0 अतिथिगणों, अधिकारियों और कार्मिकों द्वारा जज कोर्ट के समीप पौधारोपण किया गया। पौधारोपण के दौरान सांसद गढ़वाल ने कहा कि हमारी सांसे और पीने वाला जल सभी कुछ पेड़ों पर निर्भर है, इसलिए हमको पौधारोपण में बढ़चढकर प्रतिभाग करते हुए इस धरा को २ाुद्व और हरा-भरा बनाये रखने में अपना योगदान देना चाहिए।
इस दौरान कण्डोलिया मैदान में ध्वजारोहण के अवसर पर, आयुक्त सभागार में २ाहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के अवसर पर तथा वृ़क्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद गढ़वाल तीरथ सिंह रावत, विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी, जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान, अपर आयुक्त नरेंद्र सिंह कुरियाल, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, डीएफओ स्वप्निल अनिरूद्व, नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, परियोजना निदेशक डीआरडीए संजीव कुमार रॉय, ब्लॉक प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल, जिला विकास अधिकारी मनविन्दर कौर, मुख्य कोषाधिकारी गिरीश चंद्र सहित सुषमा रावत, कमला रावत, भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, आमआदमी पार्टी, पौड़ी के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, सैनिक संगठनों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष व कार्यालयाध्यक्ष सहित कार्मिक व आम जनमानस उपस्थित था।