जिलाधिकारीएनआईसी कक्ष में आयोजित हुई जेजेएम की बैठक।##आधार की अनिवार्यता को देखते हुए जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने जनपद में आधार से वंचित छात्र-छात्राओं हेतु विशेष शिविर ‘‘अपणु आधार‘‘ आयोजित करने के निर्देश दिये।###जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की।WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी जनस्वर।

जनपद पौड़ी समाचार 

जिलाधिकारीएनआईसी कक्ष में आयोजित हुई जेजेएम की बैठक।

जल जीवन मिशन के कार्यों को समय पर शतप्रतिशत पूर्ण करेंः जिलाधिकारीएनआईसी कक्ष में आयोजित हुई जेजेएम की बैठक।

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने प्रतिमाह दिये गये लक्ष्य के सापेक्ष कार्य पूर्ण न करने पर सहायक अभियंता जल संस्थान कोटद्वार के वेतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह दिये गये लक्ष्यों को तेजी से शतप्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उन्हें पोर्टल पर भी अपलोड करें। कोटद्वार में जल जीवन मिशन कार्यों की कम प्रगति होने पर जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता जल निगम को कार्यों का निरीक्षण करते हुए तेजी से कार्य पूर्ण करवाने के निर्देश भी दिये।
जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुल 2764 कार्य हैं जिसमें 2088 कार्य पूर्ण हो चुके हैं व 676 कार्य प्रगति पर हैं। 2530 प्रतिमाह लक्ष्य के सापेक्ष जनपद में जल संस्थान व जल निगम द्वारा इस माह अगस्त में 5801 कार्य पूर्ण किये गये हैं। वहीं जल जीवन मिशन के 115909 पेयजल कनेक्शन में से 100830 कनेक्शनों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।
बैठक में पीएम स्वजल दीपक रावत, सहायक अभियंता जल संस्थान पौड़ी सोहन सिंह जेठूड़ी व वर्चुअल माध्यम से अधीक्षण अभियंता जल निगम मो0 मिशम, अधिशासी अभियंता जल निगम श्रीनगर दीक्षा नौटियाल, कोटद्वार अभिषेक मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

*****

जनपद रुद्रप्रयाग समाचार 

आधार की अनिवार्यता को देखते हुए जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने जनपद में आधार से वंचित छात्र-छात्राओं हेतु विशेष शिविर ‘‘अपणु आधार‘‘ आयोजित करने के निर्देश दिये। 

सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी योजनाओं में आधार की अनिवार्यता को देखते हुए जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार ने जनपद में आधार से वंचित छात्र-छात्राओं हेतु विशेष शिविर ‘‘अपणु आधार‘‘ आयोजित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए थे। इसके लिए उन्होंने जनपद स्तर पर स्वयं की निगरानी में जबकि तहसील स्तर पर संबंधित उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में भी टीमों का गठन किया।
जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में जनपद के विभिन्न विद्यालयों में आयोजित शिविरों में अब तक 607 बच्चों के आधार कार्ड बनाए गए हैं। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित रावत ने बताया कि रोस्टर वार आयोजित शिविर के तहत कुल 18 विद्यालयों में ‘‘अपणु आधार‘‘ शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि पहला शिविर 21 अगस्त को राजकीय इंटर काॅलेज अगस्त्यमुनि में आयोजित किया गया। जिसमें स्थानीय विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाए गए। इसी तरह 22 अगस्त को राजकीय इंटर काॅलेज घिमतोली में स्थानीय व आसपास के छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनाए गए। उन्होंने बताया कि शिविर के प्रति छात्रों की उत्सुकता को देखते हुए इसके बाद लगातार ‘‘अपणु आधार‘‘ शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 29 अगस्त (मंगलवार) तक कुल 18 विद्यालयों में अपणु आधार शिविर का आयोजन किया गया तथा इन शिविरों में 607 नए छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं।
जिलाधिकारी ने आगे भी समय-समय पर शिविर आयोजन करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही जनपद के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों का आधार अपडेट करने को कहा है। वहीं स्थानीय ग्रामीणों व विद्यार्थियों ने अपणु आधार शिविर आयोजन को लेकर जिलाधिकारी का आभार जताया है।

*****

जनपद चमोली समाचार 

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को एनएचएम के अन्तर्गत संचालित स्वास्थ्य योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। जिसके तहत संक्रामक एवं गैर संक्रामक बीमारियों को प्राथमिक स्टेज पर ही नियंत्रित किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव हेतु लोगों को जागरूक कर शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने पर जोर दिया। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कराते हुए संस्थागत प्रसव बढाए जाए और होम डिलीवरी को कम से कम किया जाए। प्रसव से पहले गर्भवती महिलाओं की नियमित जांच, टीकाकरण के साथ ही जरूरी दवाईयां दी जाए। मातृ एवं शिशु कल्याण कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं में खून की कमी या अन्य समस्याओं को रोकथाम के लिए उचित कदम उठाए जाए।

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि गैर-संचारी रोगों की जांच के लिए स्क्रीनिंग प्रोग्राम का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में कम से कम दो बार और सभी विद्यालयों में एक बार स्वास्थ्य जांच के लिए स्क्रीनिंग की जाए। जिन लोगों की आंखे कमजोर है, उनके लिए चश्मा बनाया जाए। इस दौरान जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन, नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य और एनीमिया मुक्त कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सभी पात्र लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचाने के निर्देश भी दिए।

सरकार अस्पताल जनता के द्वार कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि जनपद में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए और स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग करते हुए स्वास्थ्य लाभ दिया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि विगत वर्ष जनपद में 22 प्रमुख स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा चुके है। इस वर्ष भी रोस्टर के अनुसार स्वास्थ्य शिविरों का नियमित आयोजन किया जा रहा है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी, सीएमओ डॉ राजीव शर्मा, एसीएमओ डॉ एमएस खाती, जिला समाज कल्याण अधिकारी धनंजय लिंगवाल सहित ब्लाकों से सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।