जनपद समाचार-अल्मोड़ा-अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी ने  पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को दी बधाई।#जनपद टिहरी-चम्बा भूस्खलन हादसे में मिले 05 शव,04 चौपहिया व 03 दोपहिया वाहन टूटे #जनपद टिहरी के समस्त सरकारी व निजी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में 23अगस्त को अवकाश रहेगा। # पौड़ी गढवाल में कल विद्यालयों व आगनबाड़ी केन्द्रों में रहेगा अवकाश।-www.janswar.com

 

-अरुणाभ रतूड़ी

 

जनपद-अल्मोड़ा समाचार                                 ——————————–

अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी ने  पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को दी बधाई।

अल्मोड़ा- (अशोक कुमार पाण्डेय)अल्मोड़ा के विधायक एंव काँग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मनोज तिवारी ने काँग्रेस पार्टी के वरिष्ठतम नेता एंव राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को अखिल भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस पार्टी की सर्वोच्च काँग्रेस कार्य समिति का लगातार दूसरी बार स्थाई सदस्य मनोनीत करने एंव प्रदेश काँग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष गणेश गोदियाल को काँग्रेस कार्य समिति में आमंत्रित सदस्य के रूप में मनोनीत करने पर अखिल भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे का आभार व्यक्त किया। अपने प्रेस को जारी बयान में विधायक मनोज तिवारी ने हरीश रावत को काँग्रेस सी डब्ल्यू सी का स्थाई सदस्य एंव गणेश गोदियाल को सी डबल्यू सी का आमंत्रित सदस्य नियुक्त करने पर अपने विधानसभा के काँग्रेसजनों के साथ हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि काँग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने अपने पाँच दशक से अधिक के राजनैतिक जीवन में क्षेत्र पंचायत प्रमुख से अपनी राजनैतिक पारी का आगाज करते हुए चार बार लोकसभा सांसद के साथ एक बार राज्यसभा सांसद के साथ केन्द्रीय मंत्री के रूप में केन्द्र सरकार में अपनी राजनैतिक कॊशल का परिचय दिया था। वहीं उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री के रूप में हरीश रावत ने राज्य के प्रत्येक गाँव से लेकर ब्लाक ऒर विधानसभाओं में अपनी कुशल प्रशासनिक क्षमता से अभूतपूर्व विकास कार्य कराये । उन्होंने कहा कि हरीश रावत ने सेवादल काँग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष से लेकर अखिल भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के महासचिव पद सहित आँल इण्डिया मजदूर कामगार संघ का सफल नेतृत्व किया हैं। श्री तिवारी ने कहा कि गणेश गोदियाल ने काँग्रेस जिलाध्यक्ष से लेकर विधायक ऒर संसदीय सचिव के सफल दायित्व के साथ प्रदेश काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में बेहतरीन कार्य किया हैं। दोनों अनुभवी नेताओं के सी डब्ल्यू सी का सदस्य होने से भविष्य में उत्तराखण्ड सहित पूरे देश में काँग्रेस पार्टी ऒर मजबूत होगी।

**********

जनपद टिहरी समाचार                                   —————————–

चम्बा भूस्खलन हादसे में मिले 05 शव,04 चौपहिया व 03 दोपहिया वाहन टूटे

टिहरी/दिनांक 22 अगस्त, 2023
एनएच 707ए चंबा-टिहरी मोटर मार्ग पर चम्बा थाने के ऊपर हुई भूस्खलन दुर्घटना में पांचवा शव देर रात सोहन सिंह रावत पुत्र रुकम सिंह, उम्र लगभग 34 वर्ष, ग्राम बेरगणी, ब्लॉक् थौलधार टिहरी का बरामद किया गया। इस प्रकार उक्त दुर्घटना में कुल पांच जनहानि हुई। इसके साथ ही 04 फॉर वीलर और 03 टू वीलर को तथा नगरपालिका का शौचालय एवं चम्बा थाने के गेट की क्षति हुई है। दुर्घटना स्थल के आस-पास के 04 घरों के 07 परिवारों को नोटिस देते हुए खाली करवाया गया। लोगों द्वारा आपसी सहमति से जिला प्रशासन को अवगत कराते हुए उनके रिश्तेदारों के घर अन्यत्र शिफ्ट किया गया।
सोमवार 21 अगस्त, 2023 को दोपहर समय लगभग 12.50 बजे चंबा-टिहरी मोटर मार्ग पर चम्बा थाने के समीप भूस्खलन से टैक्सी स्टैंड के उपर भारी मलवा आ गया, जिसमें कुछ गाड़ियों और लोगों के दबे होने की आशंका की सूचना प्राप्त हुई। एसडीआरएफ, राजस्व, पुलिस, फायर, 108, एम्बुलेंस, जेसीबी द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया। भूस्खलन से सड़क पर भारी मलवा आ गया था, जिसको हटाने के लिए 6 जेसीबी, 8 डंपर, 01 पोकलैंड के माध्यम से देर रात तक हटाया जा गया।
भारी मलबे से पांच शव बरामद किए गए, जिनमें-
1. पूनम खंडूरी पत्नी सुमन खण्डूड़ी, , उम्र लगभग 30 वर्ष, ग्राम जसपुर कंडीसौड़ टिहरी।
2. एक बच्चा पुत्र सुमन खण्डूड़ी, उम्र लगभग चार माह।
3. सरस्वती देवी बहन सुमन खण्डूड़ी, उम्र लगभग 32 वर्ष।
4. प्रकाश पुत्र फूलदास, उम्र लगभग 30 वर्ष, निवासी नावगर चम्बा टिहरी।
5. सोहन सिंह रावत पुत्र रुकम सिंह, उम्र लगभग 34 वर्ष, ग्राम बेरगणी, ब्लॉक् थौलधार
टिहरी।
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित दुर्घटनास्थल पर स्वयं देर रात तक 01 बजे तक लगभग 12 घंटे खड़े होकर अंतिम शव प्राप्त होने तथा रोड़ के यातायात हेतु खुलने तक मौके पर डटे रहे। चम्बा-नई टिहरी मार्ग पर चम्बा थाने के पास सुरक्षात्मक दृष्टि से आवागमन/यातायात प्रतिबंधित किया गया। शवों को पंचनामम हेतु जिला अस्पताल भेजा गया है, जहॉ से शावों को परिजनो को सौंप दिया गया है। घटना के समस्त मृतको को आपदा के अन्तर्गत अनुमान्य राहत राशि वितरित की जा चुकी है। मार्ग सुचारू कर दिया गया है। सुरक्षा के दृष्टिगत आवगमन को रोका गया है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि भौगोलिक स्थिति को देखते हुए सभी लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है तथा घरों के निर्माण करते समय खाला-नाला जैसे स्थानों का भी ध्याान रखा जाय क्योंकि अधिक बरसात में इन स्थानों पर खतरा ज्यादा बढ जाता है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभावित परिवारों को जो भी आवशयकता होगी हर सम्भव मदद की जायेगी। उन्होने कहा कि जहां-जहां जहां लैंड स्लाईड जोन है उनका ट्रिटमेंट का परपोजल तो है ही किन्तु नये-नये स्लाईड जोन सामने आ रहे है उन पर भी उचित कार्य किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि पांचों मृतकों के परिजनों को 04-04 लाख की मुआवजा धनराशि उपलब्ध करा दी गयी है।

***********

जनपद टिहरी के समस्त सरकारी व निजी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में 23अगस्त को अवकाश रहेगा।

टिहरी:दिनांक 22 अगस्त, 2023: जिला मजिस्ट्रेट/अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, टिहरी गढ़वाल मयूर दीक्षित ने बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग देहरादून द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 23 अगस्त, 2023 को जनपद क्षेत्रान्तर्गत कहीं-कहीं अत्यन्त भारी वर्षा, कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा, कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने/वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर (रेड अलर्ट) होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

उन्होंने कहा कि मौसम पूर्वानुमान एवं वर्तमान में जनपद क्षेत्रान्तर्गत हो रही निरन्तर वर्षा के दृष्टिगत् छात्र-छात्राओं की सुरक्षा एवं किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोके जाने के उद्देश्य से दिनांक 23 अगस्त, 2023 (बुद्धवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय/निजी विद्यालयों (कक्षा 1 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित करने के आदेश जारी किए गए है और आदेश का अनुपालन न करने वाले प्रबन्धन/प्रधानाचार्य की लापरवाही से यदि कोई घटना घटित होती है, तो आपदा प्रबन्धन अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

 

*********

जनपद पौड़ी गढवाल                                      ————————–

 

पौड़ी गढवाल में कल विद्यालयों व आगनबाड़ी केन्द्रों में रहेगा अवकाश।