रुद्रप्रयाग:- जनपद में सड़क दुर्घटनाओं को नियन्त्रित करने के लिए नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

जनपद में सड़क दुर्घटनाओं को नियन्त्रित करने के लिए नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए।

रुद्रप्रयाग 28 फरवरी, 2024:- जनपद में सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा की अध्यक्षता में जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में आम जनमानस को जागरूक करें ताकि कोई भी सड़क दुर्घटना ना हो। वहीं तेज रफ्तार, शराब पीकर वाहन चलाने, बिना हेलमेट समेत अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

अपर जिलाधिकारी ने सड़क से जुडे़ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उनके अधीन जो भी सड़क दुर्घटना सम्भावित स्थल चिन्हित किये गए हैं, उन स्थानों पर जो भी सुधारीकरण कार्य एवं क्रैस बेरियर, पैराफिट लगाये जाने हैं इस पर त्वरित गति से कार्य किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है तथा जो सड़कें परिवहन हेतु उपलब्ध होनी हैं उनका संयुक्त निरीक्षण करते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सड़क मार्ग से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन सड़कों पर मरम्मत किया जा रहा है वह कार्य लोकसभा निर्वाचन होने से पूर्व ही कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यह कार्य शीर्ष प्राथमिकता से किया जाए। उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि दुर्घटना संभावित स्थानों पर जो भी रोड सेफ्टी के लिए कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों का संयुक्त निरीक्षण कर इसकी जानकारी जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी एनके ओझा ने अवगत कराया कि जनवरी, 2024 तक प्रवर्तन दल द्वारा कुल 181 चालान किए जा चुके हैं, जिसमें बिना हेलमेट के 03, बिना सीट बेल्ट के 06, तेज रफ्तार के 53, ओवर लोडिंग के 01, भार वाहन में यात्रि ढोने पर 01, निरुद्ध वाहन 09, तथा 03 लोगों द्वारा मोबाईल प्रयोग करने आदि के चालान किए गए हैं, जिससे 91.60 लाख रूपये का राजस्व एकत्रित हुआ।

बैठक में अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्रजीत बोस, एनएच निर्भय सिंह, जिला आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह बिष्ट सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।