जनपद में गतिमान जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा को लेकर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे ने जिला कार्यालय स्थित एन0आई0सी0 कक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्लूएसएम) समिति की बैठक सम्पन्न हुई।WWW.JANSWAR.COM

अरुणाभ रतूड़ी 

जनपद में गतिमान जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा को लेकर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे ने जिला कार्यालय स्थित एन0आई0सी0 कक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्लूएसएम) समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जल निगम व जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि जेजेएम के कार्यो के निर्धारित लक्ष्य को गुणवत्ता के साथ समय से पूरा करें।


गुरुवार को आयोजित जल जीवन मिशन की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जल निगम पौड़ी व कोटद्वार को फेज-2 के अन्तर्गत लम्बित 2 करोड़ तक की लागत के 10 प्रोजेक्त व 2 से 5 करोड़ तक के की लागत के 03 प्रोजेक्ट पर शीघ्र कार्यारम्भ करने के निर्देश दिये हैं।
हर घर जल के सर्टिफिकेशन किये जाने हेतु निर्धारित लक्ष्य 2984 के सापेक्ष 61 प्रगति पर मुख्य विकास अधिकारी ने नराजगी प्रकट करते हुए जल निगम व जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन संयोजनों में जल की आपूर्ति जारी है उनका प्राथमिकता के आधार पर सर्टिफिकेशन करते हुए रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।
जल संस्थान व जल निगम के सभी 2764 कार्यो में से 1994 पर कार्य पूरा कर लिया गया है, मुख्य विकास अधिकारी ने शेष कार्यो तीव्र गति से पूरा करने के निर्देश दिये हैं। वर्ष 2023-24 में एफएचटीसी के अन्तगर्त निर्धारित 25605 के लक्ष्य के सापेक्ष 19 जुलाई 2023 तक 2965 एफएचटीसी का लक्ष्य प्राप्त किया गया है। तबकि एफएचटीसी के कार्य को 2530 एफएचटीसी प्रति माह की दर से किये जाने हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने जेजेएम से जुड़े विभागों को एफएचटीसी के धीमी गति से किये जा रहे कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं।
बैठक में अधीक्षण अभियन्ता जल निगम मो0 मिशम, मुख्य शिक्षाधिकारी डॉ आनन्द भारद्वाज, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान एसके रॉय, अधिशासी अभियन्ता पेयजल जल निगम कोटद्वार आशीष मिश्रा, श्रीनगर दिक्षा नौटियाल, पौड़ी बीरेन्द्र भट्ट, पीएम स्वजल दीपक रावत आदि उपस्थित थे।
————-