चमोली में 23 नवंबर से शुरू होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

चमोली में 23 नवंबर से शुरू होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा।

 21 नवम्बर,2023 चमोली:- जनपद के प्रत्येक गांव-गांव और शहर में केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित पात्र नागरिकों का चिन्हीकरण एवं मौके पर ही उन्हें योजनाओं से आच्छादित करने हेतु 23 नवंबर से 26 जनवरी,2024 तक विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जाएगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जहां प्रत्येक गांव जाकर डिजिटल वैन के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी जाएगी वही जनपद की सभी 39 न्याय पंचायतों में स्वास्थ्य कैंप एवं बहुउदेशीय शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर नोडल अधिकारियों की तैनाती के साथ यात्रा का रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों को लेकर मुख्य विकास अधिकारी डॉ एलएन मिश्र ने मंगलवार को विकास भवन सभागार में सभी रेखीय विभागों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक गांव में केन्द्र और राज्य सरकारी की योजनाओं से वंचित लाभार्थियों चिन्हित करते हुए मौके पर ही उनका आवेदन भरा जाए। सीएससी और बैंक प्रतिनिधि संकल्प यात्रा में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करें। संकल्प यात्रा के दौरान विद्यालयों में भाषण, निबंध, क्विज इत्यादि प्रतियोगिताएं आयोजन के साथ स्थानीय प्रतिभाओं, महिला समूहों एवं विशिष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाए। प्रत्येक स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों की फोटो, वीडियो सहित पूरी रिपोर्ट निर्धारित पोर्टल पर अपलोड की जाए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान संकल्प यात्रा की तैयारियों को लेकर गहन समीक्षा की गई और रेखीय विभागों को सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में परियोजना निदेशक आनंद सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमएस खाती, सीवीओ डॉ प्रलयंकर नाथ, डीपीआरओ आरएस गुंज्याल सहित रेखीय विभागों के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।