चमोली:- चमोली से बदरीनाथ तक राष्ट्रीय राजमार्ग और धाम में यात्री सुविधाओं को लेकर दिए निर्देश। WWW.JANSWAR.COM

arunabh raturi.janswar.com

डीएम ने चारधाम यात्रा तैयारियों का लिया जायजा।

चमोली 07 मई 2024:- जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ चमोली से बदरीनाथ तक राष्ट्रीय राजमार्ग और धाम में यात्रा व्यवस्थाओं एवं पुनर्निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाने और धाम में निर्माण कार्यों को व्यवस्थित तरीके से तेजी से पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। बदरीनाथ धाम और यात्रा मार्ग पर शुद्ध पेयजल, शौचालय, वाहन पार्किंग सहित सुगम आवागमन हेतु सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किया जाए। ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान के अनुसार वाहनों का मूवमेंट रखे। बदरीनाथ तथा चारधाम यात्रा मार्ग पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी पुख्ता इंतेजाम किए जाए। सभी प्रमुख मार्गो पर प्रकाश व्यवस्था, बैठने के लिए बैंच, वाटर एटीएम और यात्री सुविधा के लिए साइनेज लगाए जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि धाम में स्थापित अस्पताल में चिकित्सकों की तैनाती के साथ सभी जीवन रक्षक दवा, उपकरण एवं ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए। इस दौरान जिलाधिकारी ने बदरीनाथ धाम में वाहन पार्किंग, आस्था पथ, टोकन काउंटर, क्यू प्रबंधन, यात्री शेड, गेस्ट हाउस, मंदिर परिसर का निरीक्षण करते हुए शीघ्र सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बदरीनाथ महायोजना के अंतर्गत संचालित कार्यों का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया धाम में निर्माण सामग्री एवं मशीनरी को यात्रा मार्ग से अलग व्यवस्थित तरीके से रखा जाए। ताकि तीर्थयात्रियों को आवागमन और निर्माण कार्यो में भी कोई समस्या न रहे। निर्माण कार्यो में तेजी लाते हुए समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए। इस दौरान अधिशासी अभियंता विपुल सैनी ने संचालित कार्यों की प्रगति के संबंध में जानकारी दी।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम चन्द्र शेखर वशिष्ट, लोनिवि के मुख्य अभियंता राजेश शर्मा, सीएमओ डा.राजीव शर्मा, सीओ पुलिस अमित कुमार, डीएसओ जसवंत कंडारी, डीटीडीओ बृजेन्द्र पांडेय, पीआईयू के अधिशासी अभियंता विपुल सैनी, सहायक अभियंता सनी पालीवाल, तहसीलदार अर्जुन सिंह बिष्ट, ईओ सुनील पुरोहित सहित यात्रा व्यवस्थाओं से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद थे।