चमोली:- कम मतदान वाले बूथों पर चलाया जा रहा है विशेष जागरूकता अभियान। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को। जिला प्रशासन की तैयारियां युद्वस्तर पर जारी।
निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जिला प्रशासन का फोकस।

चमोली 29 मार्च 2024:- लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन घर-घर मतदाताओं को जागरूक करने में जुटा है। विगत लोकसभा चुनाव 2019 पर नजर डाले तो जनपद के तीनों विधानसभा में 56.77 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिसमें सबसे कम मतदान 54.84 प्रतिशत विधानसभा थराली, उसके बाद 55.81 प्रतिशत विधानसभा क्षेत्र कर्णप्रयाग और 59.66 प्रतिशत मतदान बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र में हुआ था। इस लोकसभा चुनाव में 62.10 प्रतिशत महिला और 51.44 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने वोट दिया।

  जबकि विधानसभा चुनाव 2022 में जनपद चमोली में 61.33 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 56.14 प्रतिशत पुरुष एवं 66.74 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पिछले लोकसभा और विधानसभा के दोनों चुनाव में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाता ही आगे रही।
इस बार जिला प्रशासन की ओर से लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी प्रयास जारी है। दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को पोस्टल वैलेट के साथ ही निर्वाचन ड्यटी पर तैनात कार्मिकों को ईडीसी से मतदान की सुविधा दी जा रही है। इसके अतिरिक्त मतदान दिवस पर आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागीय कार्मिकों को भी डाक मतपत्र से मतदान की व्यवस्था की गई है। जनपद से बाहर रहने वाले मतदाताओं से संपर्क और संवाद करते हुए उनको मतदान दिवस पर अपने घर गांव आकर अपने बूथ पर मतदान करने की अपील की जा रही है।
स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता सूची में दर्ज प्रत्येक मतदाता से संपर्क एवं संवाद जारी है। ऐसे दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता जो मतदान दिवस पर अपने बूथ तक जाने में बिल्कुल सक्षम नही है उनके लिए डोली, पालकी, लाठी सहित वालंटियर की व्यवस्था की गई है।
जनपद चमोली की तीनों विधानसभा क्षेत्र में इस बार 584 मतदेय स्थल बनाए गए है। इसमें 40 मतदेय स्थलों के लिए दो दिन पहले पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी। जबकि 544 मतदेय स्थलों के लिए एक दिन पहले पोलिंग पार्टी रवाना होगी। 584 मतदेय स्थलों में से 500 मतदेय स्थलों पर पोलिंग पार्टियों को पहले वाहन से और फिर कुछ दूरी पैदल तय करना होगा। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान कार्मिक सहित कुल 2336 कार्मिकों की तैनाती की गई है, जबकि 236 कार्मिक रिजर्व में रहेंगे।
बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 202 मतदेय स्थलों को 09 जोन और 56 सेक्टर, थराली विधानसभा में 203 मतदेय स्थलों को 07 जोन और 45 सेक्टर तथा कर्णप्रयाग विधानसभा में 179 मतदेय स्थलों को 06 जोन और 33 सेक्टर बनाते हुए जोनल और सेक्टर अधिकारी तैनात किए गए है। लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटा है।