केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, रसायन व उर्वरक मंत्री ने आज एम्स ऋषिकेश के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और ट्राॅमा आईसीयू से जुड़ी सुविधाओं का वर्चुअल लोकार्पण किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, रसायन व उर्वरक मंत्री ने आज एम्स ऋषिकेश के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और ट्राॅमा आईसीयू से जुड़ी सुविधाओं का वर्चुअल लोकार्पण किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, रसायन व उर्वरक मंत्री डाॅ. मनसुख मांडविया ने आज एम्स ऋषिकेश के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और ट्राॅमा आईसीयू से जुड़ी सुविधाओं का वर्चुअल लोकार्पण किया। डॉ.मनसुख मांडविया ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। उल्लेखनीय है कि डॉ.मनसुख मांडविया आज राजस्थान के जोधपुर एम्स में आयोजित दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम स्थल से वर्चुअल माध्यम से रिमोट का बटन दबाकर देश के विभिन्न 7 एम्स संस्थानों में स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन और लोकार्पण किया। एम्स ऋषिकेश के विशेषज्ञों ने बताया कि स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ पाठ्यक्रम की सुविधा है। यह 2 वर्षीय पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य बीमारियों की वृहद स्तर पर रोकथाम, उनका प्रबंधन, स्वास्थ्य योजनाओं का मूल्यांकन, स्वास्थ्य के सामाजिक कारकों का व्यापक अध्ययन व उसकी रोकथाम हेतु योजना तैयार करना शामिल है। न्यू ट्रॉमा आईसीयू में गंभीर रूप से बीमार व दुर्घटना के रोगियों सहित पॉलीट्रॉमा के रोगी, बंदूक की गोली से घायल, चाकू व छुरे से लगने वाली चोटें, रीढ़ की हड्डी की चोट और सिर की चोट जैसे गंभीर रोगियों का इलाज किया जा सकेगा। इसमें 6 आइसोलेशन बेड सहित कुल 18 बेड का आईसीयू वार्ड उपलब्ध है। एम्स ऋषिकेश में यह कार्यक्रम संस्थान के मुख्य सभागार में आयोजित किया गया। संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एम्स ऋषिकेश में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त किया।