ऐतिहासिक सुभाष बनखंडी की रामलीला में नौवें दिन अशोक वाटिका से लंका दहन तक रामलीला दिखाई गयी-www.janswar.com

 

ऋषिकेश: 21 अक्टूबर 2023 :1955 से स्थापित तीर्थनगरी की ऐतिहासिक सुभाष बनखंडी की रामलीला में नौवें दिन अशोक वाटिका, रावण-हनुमान संवाद और लंका दहन तक की लीला दिखाई गई। इस दौरान स्थानीय कलाकारों के मंचन को दर्शकों ने खूब सराहा।

लीला के प्रथम दृश्य में दिखाया गया कि हनुमान जी अशोक वाटिका में प्रवेश कर सीता माता की सुधि प्राप्त कर लेते है। इसके बाद रावण का अशोक वाटिका में अपनी पत्नी मंदोदरी के साथ प्रवेश होता है। रावण माता सीता को बहुत प्रलोभन देकर लंका की रानी बनाने का प्रस्ताव देता है, जिसे माता सीता मना कर देती है। अंत में थकहार कर रावण अशोक वाटिका से चला जाता है। इसके बाद हनुमान जी माता सीता को श्रीराम की भेजी गई मुद्रिका दिखाते हैं, जिसे माता सीता पहचान लेती है।

लीला के दूसरे दृश्य में दिखाया गया कि हनुमान जी को जब भूख लगती है तो वह अशोक वाटिका में उथल पुथल मचा देते है, जिस पर रावण का छोटा पुत्र अक्षय कुमार वहां पहुंचता है, जिसे हनुमान जी मौत के घाट उतार देते हैं। इसके बाद रावण का पुत्र मेघनाथ वहां पहुंचता है और हनुमान जी को ब्रह्मफास में बांधकर रावण के समक्ष दरबार में ले जाता है।

यहां तीसरे दृश्य में रावण और हनुमान जी का संवाद होता है, रावण क्रोधित होकर हनुमान जी की पूंछ पर आग लगाने का आदेश देता है, इस पर हनुमान जी अपनी पूंछ को लंबी कर देते है और अंत में समस्त लंका में आग लगाकर अपनी पूंछ की आग को समुद्र में जाकर बुझा देते हैं।

इस मौके पर कमेटी अध्यक्ष विनोद पाल, महामंत्री हरीश तिवाड़ी, निर्देशक मनमीत कुमार, राम की भूमिका में भारतेंदु शंकर पांडेय, लक्ष्मण की भूमिका में विनायक कुमार, सीता की भूमिका में अंकुश मौर्य, हनुमान की भूमिका में मयंक शर्मा, संगीत निर्देशक मुकेश आर्य, अमन आर्य, सुरेंद्र सिंह, दीपक जोशी, बाली पाल, अशोक मौर्य, नीतिश पाल, पवन पाल आदि उपस्थित रहे।