एम्स के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में स्तन कैंसर जागरुकता माह पर कार्यक्रम मेंब्रेस्ट कैंसर अवेरयनेस पिंक वॉल से किया जागरुकwww.janswar.com

 

-अरुणाभ रतूडी़

एम्स के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में स्तन कैंसर जागरुकता माह पर कार्यक्रम में ब्रेस्ट कैंसर अवेरयनेस पिंक वॉल से किया जागरुक

     ऋषिकेश : ब्रेस्ट कैंसर जनजागरुकता माह के तहत एम्स के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में ब्रेस्ट कैंसर पर लोगों को जागरुक करने के लिए पिंक वॉल तैयार की गई। जिसके तहत दीवार पर बनाई गई गुलाबी कलाकृतियों के माध्यम से दुनिया में बढ़ते ब्रेस्ट कैंसर के मामलों के कारण, बचाव के उपाय, स्तन कैंसर की अपने स्तर पर जांच पड़ताल और चिकित्सकीय उपचार को लेकर विभिन्न जानकारियां दी गई।

‘पिंक वॉल ऑफ़ अवेयरनेस’ को प्रोत्साहित करने के लिए एम्स, ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह, डीन एकेडेमिक्स प्रो. डॉ. जया चतुर्वेदी ,चीफ ऑफ़ नर्सिंग रीता शर्मा एवं अन्य फैकल्टी सदस्य भी कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने इसके लिए छात्राओं द्वारा किए गए प्रयास की सराहना की।

गौरतलब है कि भारत में महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे प्रमुख कैंसर “स्तन कैंसर ” है, लिहाजा हर वर्ष अक्टूबर माह को ” स्तन कैंसर जागरुकता माह” के रूप में मनाया जाता है। इसके अंतर्गत एम्स ऋषिकेश में विभिन्न विभागों की ओर से जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग,एम्स, ऋषिकेश की ‘बी.एस.सी. नर्सिंग’ तृतीय वर्ष (बैच 2021) की छात्राओं द्वारा स्तन कैंसर जनजागरुकता के लिए एक प्रेरणादायी व रचनात्मक प्रयास किया गया।
प्राचार्य,कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग प्रो. (डॉ.) स्मृति अरोड़ा व असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रूचिका रानी के मार्गदर्शन में नर्सिंग छात्राओं ने इस वर्ष की थीम “थ्राइव 365” पर आधारित स्तन कैंसर से संबंधित तथ्यों व जानकारियों को कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग की दीवार पर प्रस्तुत किया। ‘पिंक वॉल ऑफ़ अवेयरनेस’ के तहत तैयार की गई कलाकृतियों के जरिए लोगों को ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े आंकड़े, बीमारी के लक्षण, कारण, जांच के तौर तरीके व बचाव के उपाय सहित तमाम जानकारियां उपलब्ध कराई गई। इसके साथ ही इस बीमारी से ग्रसित मरीज के मनोबल को बढ़ाने के स्लोगन लिखी तख्तियां भी प्रदर्शित की गई।