ऋषिकेश:- एम आई टी का राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) का सात दिवसीय शिविर प्रारम्भ। WWW.JANSWAR.COM

ARUNABH RATURI.JANSWAR.COM

एम आई टी का राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) का सात दिवसीय शिविर प्रारम्भ।

ऋषिकेश 17 मार्च 2024:- श्री कबीर चौरा आश्रम ऋषिकेश में MIT ढालवाला एन एस एस इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय आवासीय शिविर का 17/03/2024 उद्घाटन किया गया। उद्घाटन कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उत्तराखंड राज्य महिला आयोग अध्यक्षा श्रीमती कुसुम कंडवाल उपस्थित रहीं। इन्होंने बच्चों को NSS के बारे में जानकारी प्रदान की।

श्रीमती कंडवाल ने स्वयंसेवियों को कार्यक्रम की गतिविधियों में सक्रिय भाग लेने के लिए प्रेरित किया, और प्रतिभागियों के साथ संवाद किया, और NSS के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने समुदाय सेवा के महत्व पर जोर दिया और युवा को सामाजिक कल्याण कार्यों में सक्रिय रूप से भागीदार बनने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ती श्रीमति नीलम बिजल्वाण द्वारा सात दिवसीय शिविर गतिविधियां, स्वच्छता अभियान, जागरूकता कार्यक्रम, कौशल विकास शिविर, और सांस्कृतिक कार्यक्रम से परिचित कराया गया।उन्होंने कहा कि शिविर के द्वारा सामुदायिक भावना का विकास होता है। NSS के स्वयंसेवियों को सदैव सेवा भाव से ओत-प्रोत होना चाहिए।साथ ही युवा में समुदाय सेवा के प्रति समर्पित होने की भावना उत्पन्न की गयी। सायंकालीन बौद्धिक सत्र में डॉ प्रेम प्रकाश पुरोहित जी ने जीवन में अनुशासन के महत्त्व को स्पष्ट किया।

इसी क्रम में डॉ रितेश जोशी ने जीवन में निर्देशन एवं परामर्श को महत्त्व को बताया। इस अवसर पर NSS कार्यक्रम अधिकारी डॉ रितेश जोशी और राजेश सिंह चौधरी, पूजा पुरोहित, डॉ प्रेम प्रकाश पुरोहित, आशुतोष बछेती, योगेश लखेड़ा, शिल्पी कुकरेजा, प्रियंका देशवाल एवं समस्त छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।