उत्तराखण्ड देवभूमि, वीरभूमि एवं संतो की भूमि है:राज्यपाल# राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी शिवरात्रि की बधाई।#डाक विभाग द्वारा चला रहा है ग्रामीण क्षेत्रों में लघु बचत योजनाओं का विशेष अभियान#जिलाधिकारी गढवाल ने जिलास्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली #भीमताल में कूदी महिला को नैनीताल अल्मोड़ा पुलिस ने बचाया-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

उत्तराखण्ड देवभूमि, वीरभूमि एवं संतो की भूमि है:राज्यपाल

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान जनपद नैनीताल क्षेत्र में हनुमन्त अवतार परमपूज्य बाबा श्री नीब करौरी महाराज जी के साथ ही न्याय के देवता, गोलू देवता घोड़ाखाल मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना की तथा देश व प्रदेश की खुशहाली समृद्वि, प्रगति की कामना की।

राज्यपाल ने कहा कि इन स्थानों में पवित्रता, भव्यता, दिव्यता है वह अपने आप में एक अलग शक्ति है, ऐसा लगता है कि आज मैंने साक्षात दर्शन किये। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि, वीरभूमि एवं संतो की भूमि है। राज्यपाल ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने बाबा केदारनाथ के प्रांगण  से कहा था कि आने वाला दशक उत्तराखण्ड का होगा। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर जो दिव्यता है उससे भारत को विकसित राज्य एवं विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

श्री नीब करौरी मन्दिर के प्रबन्धक दिनेश चन्द्र त्रिपाठी एवं न्याय के देवता गोलू देवता घोड़ाखाल मन्दिर के पुजारी कुंवर चन्द्र जोशी ने राज्यपाल को मन्दिरों की दिव्य शक्ति की विस्तृत जानकारी दी। इसके उपरांत राजभवन में कुलपति एन.के. जोशी ने राज्यपाल से भेंट कर विश्वविद्यालय के विभिन्न बिन्दुओं पर भी चर्चा की। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, उपजिलाधिकारी राहुल साह, पारितोष वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी विभा दीक्षित सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

***********

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी शिवरात्रि की बधाई।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि की बधाई दी है। राज्यपाल ने कहा कि महाशिवरात्रि भगवान शिव एवं माँ पार्वती के विवाह का पावन दिन है। यह शिव-शक्ति के मिलन का पर्व है। भारतीय संस्कृति में इस पर्व का अत्यंत महत्व है। राज्यपाल ने महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भगवान भोलेनाथ से प्रदेशवासियों के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि की कामना की है।

********

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि के पावन पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पावन पर्व शिव एवं शक्ति की आराधना का पर्व है। समाज को प्रेम एवं सद्भाव का संदेश भी यह पर्व देता है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने इस पावन पर्व पर प्रदेशवासियों की खुशहाली एवं समृद्धि की कामना करते हुए कहा कि महाशिवरात्रि का पर्व असत्य से सत्य की ओर ले जाने की राह भी प्रशस्त करता है।

*********

डाक विभाग द्वारा चला रहा है ग्रामीण क्षेत्रों में लघु बचत योजनाओं का विशेष अभियान

*********

जिलाधिकारी गढवाल ने जिलास्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली

जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने एनआईसी स्थिति वी0सी0 कक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। गत माह जनवरी में शराब पीकर वाहन चलाने सम्बन्धी चालान पर परिवहन, पुलिस विभाग व राजस्व अधिकारियों की धीमी कार्यवाही पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए सघन चैकिंग अभियान चलाकर चालान की कार्यवाही में गति लाने के निर्देश दिये हैं।
शुक्रवार को आयोजित सड़क सुरक्षा की बैठक में परिवहन व पुलिस विभाग द्वारा शराब पीकर किये गये चालनों में सुस्ती पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी। कहा कि चालू सप्ताह में चालान में प्रगति लाने पर ही परिवहन विभाग के अधिकारी का वेतन आहरित किया जायेगा साथ ही पुलिस विभाग के थाना/चौकी प्रभारियों की धीमी प्रगति पर एसएसपी से बात की जायेगी। माह जनवरी में नशे में वाहन संचालन करने वालों पर परिवन विभाग द्वारा 01 जबकि पुलिस विभाग द्वारा 15 चालान किये गये है। बैठक में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार गत जनवरी माह में कुल 05 सड़क दुर्घटनाएं हुई है जिसमें से 04 दुर्घटनाएं सांय 06 से 09 बजे के बीच में होना पाया गया है। सड़क दुर्घटनाओं के पैटर्न को देखते हुए जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी उपजिलाधिकारियों के लिए एल्कोमीटर व चालान बुक प्राथमिकता के अधार पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि आगले दो दिन में नीलकंठ क्षेत्र में सघन अभियान चलाकर नशे में वाहन संचालन वालों के चालान करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग व लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यात्रियों की सुरक्षा दृष्टिगत रोड़ के किनारों पर क्रेश बेरियर लगाये जाने सम्बन्धी कार्यो में तेजी लाना सुनिश्चित करें। बैठक में सीओ प्रेमलाल टम्टा, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि धन सिंह कुटियाल व डीपी नौटियाल, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारिका प्रसाद सहित अन्य अधिकारी वीसी के माध्यम से उपस्थित थे।

********

भीमताल में कूदी महिला को नैनीताल अल्मोड़ा पुलिस ने बचाया

अल्मोड़ा और नैनीताल पुलिस के बेहतरीन टीम वर्क से एक महिला को मिला जीवनदान

खुद की जीवनलीला समाप्त करने के लिए भीमताल झील में लगा दी कूद

अल्मोड़ा साइबर सेल से मिली सटीक लोकेशन पर जल पुलिस के जवान ने झील में कूदकर महिला को मौत के मुंह से वापस खींचा

अल्मोड़ा( अशोक कुमार पाण्डेय) 16 फरवरी.2023 को धौलछीना निवासी एक व्यक्ति ने थाना धौलछीना में सूचना दी कि उसकी पत्नी बिना बताये घर से कही चली गयी और अप्रिय घटना की आशंका व्यक्त की गयी। सूचना पर थानाध्यक्ष धौलछीना सुशील कुमार ने सीओ अल्मोड़ा व  सीओ ऑपरेशन को अवगत कराते हुए गुमशुदा महिला की थाना क्षेत्र में तलाश शुरु की गयी तथा सीओ ऑपरेशन ओशिन जोशी के निर्देश पर साईबर सेल द्वारा गुमशुदा महिला के मोबाइल नंबर को सर्विलांस में लगाकर लोकेशन ज्ञात की गयी तो महिला का लोकेशन काठगोदाम क्षेत्र में पाया गया। उक्त सम्बन्ध में थाना काठगोदाम पुलिस को सूचित कर गुमशुदा महिला की तलाश करवायी गयी। साईबर टीम अल्मोड़ा द्वारा महिला की लगातार लोकेशन ट्रेस की जा रही थी।

आज दिनांक- 17 फरवरी 2023 को महिला की लोकेशन भीमताल क्षेत्र में ज्ञात होने पर भीमताल पुलिस को लोकेशन पर भेजा गया। थानाध्यक्ष भीमताल विमल मिश्रा पुलिस बल के साथ तत्काल लोकेशन पर पहुंचे, पुलिस टीम के पहुंचने से पूर्व ही महिला द्वारा भीमताल झील में कूद लगा दी थी। जल पुलिस में तैनात कानि0 सुमित चौधरी ने तत्परता दिखाते हुए झील में कूदकर महिला को बचा लिया, जिसे पुलिस टीम द्वारा नाव से सुरक्षित बाहर लाया गया।

थाना धौलछीना पुलिस टीम भीमताल पहुंचकर महिला को लेकर अल्मोड़ा ले आयी। महिला को थाने में लाने के उपरांत काउंसलिंग कर अग्रिम आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

अल्मोड़ा पुलिस टीम
1- थानाध्यक्ष धौलछीना सुशील कुमार
2- हे0कानि0 संतोष कुमार, थाना धौलछीना
3-कानि0 धनीराम, थाना धौलछीना
4- म0कानि0 गार्गी रानी, थाना धौलछीना
5-कानि0 बलवंत प्रसाद, साइबर सेल
6- कानि0 इन्द्र कुमार,साइबर सेल