उत्तरकाशी परंपरागत तरीके से मनाये गये पौराणिक अठोड़ मेले में कैबिनेट मत्री गणेश जोशी ने भाग लिया।# अल्मोड़ा-1-स्व विपिन त्रिपाठी को दी श्रद्धांजलि।2-जन्माष्टमी उत्सव 01से05सितम्बर तक मनाया जाएगा।3-जगदीश के हत्यारों को सजा दिलाई जाएगी-उपपा#चमोली पुलिस-महिलाओं व छात्राओं ने पुलिस अधीक्षक को बाँधी गयी राखी,दक्षिणा में मिला  सुरक्षा का आश्वासन।www.janswar.com

 

उत्तरकाशी समाचार                                        ————————–

 परंपरागत तरीके से मनाये गये पौराणिक अठोड़ मेले में कैबिनेट मत्री गणेश जोशी ने भाग लिया।

पाली गांव में आयोजित पौराणिक अठोड़ मेला परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने इस मेले में भाग लेकर जाख सोमेश्वर सहित अन्य लोक देवताओं की पूजा-अर्चना कर देश व प्रदेश की खुशहाली और प्रगति की कामना की। इस मौके पर श्री जोशी ने कहा कि लोक संस्कृति के संवाहक अठोड़ मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा दिलाया जाएगा।

पाली गांव में जाख सोमेश्वर मंदिर परिसर में आयोजित रंवाई घाटी का सुप्रसिद्ध पौराणिक अठोड़ मेले के अवसर पर क्षेत्र के तमाम गांवों से बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने इस अनूठे लोकपर्व का भव्य जश्न मनाया। परंपरानुसार आठ वर्षो के अंतराल पर आयोजित होने वाला यह मेला इस बार सात साल बाद आयोजित किया गया। धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं से लबरेज इस मेले में देव डोलियों के दिव्य नृत्य के साथ ही जन-समूह के द्वारा पारंपरिक लोकनृत्यों ने अद्भुत समां बांधा। मेले में भाग लेने पहॅुंचे प्रदेश के कृषि, कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास विभाग के मंत्री गणेश जोशी ने भी जनसमूह के साथ पारंपरिक तांदी नृत्य में भाग लिया।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री जोशी ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि रवांई क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक अठोड़ मेले को अब हर पॉंच वर्ष में आयोजित करने के स्थानीय लोगों के निर्णय एवं आग्रह पर राज्य मेला घोषित कराया जाएगा। श्री जोशी ने इस मेले के पौराणिक स्वरूप और सांस्कृतिक वैभव को कायम रखने के लिए मेला आयोजन समिति और क्षेत्रीय लोगों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार इस तरह के आयोजनों को पूरा समर्थन व सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने राज्य के विकास तथा खेती-बागवानी को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में किसानों की सुविधा के लिए एक केन्द्र की स्थापना भी की जाएगी।

अवसर पर विधायक संजय डोभाल, पूर्व विधायक केदार सिंह रावत, उपजिलाधिकारी मुकेश रमोला, नगर पालिकाध्यक्ष बड़कोट अनुपमा रावत, रोहित (मुलायम रावत), नगर पंचायत अध्यक्ष नौगांव शशि मोहन राणा, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा श्याम डोभाल, परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, मुख्य उद्यान अधिकारी डा. डी.के.तिवारी सहित क्षेत्र के विभिन्न जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

 

 

********

जनपद अल्मोड़ा समाचार

उक्रांद नेता स्व.विपिन त्रिपाठी की 19वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दे कर याद किया।

अल्मोड़ा:अशोक कुमार पाण्डेय: प्रखर उक्रांद नेता विपिन चंद्र त्रिपाठी की 19वीं पुण्यतिथि पर उत्तराखंड क्रांति दल अल्मोड़ा इकाई ने उन्हें याद कर श्रद्धापूर्वक श्रद्धांजलि दी | होटल देवदार अल्मोड़ा में आयोजित बैठक में कार्यकर्ताओं ने राज्य आंदोलन में उनके अभूतपूर्व त्याग तथा योगदान को याद किया| इस मौके पर जिला अध्यक्ष दिनेश जोशी ने कार्यकर्ताओं से विपिन त्रिपाठी के जीवन से प्रेरणा लेने को कहा| केंद्रीय सचिव गिरीश नाथ गोस्वामी तथा अल्मोड़ा विधानसभा अध्यक्ष तनय देवड़ी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वर्गीय त्रिपाठी ने राज्य आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई| वह हमेशा सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर भागीदारी करते थे तथा सर्वांगीण विकास की ओर उन्मुख रहे| उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा|

(2)

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव समिति के अनुसार शजन्माष्टमी कार्यक्रम 01से 05 सितम्बर तक होंगे

अल्मोड़ा:अशोक कुमार पाण्डेय:अल्मोड़ा दुगालखोला मे कृष्ण जनमाष्टमी के आयोजन को लेकर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव समिति की संयोजक रीता दुर्गापाल ने बताया कि इस आयोजन का सबसे अधिक आकर्षक कार्यक्रम फूलों की होली व राधा कृष्ण की झांकियां होगी । यह जन्माष्टमी कार्यक्रम एक सितम्बर से पांच सितम्बर तक आयोजन होगा जिसमें प्रथम दिवस को भजन कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 02सितम्बर को दोसितम्बर को भजन व बच्चों का नृत्य , तीन सितम्बर को महिला समुह भजन व बच्चों का नृत्य, चार सितम्बर को भव्य शोभा यात्रा जो ताम्रनगरी से करबला होते हुए दुर्गा मन्दिर पर आयेगी , इस झाकी मे राधा कृष्ण व‌ मीरा की झांकी विशेष आकर्षण का केन्द्र होंगी,के आयोजन होंगे
पांच सितम्बर को पुरस्कार वितरण व समापन समारोह होगा , सभी कार्यक्रम दो बजे से सात बजे तक होंगे,

(3)
जगदीश को न्याय दिलाने की लड़ाई जारी रहेगी-उपपा

अल्मोड़ा:अशोक कुमार पाण्डेय: उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने सल्ट क्षेत्र में पार्टी के प्रखर दलित नेता जगदीश चंद्र की निर्मम हत्या को एक साल पूरा होने पर तमाम सामाजिक राजनीतिक संगठनों से समाज में भेदभाव मिटाने के संकल्प दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया है। उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी ने सवर्ण युवती से प्रेम विवाह करने पर हुई सुनियोजित जघन्य हत्या में प्रदेश सरकार की चुप्पी, संवेदन हीनता के लिए उनकी सोच पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं।
उन्होने कहा कि जहां कांग्रेस नेता इस जघन्य हत्याकांड में थोड़ी औपचारिकता निभा कर चुप हो गए वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री, विधायक, दलित वर्ग से आने वाले सांसदों ने आज तक भी चुप्पी नहीं तोड़ी जबकि प्रदेश की संघर्षशील ताकतों ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन के कारण जगदीश के क्रूर हत्यारे अल्मोड़ा जेल में हैं। उनको सजा दिलाने के लिए हम पूरी कोशिश जारी रखेंगे।

********

चमोली पुलिस                                                  ——————

महिलाओं व छात्राओं ने पुलिस अधीक्षक को बाँधी गयी राखी,दक्षिणा में मिला  सुरक्षा का आश्वासन।

आज  30अगस्त को  पुलिस अधीक्षक चमोली कार्यालय में श्री प्रमेन्द्र डोबाल  पुलिस अधीक्षक को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएँ देते हुए महिलाओं व छात्राओं द्वारा राखी बाँध कर मिठाई खिलाई गयी तथा जनकल्याण संदेश देते हुए उज्जवल भविष्य की मंगल कामना की।

पुलिस अधीक्षक  बहनों का आभार प्रकट किया गया तथा उन्हें सुरक्षा का आश्वासन देते हुए कहा कि यदि कभी भी कोई समस्या हो तो तत्काल पुलिस को अवगत कराएं अथवा कार्यालय आकर पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क कर सकते हैं
जनपद चमोली के समस्त थाना/चौकियों में भी महिलाओं व छात्राओं ने पुलिस के जवानों को रक्षासूत्र राखी बांधी, इस दौरान पुलिस कर्मियों ने बहिनों की रक्षा का संकल्प लिया। महिलाओं ने कहा कि पुलिस के जवान हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा 24 घंटे तैयार रहते है, सभी पर्व जैसे होली, दीपावली, राखी आदि पर अपने परिजनों से दूर रहते है। चमोली पुलिस दिन प्रतिदिन अपराध रोकथाम के अतिरिक्त समाजसेवा के कार्य कर रही है, जिसके चलते आज जब हम घर से निकलती हैं, तो सुरक्षित महसूस करती हैं।
पुलिस जवानों द्वारा रक्षा सूत्र बांधने के बदले सभी महिलाओं को अपने स्तर व चमोली पुलिस की ओर से उन सभी व सभी जनपद वासियों की सुरक्षा व हर संभव सहायता का वचन दिया गया।

 

जनपद टिहरी समाचार

 

जिलाधिकारी ने गंगा नदी राफ्टिंग प्रबन्धन समिति की बैठक ली

मुनिकीरेती:दिनांक 30 अगस्त, 2023

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में बुधवार को गंगा नदी राफ्टिंग प्रबन्धन समिति की बैठक आयोजित की गई।

नगरपालिका सभागार मुनिकीरेति में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा साहसिक खेल अधिकारी को राफ्ट रजिस्टर गाइड्स की सूची उपलब्ध कराने, 15 नवंबर से 30 नवंबर, 2023 तक राफ्ट ऑनर्स एवं गाइड की ट्रेनिंग का रोस्टर एवं ट्रेनिंग मॉड्यूल बनाने, राफ्टिंग कंपनियों की इंश्योरेंस हेतु बैंक से समन्वय करने, राफ्टिंग स्थलों पर चेंजिंग रूम, शौचालय, व्यवस्थित काउंटर बनाने, पर्ची ऑनलाइन काटने के साथ ही सभी पेमेंट ऑनलाइन करने, समिति में कार्यरत कार्मिकों का ड्रेस कोड/आई.डी. कार्ड बनवाने, सीसी टीवी कैमरे लगाने, पूर्व में हुई दुर्घटना की शीघ्र जांच करवाने, ब्रह्मपुरी में वाटर एम्बुलेंस हेतु आवश्यक कार्यवाही करने, ब्रह्मपुरी में राफ्ट उतारने हेतु रैंप बनाने, नियम विरूद्ध एवं अवैध राफ्टिंग संचालन हेतु चालान बुक बनाने, चालान धनराशि तय करने एवं चेकिंग आदि हेतु नियमावली बनाने के निर्देश दिए गए।

डीएफओ नरेंद्रनगर को क्षतिग्रस्त हुए पुल इन पुल आउट रास्तों का जीर्णोद्वार/मरम्मतीकरण कार्य एवं कैंपियन साइट के लैंड ट्रांसफर प्रकरण को शीघ्र करवाने को कहा गया। ईओ नगरपालिका/नगर पंचायत मुनिकीरेती/तपोवन को राफ्टिंग स्थलों पर साफ सफाई रखने एवं टूरिस्ट को बढ़ावा देने हेतु मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही बैठक में समिति द्वारा किए गए कार्यों एवं आय-व्यय, प्रति पर्यटक लिया जाने वाला सुविधा शुल्क, वेलफेयर फंड, गोप्रो कैमरा प्रयोग करने, राफ्टिंग के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर लाईसेंस निरस्तीकरण, राफ्ट की पहचान हेतु समस्त राफ्टों पर कम्पनी का नाम एवं राफ्ट संख्या बड़े अक्षरों में अंकित करने आदि के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई।बैठक में संबंधित अधिकारी व समिति के सदस्य उपस्थित रहे।