अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जनपद स्तर पर प्रथम एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। Www.janswar.com

Arunabh raturi. Janswar. Com

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जनपद स्तर पर प्रथम एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।

रुद्रप्रयाग 12 जनवरी 2024:- आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राणा की अध्यक्षता में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जनपद स्तर पर प्रथम एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने उपस्थित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं गाइडलाइन का भली-भांति अध्ययन कर लें तथा उन्हें जो दायित्व दिए गए हैं उनका संवेदनशीलता के साथ निर्वहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने के लिए उन्हें जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसका सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट गंभीरता के साथ ग्रहण करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया संपादन के समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या एवं व्यवधान उत्पन्न न होने पाए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी को कोई समस्या एवं दुविधा है तो उसका समाधान प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर से कर ली जाए। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को सफलता पूर्वक संपादित कराने के लिए दोनों विधान सभा के लिए रिजर्व सहित 05 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं तथा 110 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट अनुपस्थित पाए जाने वाले उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस निर्गत करने के आदेश निर्गत किए हैं।

विकास खंड सभागार अगस्त्यमुनि में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर कपिल पांडे ने उपस्थित जोनल एवं सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि मतदान प्रक्रिया में प्रत्येक खंड को जोन और सेक्टरों में विभाजित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सेक्टरवार सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोन के लिए एक जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। उन्होंने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि उन्हें जो भी दायित्व दिए गए हैं उनका निर्वहन लगन एवं संवेदनशीलता के साथ करें तथा सभी अधिकारी अपने-अपने मतदेय स्थलों का अवश्य निरीक्षण करते हुए वहां उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में जिसमें विद्युत, पेयजल, शौचालय आदि की उपलब्धता के संबंध में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि निर्वाचन प्रक्रिया एक संवेदनशील प्रक्रिया है तथा एक छोटी सी भूल पूरे निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकती है। इसके लिए यह जरूरी है कि उन्हें जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उन्हें सभी अधिकारी गंभीरता के साथ ग्रहण करें तथा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन को भी ठीक ढंग से अध्ययन करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित करने के समय किसी प्रकार की कोई भी समस्या एवं असुविधा न होने पाए। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर किशन रावत ने भी उपस्थित अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी धीरज कुमार, जोनल मजिस्ट्रेट मनोज कुमार भट्ट, खुशवंत सिंह चौहान, अजय कुमार जाटव, मनोज नेगी, जयपाल सिंह नेगी सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।