मुख्यमंत्री ने की राज्य महिला आयोग में तीन उपाध्यक्षों की नियुक्ति।#प्रधानमंत्री जी ने एक अभिभावक की तरह हमारा मार्गदर्शन किया है-मुख्यमंत्री#डाबर इंडिया लि.ने उधमसिंह नगर के दो ब्लॉकों के 15 स्कूलों को कोविद सुरक्षित किया।#पौड़ी गढवाल समाचार।पढिए Janswar.Com में।

समाचार प्रस्तुति-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री ने की राज्य महिला आयोग में तीन उपाध्यक्षों की नियुक्ति।


नवरात्रि के अवसर पर महिलाओं का सरकार ने किया सम्मान।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नवरात्र के शुभ अवसर पर राज्य की महिलाओं को राज्य महिला आयोग में अलग-अलग दायित्व सौंपे हैं। राज्य महिला आयोग में तीन महिलाओं को उपाध्यक्ष के दायित्व के साथ ही राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया है। तीन तलाक के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर आवाज उठाने वाली काशीपुर की महिला सायराबानों को महिला आयोग में उपाध्यक्ष (प्रथम), रानीखेत की ज्योति शाह को उपाध्यक्ष (द्वितीय) और चमोली की पुष्पा पासवान को उपाध्यक्ष (तृतीय) बनाया गया है। राज्य महिला आयोग में उपाध्यक्ष के तीनों पद काफी समय से रिक्त चल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य महिला आयोग में उपाध्यक्ष के रिक्त पदों का दायित्व सौंपे जाने से राज्य में महिलाओं से सम्बन्धित मामलों एवं समस्याओं के समाधान में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री जी ने एक अभिभावक की तरह हमारा मार्गदर्शन किया है-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ लङाई में देश का हर नागरिक अपने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ है। प्रधानमंत्री जी द्वारा सही समय पर लिये गये निर्णयों से कोरोना के दृष्टिगत आज देश सम्भली स्थिति में है। प्रधानमंत्री जी ने एक अभिभावक की तरह हमारा मार्गदर्शन किया है और जनहित में जरूरी निर्णय लिये। प्रधानमंत्री जी का आज का सम्बोधन कोरोना से लड़ाई में जन आंदोलन को प्रेरित करेगा। कोरोना के दृष्टिगत लगाया गया लॉक डाउन भले ही चला गया हो लेकिन कोरोना वायरस नहीं गया है। हम सभी के प्रयासों से देश आज जिस संभली स्थिति में है हमें उसे छोड़ना नहीं है। इस मामले में हमें जब तक पूरी सफलता नहीं मिलती है तब तक लापरवाही नहीं बरतनी है। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक इस लड़ाई को कमजोर नहीं करना है। जब तक ‘‘दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं’’ के आह्वान के साथ ही दो गज की दूरी समय समय पर साबुन से हाथ धोने तथा मास्क का प्रयोग करने की प्रदेशवासियों से अपील भी की है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का यह संदेश भी सुखद है कि इस दिशा में देश व दुनिया में युद्ध स्तर पर कार्य हो रहा है। हमारे वैज्ञानिक दिन रात जी-जान से जुड़े हैं। एडवांस स्टेज पर टेस्टिंग चल रही है। वैक्सीन बन जाने पर उसे प्रत्येक भारतीय तक पहुँचाने के लिये तेजी से कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत वैक्सीन आने की स्थिति में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिये प्रदेश में राज्य स्तर, जिला स्तर व ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। यह टास्क फोर्स अपने-अपने स्तर पर कोविड-19 की वैक्सीन के क्रियान्वयन, अनुश्रवण एवं मूल्यांकन की समुचित कार्यवाही करेगी।

—————————————————————-

डाबर इंडिया लि.ने उधमसिंह नगर के दो ब्लॉकों के 15 स्कूलों को कोविद सुरक्षित किया।

रूद्रपुर, 20 अक्टूबर, 2020ः डाबर इंडिया लिमिटेड ने उधम सिंह नगर में सरकारी स्कूलों को कोविड से सुरक्षित बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ हाथ मिलाया और लाॅकडाउन हटने के बाद बच्चों का स्कूल के सुरक्षित माहौल में स्वागत करने के लिए तैयार है। इस पहल के तहत, डाबर पंद्रह सरकारी स्कूलों में पोर्टेबल बैटरी चालित सैनिटाइजिंग मशीन, सोडियम हाइपोक्लोराइट डिसइंफ्ेक्टेंट समाधान के साथ फेस मास्क वितरित कर रहा है।
जिलाधिकारी सुश्री रंजना राजगुरु द्वारा आज शहर में आयोजित एक विशेष समारोह में स्कूल प्राचार्यों को यह विशेष स्वच्छता किट वितरित की गईं। ये 15 स्कूल उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के गदरपुर और रुद्रपुर के दो ब्लॉकों में हैं।
जब स्कूल बच्चों के लिए अपने प्रवेश द्वार खोलेंगे तो इन स्वच्छता किटों का उपयोग स्कूलों को साफ करने और विभिन्न सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाएगा।
डाबर इंडिया लिमिटेड सीएसआर प्रमुख श्री ए सुधाकर ने इस मौके पर कहा पूरे डाबर परिवार की ओर से, हम सभी छात्रों के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की कामना करना चाहते हैं। हमें विश्वास है कि एक साथ, हम इस वायरस से लड़ने और उसे हराने में सक्षम होंगे। इस समय में, तैयार रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपनी शिक्षा प्रणाली को फिर से शुरू कर रहे हैं। डाबर में, हमने हमेशा अपने छात्रों को उनकी शैक्षिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक वातावरण प्रदान करने में विश्वास किया है। यह पहल इस दिशा में एक कदम आगे है। हम इस अवसर पर जिलाधिकारी सुश्री रंजना राजगुरु और हमारे छात्रों के अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल वापस भेजने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।”
जिलाधिकारी ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए और स्कूलों को कोविड सुरक्षित बनाने के संबंधित डाबर इंडिया लिमिटेड के सभी प्रयासों की सराहना की। इस मौके पर जिला मजिस्ट्रेट ऊधमसिंह नगर सुश्री रंजना राजगुरु, जिला शिक्षा अधिकारीए एके सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी (गदरपुर ब्लॉक) श्री रवि मेहता, बेसिक शिक्षा अधिकारी (रूद्रपुर ब्लाक) सुश्री गुनजनए डाबर इंडिया लिमिटेड रुद्रपुर यूनिट, एचआर हेड श्री अवनीश यादव, स्कूल पिं्रसिपल श्री श्याम बहादुर सिंहए सुश्री शालिनीए सुश्री हेमा पाठकए श्री विजय शंकर और डाबर इंडिया लिमिटेड के सीसीएसआर रिसोर्स पर्सन श्री अंकुश राणा उपस्थित भी थे।
डाबर इंडिया लिमिटेड ने जिले के 40 स्कूलों को गोद लिया है और इनमें स्कूल के बुनियादी ढांचे को उन्नत करके, डेस्क-बेंच प्रदान करके और छात्रों और शिक्षकों के लिए शौचालय ब्लॉकों का निर्माण करके इन स्कूलों में पढ़ाई के माहौल को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया गया है। इसके अलावा, डाबर ने कई महिला एसएचजी और समुदाय सदस्यों की मदद से उधम सिंह नगर जिला के गांवों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपायों पर जागरूकता अभियान का लगातार आयोजन किया है।


पौड़ी गढवाल समाचार

मुख्य विकास अधिकारी पौड़ी श्री आशीष भटगांई ने आज विकास भवन कार्यालय परिसर में जनपद वासियों के लिए स्वरोजगार एवं विभागीय जानकारी आदान प्रदान/सुगम सुविधा हेतु काॅल सेन्टर कक्ष का विधिवत रिवन काटकर शुभारंभ किया। जनपद वासियों के लिए स्वरोजगार से जुडने के सुनहरा अवसर, अब 01368-223084 पर काॅल कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी एवं योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। विभागीय अधिकारी करेंगे लाभार्थी से योजनाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा। जनपद वासी मुख्यमंत्री रोजगार योजना, पीएमईजीपी, डीडीयू होम स्टे योजना, डीडीयूजीकेवाय, मुख्यमंत्री सौर रोजगार योजना, जल जीवन मिशन सहित अन्य ध्वजवाहक कार्यक्रम की जानकारी एवं लाभ ले सकेंगे।

###

कृषि निदेशक श्री गौरी शंकर ने बताया है कि नाबार्ड के चेयरमैन, उत्तराखण्ड के कृषि मंत्री श्री सुबोध उनियाल और सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की उपस्थिति में बुधवार, 21 अक्टूबर 2020 को पूर्वाह्न 11.30 बजे जनपद देहरादून के माजरी ग्रान्ट में एफ.पी.ओ. के पंजीकरण एवं आई.एम.ए. विलेज योजना का शुभारम्भ होगा।

#####

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम से प्राप्त आज दिनांक 20.10.2020 को समय 01ः00 बजे की रिर्पोट के अनुसार जनपद में आरटीपीसीआर, रेपिड एन्टीजन व ट्रूनेट रूप से 62 हजार 838 सैम्पल जांच हेतु भेजे गये, जिनमंे से 51 हजार 340 नेगेटिव, 9 हजार 46 लम्बित, 1 हजार 570 अस्वीकृत तथा 2 हजार 452 कोरोना संक्रमित रोगी पाये गये। कोरोना संक्रमित 2 हजार 452 में से 2 हजार 56 स्वास्थ्य हो चुके है, जबकि 24 की मृत्यु हुई तथा 372 एक्टिव केस हैं। वर्तमान समय में 80 रोगी आइसोलेशन में भर्ती है, जिनमंे 30 बेस हाॅस्पिटल श्रीकोट तथा 50 बेस हाॅस्पिटल कोटद्वार में है। कोविड केयर सेंटर के अन्तर्गत 27 लोग हैं, जिनमंे 11 नर्सिंग काॅलेज डोबश्रीकोट, 01 परमार्थ निकेतन स्वर्गाश्रम ट्रस्ट, 09 सीसीसी कोड़िया कैम्प में, 03 गीता भवन स्वर्गाश्रम ट्रस्ट तथा 03 डीसीसीसी सतपुली में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.