राज्यपाल से मुख्य सूचना आयुक्त ने शिष्टाचार भेंट की#राज्यपाल ने उत्तराखण्ड के लोक पर्व फूलदेई की बधाई व शुभकामना दी#एम्स ऋषिकेश में चार दिवंगत लोगों के परिजनों ने उनके नेत्रदान किए#मोहकमपुर माजरी स्थित आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी की व्यवस्था न सुधरी तो सीएम से होगी शिकायत-गुसाईं#उत्तराखण्ड पुलिस की उपनिरीक्षक नीरजा यादव को चुना गया संयुक्त राष्ट्र शान्ति मिशन में शांति सेना की फील्ड ऑफिस पुलिस कमांडर# गुमशुदा नाबालिग लड़की को चमोली पुलिस ने बरामद कर परिजनों को सौंपा #चोरगलिया क्षेत्र में गुलदार की खाल मय नाखून सहित वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार -www.janswar.com

राज्यपाल से मुख्यसूचना आयुक्त ने भेट कर आयोग की गतिविधियों की जानकारी दी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) के समक्ष मंगलवार को राजभवन सचिवालय में मुख्य सूचना आयुक्त श्री अनिल चंद्र पुनेठा ने आयोग के क्रिया-कलापों व गतिविधियों का प्रस्तुतीकरण दिया। उनके द्वारा सूचना का अधिकार नियम की विस्तृत जानकारी, इसके इतिहास व उद्देश्यों को विस्तार से प्रस्तुत किया गया। उन्होंने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत राजकीय कार्यालयों व अधिकारियों की जिम्मेदारियां, उत्तराखण्ड में इसकी प्रगति, निपटायी गयी अपीलों एवं लम्बित अपीलों आदि की जानकारी राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत की। उन्होंने सूचना का अधिकार के अन्तर्गत जनपद और विभागवार की गयी अपीलों का विवरण प्रस्तुत किया।

राज्यपाल ने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम का उद्देश्य लोक प्रशासन को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त और राजकीय अधिकारियों को उत्तरदायित्वपूर्ण बनाना है। उन्होंने कहा कि आयोग में प्राप्त अपीलों की प्रकृति के आधार पर एक विश्लेषणात्मक सुझाव सरकार व शासन को सौंपे जिसके आधार पर उन विभागों और क्षेत्रों में सुधार के प्रयास किये जा सके।

उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें जिससे लोग जागरूक हो सके। लोगों को समय से और सही सूचनाएं मिलें इसके लिए लोक सूचना अधिकारियों और प्रथम अपीलीय अधिकारियों के प्रशिक्षण समय-समय पर आयोजित कराये जाए। उन्होंने कहा कि आयोग को समय के साथ नई तकनीकी को अपनाने पर भी जोर दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर राज्य सूचना आयुक्त श्री विवेक शर्मा, श्री विपिन चंद्र, श्री अर्जुन सिंह, विधि अधिकारी सर्वेश गुप्ता उपस्थित रहे।

*********

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने समस्त प्रदेशवासियों को फूल देई की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

राज्यपाल ने कहा कि प्रकृतिए वं पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक, यह लोकपर्व समस्त प्रदेशवासियों के जीवन में सुख-शांति, समृद्धि और खुशहाली लेकर आए। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड सांस्कृतिक दृष्टि से एक अत्यंत समृद्ध प्रदेश है। राज्य की अनूठी परंपराएं जीवंत संस्कृति तथा सुंदर लोकपर्व अपनी एक अलग पहचान रखते हैं।

उत्तराखण्ड का लोक पर्व फूलदेई प्रकृति प्रेम तथा पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता है। वर्तमान में इस पर्व की प्रासंगिकता और भी अधिक बढ़ गई है। आज संपूर्ण विश्व को हमारी पर्यावरण हितैषी परंपराओं और प्रकृति प्रेम की संस्कृति को जानने की आवश्यकता है। विशेषकर उत्तराखण्ड की युवा पीढ़ी को अपने लोकपर्वों एवं संस्कृति के संरक्षण तथा प्रचार-प्रसार के लिए पहल करनी चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि फूलदेई बच्चों से जुड़ा पर्व है, इसलिए उत्तराखण्ड का प्रत्येक बालक-बालिका बचपन से ही अपनी संस्कृति और परंपराओं से जुड़ जाता है तथा उनमें प्रकृति के प्रति सम्मान का भाव विकसित हो जाता है।

*********

एम्स ऋषिकेश में चार दिवंगत लोगों के परिजनों ने उनके नेत्रदान किए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान  ऋषिकेश के आई बैंक में सोमवार को चार दिवंगत लोगों का उनके परिजनों ने मृत्यु उपरांत नेत्रदान कराया।                         एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह ने नेत्रदान जैसे महादान के इस पुनीत संकल्प के लिए परिजनों की सराहना की और कहा कि इससे अन्य लोगों को भी नेत्रदान के संकल्प की प्रेरणा लेनी चाहिए। एम्स अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एवं नेत्र रोग विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल ने बताया कि कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल,उत्तराखंड निवासी पुष्पेंद्र बिष्ट (34 वर्ष) का बीते रविवार की रात को सड़क दुर्घटना में असामयिक निधन हो गया। उनके निधन के बाद पिता दयाल सिंह ने अपने दिवंगत पुत्र के नेत्रदान का संकल्प लिया। दूसरी ओर देहरादून निवासी परमवीर सिंह (31) के असामयिक निधन होने पर उनके भाई मनीष कुमार व ताऊ कमल सिंह ने दिवंगत परमवीर सिंह के नेत्रदान का संकल्प लिया। तीसरे मामले में पटेलनगर, देहरादून निवासी राकेश कुमार (31) के असामयिक निधन होने पर उनके भाई राम लखन ने दिवंगत राकेश कुमार के निधन पर उनके नेत्रदान का संकल्प लिया, उधर, देहरादून निवासी प्रदीप कुमार (27) के निधन पर उनके ताऊ ने ऋषिकेश आई बैंक से संपर्क साधकर अपने दिवंगत पुत्र का नेत्रदान कराया। उपरोक्त चारों परिवार के परिजनों से नेत्र बैंक टीम ने संपर्क साध कर नेत्रदान के लिए प्रेरित कर नेत्रदान कराया। उन्होंने बताया कि चार दिवंगत लोगों से आई बैंक को प्राप्त आठ कॉर्निया से आठ से दस लोगों को नेत्र ज्योति मिल सकेगी, जिससे वह ईश्वर की बनाई हुई रंगबिरंगी दुनिया को अपनी आंखों से देख सकेंगे। गौरतलब है कि अब तक ऋषिकेश आई बैंक (एम्स) को 590 कॉर्निया प्राप्त हुए। जिनमें से 432 का सुरक्षित ट्रांसप्लांट किया जा चुका है ।

*********

मोहकमपुर माजरी स्थित आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी की व्यवस्था न सुधरी तो सीएम से होगी शिकायत -गुसाईं
——————————————–
भाजपा नेता व केशर जन कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट एन के गुसाईं ने आयुर्वेदिक एवं यूनानी निदेशक से रायपुर विधानसभान्तर्गत वार्ड-67मोहकमपुर माजरी माफी में स्थित आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी की अव्यवस्थाओं को लेकर चिंता व्यक्त की है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के पास यह विभाग होने के कारण आम लोगों की उम्मीदें व आशायें भी इस विभाग से अधिक हैं,किंतु आम जनता की शिकायत रहती है कि ना यहां स्टाफ समय पर आता है ना पूरी दवाईयां उपलब्ध रहती है और ना ही स्वास्थ्य कर्मियों का व्यवहार जनता के प्रति ठीक रहता है।
लोगों में इस डिस्पेंसरी को लेकर पिछले काफी लम्बे समय से आक्रोश है।
डिस्पेंसरी में नवादा,हरिपुर, बद्रीपुर आदि क्षेत्रों रोजाना बड़ी संख्या में लोग अपना इलाज करवाने आते हैं।

गुसाईं ने कहा कि यदि आयुर्वेदिक व यूनानी निदेशक ने 2 सप्ताह के भीतर यहां की सभी प्रकार की व्यवस्थाओं में आमूलचूल परिवर्तन नहीं किया तो जल्दी ही एक प्रतिनिधिमंडल निदेशक की शिकायत को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी को मिलने जायेगा।
उन्होंने कहा कि लापरवाह अधिकारियों के गैरजिम्मेदाराना व्यवहार से जहां एक ओर आम जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है,वहीं दूसरी ओर आम जनता में सरकार की छवि नकारात्मक जा रही है,जिसे मेरे जैसे भाजपा का कोई भी कार्यकर्ता बर्दाश्त नहीं करेगा।

********

उत्तराखण्ड पुलिस की उपनिरीक्षक नीरजा यादव को चुना गया संयुक्त राष्ट्र शान्ति मिशन में शांति सेना की फील्ड ऑफिस पुलिस कमांडर

उपनिरीक्षक नीरजा यादव को विगत वर्ष अगस्त, 2022 में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए चुना गया था। वह अपराध अनुसंधान विभाग (सीबीसीआईडी) में तैनात थी। उन्हें दक्षिण सुडान के लिए चुना किया गया। जहां योग्यता आधारित परीक्षा और साक्षात्कार देने के उपरान्त 28 देशों के पुलिस अधिकारियों में से उन्हें दक्षिण सूडान के रुमबेक झील राज्य की फील्ड ऑफिस पुलिस कमांडर चुना गया।

यूएन मिशन को लोगों की भलाई के लिए तैयार किया गया है। यह विवादित एरिया में जाकर लोगों की मदद करते हैं, जहां पर लोगों की भलाई के लिए काम किया जाता है। मिशन के तहत सभी देश मिलकर काम करते हैं।

उपनिरीक्षक नीरजा यादव ने इससे पूर्व वर्ष 2013-14 में अपना पहला यूएन मिशन साइप्रस देश में पूरा किया था, जहां वह पेट्रोल लीडर थीं। नीरजा को मिशन में सराहनीय सेवा के लिए 03 संयुक्त राष्ट्र पदकों से भी सम्मानित किया गया है।

********

चमोली समाचार

पुलिस ने गुमशुदा नाबालिग लड़की को दूसरे जिले से सकुशल बरामद कर किया परिजनों के सुपुर्द

दिनांक 12मार्च2023 को स्थानीय निवासी द्वारा थाना पोखरी(जनपद चमोली) पर आकर सूचना दी गयी कि उनकी नाबालिग पुत्री उम्र 15 वर्ष बिना बताये घर से कही चली गयी हैं और काफी ढँढूखोज करने के पश्चात भी उसका कोई पता नहीं चल पाया। मामला नाबालिग व महिला सम्बन्धी होने पर पुलिस अधीक्षक चमोली श्री प्रमेन्द्र डोबाल महोदय द्वारा मामले का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए थाना पोखरी पर तत्काल गुमशुदगी दर्ज कर नाबालिग की तलाश हेतु पुलिस टीम गठित करने व नाबालिक की खोज के निर्देश दिए।
पुलिस टीम जिसमें महिला उपनिरीक्षक निशा पाण्डे, आरक्षी नीतीश कुमार,आरक्षी राजेन्द्र सिंह रावत (तकनीकी सहायक सर्विलांसेल थे, द्वारा थाना क्षेत्रान्तर्गत सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने के साथ ही टैक्सी व अन्य वाहन चालकों से गहन पूछताछ करते हुए सर्विलांस सेल की टैक्निकल टीम की भी सहायता ली गयी तत्पश्चात गठित पुलिस टीम के अथक प्रयासों कुशल सुरागरसी पतारसी व सर्विलांस सेल की मदद से गुमशुदा नाबालिग को आज दिनांक 14.03.23 को जनपद रूद्रप्रयाग से सकुशल बरामद कर परिजनों के सुपुर्द किया गया। अपनी पुत्री को सकुशल मिलने पर परिजनों द्वारा चमोली पुलिस की सराहना करते हुए थाना पोखरी पुलिस टीम का आभार व्यक्त किया गया।

***********

नैनीताल  समाचार

चोरगलिया क्षेत्र में गुलदार की खाल मय नाखून सहित वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार

जसपुर खोलिया मार्ग पर नैनीताल पुलिस ने चैकिंग के दौरान गुलदार की खाल मय नाखून बरामद कर वन्यजीव तस्कर सूरज कुमार के विरूद्ध थाना चोरगलिया में सुसंगत धारा व अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत जेल भेजा गया ।
IG कुमाऊँ द्वारा 5 हजार व एसएसपी नैनीताल द्वारा 2.5 हजार का नगद पुरूस्कार पुलिस टीम को देने की घोषणा की गयी ।