राज्यपाल ने 25 कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया सम्मानित#मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी को प्रदान किया गया स्वच्छ राजनीतिज्ञ सम्मान।# मुख्यसचिव ने मसूरी पुनर्गठन जल आपूर्ति योजना की समीक्षा बैठक ली।#जिलाधिकारी  ने कोविड -19के संभावित खतरे से निपटने के लिए अधिकारियों की बैठक ली# कांग्रेस के स्थापना दिवस पर अल्मोड़ा में होगी गोष्ठी#शासन द्वारा घोषित 2023के अवकाश-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

देहरादून 27 दिसम्बर, 2022

राज्यपाल ने 25 कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्यों के लिए किया सम्मानित

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने सुशासन दिवस की श्रृंखला में आयोजित कार्यक्रम में राजभवन के 25 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने सम्मानित होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह पुरस्कार आप लोगों के अपने कार्यों के प्रति ईमानदारी और निष्ठा का परिणाम है। राज्यपाल ने कहा कि जिस लगन और कर्तव्यनिष्ठा के साथ आपके द्वारा कार्य किया गया है, उसे निरंतर जारी रखें। पुरस्कृत होने के बाद सभी की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गयी है।

राज्यपाल ने कहा कि राजभवन पूरे प्रदेश का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यशैली बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने कहा कि अपने कार्यों के प्रति पूरी निष्ठा व सजगता से ही इस राजभवन की अच्छी छवि जनता के सामने जायेगी। उन्होंने कहा कि आप सभी अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए उदाहरण हैं। उन्होंने इसी लगन और मेहनत से कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें अपने दिए गए दायित्वों एवं कर्तव्यों के प्रति बेहद सजग होने की जरूरत है। टीम भावना से कार्य करते हुए अपने कार्यों में गुणवत्ता और निखार लाने का प्रयास करें। इस अवसर पर प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर, वित्त नियंत्रक तृप्ति श्रीवास्तव के अलावा राजभवन के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्मानित होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों में कम्पट्रोलर श्री प्रमोद चमोली, विशेष कार्याधिकारी श्री बी0पी0 नौटियाल, उप निदेशक सूचना श्री नितिन उपाध्याय, प्रमुख निजी सचिव श्री के0एल कौबियाल, वरिष्ठ निजी सचिव श्री राजेन्द्र चौहान, निजी सचिव श्री ललित जोशी, अनुभाग अधिकारी डॉ. सच्चिदानन्द चमोली, अनुभाग अधिकारी श्री अनूप सिंह नेगी, पुस्तालयाध्यक्ष श्री रमाकान्त बैंजवाल, सूचना अधिकारी श्री अजनेश राणा, अपर सहायक अभियन्ता श्री अमित सेमवाल, उद्यान प्रभारी श्री दीपक पुरोहित, प्रवक्ता श्री सन्जू ध्यानी, सोशल मीडिया कोर्डिनेटर श्री पारितोष बंगवाल, मीडिया संचालक श्री सिमरनजीत सिंह सेठी, चीफ फार्मसिस्ट श्री जगदीश देवराड़ी, फिजियोथेरपिस्ट श्रीमती वसुधा वर्मा, निरीक्षक, अभिसूचना श्री नरेन्द्र कुमार शर्मा, निरीक्षक, अभिसूचना श्रीमती नीलम पालीवाल, उपनिरीक्षक, अभिसूचना श्री जितेन्द्र सिंह बिष्ट, उपनिरीक्षक श्री बिजेन्द्र सिंह, उप निरीक्षक, अभिसूचना, श्रीमती मन्जू, हॉउस कीपर श्री विनीत कुमार, शैफ श्री अजय कोठारी, स्टीवर्ड श्री अभिषेक नौटियाल शामिल हैं।

******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी को प्रदान किया गया स्वच्छ राजनीतिज्ञ सम्मान।

  •  नित्यानन्द स्वामी जनसेवा समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम मुख्यमंत्री को किया गया सम्मानित।
  •  विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाले अन्य लोगों का भी हुआ सम्मान।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी को नित्यानंद स्वामी जन सेवा समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छ राजनीतिज्ञ सम्मान 2022 से सम्मानित किया गया। मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में स्वामी जी की 94 वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को सम्मानित करने के साथ ही संगीत, शिक्षा, उद्योग, चिकित्सा एवं सांस्कृतिक सम्पदा से जुड़े 5 लोगों के साथ अन्य दो लोगों को उत्तराखण्ड गौरव से सम्मानित किया गया।
प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री रहे नित्यानंद स्वामी को नमन करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक सेवा प्रदान करने की उनकी संकल्पबद्धता अभूतपूर्व थी। एक वकील के रूप में हो, एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में हो या फिर एक मुख्यमंत्री के रूप में उनका जीवन हम सभी के लिये एक प्रेरणापुंज के समान है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड के प्रथम मुख्यमंत्री होते हुए उन्होंने अंत्योदय के विचार को अपने कार्यों के माध्यम से सिद्ध किया। शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं का विकास और सैनिकों के हित के लिये उन्होंने अभूतपूर्व कार्य किये। उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक विरासत पर विशेष ध्यान देते हुए उन्होंने उत्तराखण्ड के राज्य चिन्हों को स्थापित कर, संपूर्ण देश में उत्तराखण्ड की एक विशिष्ट पहचान बनाई।
मुख्यमंत्री ने श्री नित्यानंद स्वामी जनसेवा समिति द्वारा उनके जीवन से प्रेरित होकर समाज सेवा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की सराहना की। समिति द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में, व्यक्तित्व विकास के क्षेत्र   जमीनी स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। जो निश्चित रूप से सार्थक पहल है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड की डबल इंजन की सरकार स्व. श्री नित्यानंद स्वामी जी के पदचिन्हों पर चलते हुए राज्य के विकास हेतु प्रतिबद्ध है। श्रद्धेय स्व. स्वामी जी के स्वच्छ राजनीतिक जीवन से प्रेरित होकर ही हमारी सरकार उत्तराखंड राज्य को “सर्वश्रेष्ठ राज्य“ बनाने के अपने संकल्प को पूर्ण करने के लिए दिन-रात कार्य कर रही है। हमारी सरकार राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य और सुशासन को सुदृढ़ बनाने के लिए विशेष रूप से प्रयासरत है।
मुख्यमंत्री ने उन्हें स्वच्छ राजनीतिज्ञ सम्मान से सम्मानित किये जाने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि व्यक्तिगत तौर पर उनकी भी यही कोशिश रहती है कि जनता की सेवा हेतु जो काम किए जाएं, वह पूर्ण रूप से “सेवा परमो धर्मः“ के मंत्र को सार्थक करने के लिए ही हो। समिति ने मुझे “स्वच्छ राजनीतिज्ञ सम्मान“ से अलंकृत करने योग्य समझा, इसे भी अपना गौरव समझता हूं। यह सम्मान मुझे नया उत्तराखण्ड बनाने के लिये नई ऊर्जा देने का कार्य करेगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्व. नित्यानन्द स्वामी की स्मृति में राज्य में संसदीय परम्पराओं की मजबूती एवं सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने के प्रयासों से सम्बन्धित संसदीय संस्थान जैसी किसी संस्थान की स्थापना की भी बात कही।
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जिन्हें सम्मानित किया उनमें पद्मश्री बसंती बिष्ट, श्री जितेन्द्र जोशी, श्री हरेन्द्र कुमार गर्ग, डॉ. डी.एम काला, श्री प्रेम हिगवाल शामिल थे। उत्तराखण्ड गौरव सम्मान श्री रस्किन बांड एवं प्रसून जोशी की अनुपस्थिति में उनके प्रतिनिधियों को प्रदान किया गया।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, सांसद सुश्री रेखा वर्मा, श्री  नरेश बंसल, उत्तर प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ अम्मार रिजवी, परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द मुनि, समाजसेवी डॉ. एस फारूख, डॉ. आर के बख्शी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम में स्व. नित्यानन्द स्वामी के परिवारिक जनों सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

********

मुख्यसचिव ने मसूरी पुनर्गठन जल आपूर्ति योजना की समीक्षा बैठक ली।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में मसूरी पुनर्गठन जल आपूर्ति योजना के संबंध में समीक्षा बैठक ली। मुख्य सचिव ने कहा कि गर्मियों में मसूरी क्षेत्र के लोगों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ता है। उन्होंने अधिकारियों को योजना पर तेजी से कार्य करते हुए निर्धारित समय सीमा से पूर्व पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को योजना को मार्च 2023 तक हर स्थिति ने पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय से कार्य पूरा करने के लिए नाइट शिफ्ट में भी काम किया जाए। कार्य समय से पूर्ण हो इसके लिए जिलाधिकारी से बात करके रात को रोड क्लोजर की व्यवस्था की जाए, ताकि कार्य समय से पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य के लिए साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित किए जाएं।
मुख्य सचिव ने कहा कि कार्य को समय से पूर्ण करने हेतु फंड्स की समस्या नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गर्मियों से पूर्व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने हेतु युद्ध स्तर पर कार्य किए जाने की आवश्यकता है। कार्यों की प्रगति की साप्ताहिक रिपोर्ट मुख्य सचिव कार्यालय को प्रेषित की जाए।
इस अवसर पर अपर सचिव पेयजल श्री उदयराज सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

*********

जिलाधिकारी  ने कोविड -19के संभावित खतरे से निपटने के लिए अधिकारियों की बैठक ली

कोरोना-19 संक्रमण के सम्भावित खतरे को देखते हुए एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ तैयारी बैठक की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतने के निर्देश दिए। कहा कि जिला अस्पतालों के अलावा सीएचसी व पीएचसी में स्वास्थ्य उपकरणों को चालू अवस्था में रखें।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि संभावित कोविड-19 को लेकर अस्पलातों में ऑक्सीलन सिलेंडर, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीलन बेड, कन्सेंट्रेटर, सहित अन्य स्वास्थ्य उपकरणों को चालू अवस्था तथा इन उपकरणों को संचालित करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती करें। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को कहा कि जनपद में समस्त डॉक्टरों, कर्मियों के फोन नंबर की सूची अपडेट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नैनीडांडा तथा पाबौ अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यक कार्यवाही 10 दिन के भीतर पूर्ण करने के निर्देश संबंधित उपजिलाधिकारी व संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड कंट्रोल में कर्मियों की तैनाती में बढोतरी करें। कहा कि जनपद में बाहरी राज्य से आने वाले तथा किसी व्यक्ति पर संक्रमित होने का भय हो तो सम्बंधित टीम उसकी जांच कर तथा उसपे निगरानी बनाये रखें।
जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा खतरे वाले स्थानों (जैसे भीड़ वाले स्थान) में मास्क पहनना सबकी सुरक्षा करने में मदद करता है। कहा कि सभी आमजनमानस मास्क व कोविड से बचाव हेतु सावधानी बरते तथा अन्य लोगों को भी जागरूक करें।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वेता चौबे, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी, एसीएमओ डॉ0 रमेश कुंवर, जिला पूर्ति अधिकारी केएस कोहली, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र कुमार,  आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपेश काला तथा अन्य संबंधित अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।

********

स्थापना दिवस पर कांग्रेस करेगी गोष्ठी का आयोजन,नवनिर्वाचित छात्रसंघ पदाधिकारियों का भी किया जाएगा स्वागत समारोह-भूपेन्द्र भोज

अल्मोड़ा-(अशोक कुमार पाण्डेय)आज प्रेस को जारी एक बयान में अल्मोड़ा कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह भोज ने बताया कि कल 28 दिसम्बर को अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के स्थापना दिवस की 140 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिला कांग्रेस कार्यालय में दोपहर 12 बजे से कांग्रेस का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।साथ ही कार्यक्रम में युवा कांग्रेस के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों व छात्र संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का स्वागत भी किया जाएगा।उन्होंने कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी,नगर कांग्रेस कमेटी,महिला कांग्रेस,कांग्रेस पदाधिकारियों,पीसीसी सदस्यों,सेवादल,यूथ कांग्रेस,एन एस यू आई सहित कांग्रेस के सभी संगठनों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं सहित वरिष्ठ कांग्रेस जनों से उपस्थित रहने की अपील की है।

*******

शासन द्वारा वर्ष 2023 के लिए घोषित अवकाश तालिका