राज्यपाल ने वसंतोत्सव के दूसरे दिन दीप जला कर सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन किया।#मुख्यमंत्री ने कनिष्ठ सहायक परीक्षा को सफलता पूर्वक संपन्न कराने के दिए कड़े निर्देश #विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्रार कैम्प कार्यालय में अधिकारियों की बैठक#एम्स ऋषिकेश में विश्व मोटापा दिवस का आयोजन किय गया-www.janswar.com

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) ने शनिवार को राजभवन में वसंतोत्सव-2023 के दूसरे दिन आयोजित सांस्कृतिक सन्ध्या का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

आज आयोजित सांस्कृतिक संध्या में उप्रेती बहनों, ज्योती व निरजा उप्रेती का गायन आकर्षण का केन्द्र रहा। उन्होंने अपने गायन से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने वसंत और होली पर आधारित सुंदर गीत प्रस्तुत किए। जिनमें ‘आज बिरज में होली रे रसिया’, ‘होली कैसे खेलूं री मैं सांवरिया के संग’, ‘उड़ जायेगा रे हंस अकेला, जीवन दो दिन का मेला’ शामिल थे।

सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रमों की श्रृंखला में भातखण्डे संगीत महाविद्यालय की छात्राओं ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किए। उन्होंने कृष्णलीला और होली पर आधारित कथक नृत्य प्रस्तुत किए जिसका उपस्थित दर्शकों ने खूब आनंद लिया। इस अवसर पर प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर, हंस फाउंडेशन की प्रमुख माता मंगला एवं भोले जी महाराज, निदेशक उद्यान डॉ एच एस बावेजा, निदेशक संस्कृति बीना भट्ट सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

*********

मुख्यमंत्री ने कनिष्ठ सहायक परीक्षा को सफलता पूर्वक संपन्न कराने के दिए कड़े निर्देश

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कल रविवार को उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली कनिष्ठ सहायक परीक्षा हेतु सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं मुख्य पुलिस अधीक्षकों को कड़े निर्देश दिये हैं कि कनिष्ठ सहायक परीक्षा हेतु सम्पूर्ण व्यवस्था का निरीक्षण कर लें। परीक्षा शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से हो इसका पूर्ण ख्याल रखा जाए।
मुख्यमंत्री ने परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले सभी परिक्षार्थियों को शुभकामना देते हुए कहा कि वह सभी को विश्वास दिलाते हैं कि राज्य सरकार द्वारा नकल रोकने हेतु कड़े से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल रोकने के लिये देश का सबसे कड़ा नकल विरोधी कानून बनाया है। किसी भी युवा साथी के भविष्य से खिलवाड़ नही होने दिया जायेगा।

**********

विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्रार कैम्प कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने आज  कोटद्वार झंडाचौक स्थित अपने कैंप कार्यालय में जिलाधिकारी व सभी विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र से संबंधित विभिन्न विषयों को लेकर बैठक की।
बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के विकास से लेकर विभिन्न विषयों पर जिलाधिकारी से बातचीत की जिसमें ट्रेचिंग ग्राउंड की समस्या, मोटर नगर के निर्माण, पेजल ,बिजली की समस्या सहित बाईपास रोड एवं तहसील के पुनर्निर्माण को लेकर जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विधानसभा अध्यक्ष ने जल संस्थान से बैठक में गर्मियों में पानी की पूर्ण आपूर्ति को लेकर जरूरी निर्देश दिए।
विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने अपनी विधायक निधि से 24लाख रुपए की धनराशि जलसंस्थान को पंप के लिए दिए है। विधानसभा अध्यक्ष ने अधकारियों को क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में नगर आयुक्त को चौराहों के सौंदर्य करण , स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था, तथा कूड़ा निस्तारण और शहर की सफाई रखने के जरूरी दिशा निर्देश और सुझाव दिए साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ने जिलाधिकारी आशीष चौहान से कोटद्वार के प्रवेश द्वार की जानकारी ली उन्होंने कहा की कोटद्वार गढ़वाल के द्वार के नाम से जाना जाता है इसलिए कोटद्वार का प्रवेश द्वार भव्य और आकर्षक होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कोडिया के प्रवेश द्वार के संबंध में बताया की प्रवेश द्वार के लिए जमीन चिन्हित की जा रही है और सरकारी जमीन ना होने की वजह से प्रशासन द्वारा प्रवेश द्वार के लिए जमीन क्रय की जायेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने कण्वाश्रम को स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस के तौर पर विकसित करने को कहा। साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ने लोकनिर्माण विभाग को सड़क बनाने से पूर्व सर्वे करने के  सख्त निर्देश दिए उन्होंने कहा की बिना आबादी वाले क्षेत्रों में सड़को का निर्माण किया जा रहा है जिसकी कोई जरूरत नहीं है उन्होंने आबादी वाले क्षेत्रों में सड़को के निर्माण में प्राथमिकता दिए जाने के सख्त निर्देश दिए।
पुलिस प्रशासन से कोटद्वार में नशाखोरी और अवैध शराब  और अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी डॉ0आशीष चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक शेखर सुयाल, उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार, नगर आयुक्त वैभव, पीडब्ल्यूडी ईई डीपी सिंह, तहसीलदार मनजीत सिंह सहित समस्त प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

********* 

एम्स ऋषिकेश में विश्व मोटापा दिवस का आयोजन किय गया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान  ऋषिकेश में शनिवार को यूथ 20 कंसल्टेंसी के तहत कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर( डॉक्टर) मीनू सिंह के मार्गदर्शन में विश्व मोटापा दिवस का आयोजन किया गया। एम्स के एंडोक्रिनोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बताया कि मोटापा भारत और दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बन गया है। बताया गया कि यह बीमारी मधुमेह मेलेटस, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, फैटी लिवर और कुछ कैंसर जैसे बढ़ते मामलों से बढ़ गई है। उन्होंने जोर दिया कि मोटापे पर काबू पाना समय की मांग है। कार्यक्रम में मोटापे और इसके प्रबंधन के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया। एम्स ऋषिकेश के एंडोक्रिनोलॉजी विभाग की ओर से यूथ 20 कंसल्टेंसी के अंतर्गत विश्व मोटापा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। बताया गया कि यह दिवस हर वर्ष 4 मार्च को मनाया जाता है। कार्यक्रम का उद्घाटन डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर (डॉ.) जया चतुर्वेदी ने किया। जिसमें क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा वार्ता और पैनल चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ. जया चतुर्वेदी ने मोटापा कम करने के उपायों को अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आगाह किया कि जीवनशैली संबंधी विकार वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए एक गंभीर खतरा होगा। उन्होंने समस्या से निपटने की दिशा में की गई इस पहल व इस तरह के रोगी जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन की सराहना की। कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों का संचालन एंडोक्रिनोलॉजी की सहायक प्रोफेसर डॉ. कल्याणी श्रीधरन व डॉ. विष्णु द्वारा संयुक्तरूप से किया गया। इसके तहत एंडोक्रिनोलॉजी, जीवनशैली चिकित्सा और समग्र चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ पैनल चर्चा महत्वपूर्ण रही। जिसमें रामकृष्ण सेवाश्रम हरिद्वार के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर स्वामी दयाधिपानंद, एम्स ऋषिकेश में जराचिकित्सा की अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. मोनिका पठानिया, डॉ. नवदीप आहूजा और डॉ.किरणदीप कौर आदि विशेषज्ञ शामिल हुए। डॉ.स्वामी दयाधिपानंद ने मोटापे को रोकने और इलाज में योग और समग्र चिकित्सा की भूमिका पर जोर दिया। सुश्री साक्षी और डॉ.कविता जैसे पोषण विशेषज्ञों ने भी आहार और स्वस्थ भोजन की सलाह दी। कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में स्वस्थ भोजन, आहार, वजन घटाने के आहार, शारीरिक गतिविधि, योग और ध्यान पर युक्तियों पर चर्चा की गई।