राज्यपाल ने  राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि प्रतिभाग किया।#कैबिनेट मंत्री  महाराज ने मर्चुला में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रतिभाग किया।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

राज्यपाल ने  राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया।

नौसेना दिवस के अवसर पर राजपुर रोड स्थित राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल(से.नि.) गुरमीत सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यक्रम में मौजूद थे। इस अवसर पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने संयुक्त रूप से “इण्डियन वार्निंग इनफार्मेशन एंड नेविगेशन सर्विस” व “मैरीटाइम इनफार्मेशन चार्ट” का लोकार्पण किया, साथ ही नौसेना की प्रदर्शनी का अवलोकन कर देश की सुरक्षा में नौसेना के योगदान की सराहना की।
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल(से.नि.) गुरमीत सिंह ने नौसेना दिवस की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि भारतीय नौसेना पर हम सब को गर्व है। उन्होंने कहा कि आज के दिन 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के ’ऑपरेशन ट्राइडेंट’ की उपलब्धियों को भी याद करने का दिन है। राज्यपाल ने कहा कि जिस ट्रांसफॉर्मेशन, डिजिटलीकरण के साथ मैप बनाने का कार्य भी भारतीय नौसेना कर रही है, वह हम सब के लिए गर्व की बात है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने भी नौसेना दिवस के अवसर पर नौसेना के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि नौसेना का इतिहास शौर्य और पराक्रम का रहा है। राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में जिस प्रकार नौसेना द्वारा साइंस एवं टेक्नोलॉजी का उपयोग कर डिजिटल मैप तैयार करना आरम्भ किया गया है वह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के एक भारत श्रेष्ठ भारत  तथा आत्मनिर्भर भारत की भावना को साकार कर रहा है।
इस दौरान चीफ हाइड्रोग्राफर, वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा ज्वाइंट चीफ हाइड्रोग्राफर, रियल एडमिरल लोचन सिंह पठानिया समेत नौसेना के अफसर मौजूद रहे।

******

कैबिनेट मंत्री  महाराज ने मर्चुला में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रतिभाग किया।

अल्मोड़ा, 4 दिसंबर 2022 (अशोक कुमार पाण्डेय) कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने आज महासिर फिसिंग कैंप्स आउटर जोन ऑफ जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क मर्चुला में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रतिभाग किया। इस दौरान उनके आगमन पर भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा उनका जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर लगी प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा पहाड़ी उत्पादों की सराहना की। इस कौथिक इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 44 देशों के फिल्म निर्माताओं एवं कलाकारों ने प्रतिभाग किया।। इस दौरान इस फिल्म फेस्टिवल में 40 फिल्मों को दर्शाया गया जिसमे 6 एनिमेटेड, 8 डॉक्यूमेंट्री, 16 शॉर्ट फिल्म तथा 10 फीचर फिल्म शामिल हैं। इस दौरान मंत्री सतपाल महाराज ने दर्शाई गई फिल्मों की सराहना की। साथ ही उन्होंने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में इस प्रकार के आयोजनों से स्थानीय फिल्मकारों, कलाकारों एवं स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलता है तथा स्थानीय कलाकारों एवं फिल्म निर्माताओं को फिल्मों की बारीकियां समझने का अवसर मिलता है । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में ऐसी फिल्म नीति पर विचार किया जाएगा जिसमे स्थानीय कलाकारों का सहयोग लेने, स्थानीय उत्पादों, संस्कृति को दिखाने पर फिल्मों को ज्यादा प्रोत्साहन दिया जा सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि लघु फिल्मों, ब्लॉग्स के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। इसलिए उत्तराखंड में एक लघु फिल्म सिटी बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली राज्य का पुरस्कार मिलने से राज्य में फिल्म निर्माण की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।
इस दौरान उपजिलाधिकारी सल्ट गौरव पांडे समेत अन्य उपस्थित रहे।

**********

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 10 इलैक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया

आई०एस०बी०टी० से मालदेवता और आई०एस०बी०टी० से सहसपुर रोड चलेंगी इलैक्ट्रिक बसें

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत 20 बसों का संचालन देहरादून शहर के 04 मार्गों पर पहले से किया  जा रहा है

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय से देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 10 इलैक्ट्रिक बसों का विस्तारित मार्ग आई०एस०बी०टी० से मालदेवता एवं आई०एस०बी०टी० से सहसपुर रोड के संचालन का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने टिकट लेकर घंटाघर तक बस में यात्रा भी की। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून में पहले से ही किया जा रहा है। उन्होंने सी.ई.ओ. स्मार्ट सिटी/जिलाधिकारी देहरादून श्रीमती सोनिका को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि इन बसों के आने-जाने की समयावधि की आम जन को जानकारी हो।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत अब जो 30 इलैक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही है। इससे देहरादून के विभिन्न यात्रा मार्गों पर जाने के लिए यात्रियों को काफी सुविधा होगी। यात्रियों को आवागमन के लिए सहज एवं सरल सुविधा मिलेगी। इलैक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए भी इन बसों के संचालन से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बस के संचालन का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है। इन बसों के संचालन से वायु एवं ध्वनि प्रदूषण कम होगा।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत 20 बसों का संचालन देहरादून शहर के 04 मार्गों आई०एस०बी०टी से राजपुर, आई०एस०बी०टी० से रायपुर- सेलाकुई, आई०एस०बी०टी० से सहस्त्रधारा एवं आई०एस०बी०टी० से एयरपोर्ट तक पहले से ही संचालन किया जा रहा है। इनमें अभी तक कुल 12.47 लाख यात्रियों द्वारा सफर किया जा चुका है तथा कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है। पहले से चल रही बसों में यात्रियों की अधिक संख्या एवं स्थानीय निवासियों एवं यात्रियों के द्वारा अतिरिक्त बसों की इस रूट पर मांग के दृष्टिगत स्थानीय जनता को अधिकतम लाभ पहुचाने के लिए आई0एस0बी0टी0 से रायपुर रूट को विस्तारित कर मालदेवता तथा आई०एस०बी०टी० से सेलाकुई रूट को विस्तारित कर सहसपुर तक नई बसों को संचालित किया जा रहा है ।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचन्द अग्रवाल, श्री गणेश जोशी, मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, विधायक श्रीमती सविता कपूर, श्री सुरेश गड़िया, सीईओ स्मार्ट सिटी श्रीमती सोनिका उपस्थित थे।